Move to Jagran APP

Pulwama Attack : बिहार के शहीद बेटे पंचतत्व में वि​लीन, घाटों पर गूंजा रतन-संजय अमर रहे

पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए बिहार के दोनों सपूत गंगा घाटों पर पंचतत्‍व में विलीन हो गए। शहीद रतन को चार साल के मासूम बेटे, तो शहीद संजय को उनके बेटे साेनू ने मुखाग्नि दी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 16 Feb 2019 09:38 AM (IST)Updated: Sat, 16 Feb 2019 10:43 PM (IST)
Pulwama Attack : बिहार के शहीद बेटे पंचतत्व में वि​लीन, घाटों पर गूंजा रतन-संजय अमर रहे
Pulwama Attack : बिहार के शहीद बेटे पंचतत्व में वि​लीन, घाटों पर गूंजा रतन-संजय अमर रहे

पटना, जेएनएन। पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए बिहार के दोनों सपूत शनिवार की देर शाम पंचतत्‍व में विलीन हो गए। शहीद संजय कुमार सिन्‍हा को पटना के फतुहा तो शहीद रतन ठाकुर को कहलगांव स्थित गंगा घाट पर अंतिम विदाई दी गई। गंगा घाटों पर दोनों के जयकारे लगते रहे। संजय सिन्‍हा अमर रहे और रतन ठाकुर अमर रहे से दोनों शहर गूंजते रहे। अपने लाल की एक झलक के लिए लोग उमड़ पड़े।
संजय सिन्‍हा की अंतिम विदाई में पूरा मसौढ़ी खूब रोया। फतुहा में गंगा किनारे त्रिवेणी घाट पर जवानों की अंतिम सलामी के बाद बेटे ओमप्रकाश से मुखाग्नि पाकर संजय पंचतत्व में विलीन हो गए। अंतिम संस्कार में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा शामिल हुए।  
उधर अमडंडा थाना क्षेत्र के रतनपुर गांव निवासी रतन कुमार ठाकुर का तिरंगे में लिपटा पार्थिव शरीर जब गांव पहुंचा तो मानो जन सैलाब उमड़ पड़ा। शहीद के घर से गांव के मुहाने तक की करीब एक किलोमीटर की दूरी पर तिल रखने भर की जगह नहीं बची थी। लोग घरों की छतों, पेड़ों पर भी अटे पड़े थे। शहीद रतन को लेकर चलने वाली विशेष गाड़ी के आगे और पीछे भी दो किलोमीटर तक की भीड़ शहीद रतन अमर रहे के जयकारे लगाते रहे। शहीद रतन को चार साल के मासमू बेटे ने कहलगांव में गंगा घाट पर मुखाग्नि दी। मासूम को देखकर लोगों के आंसू थम नहीं रहे थे। 
इसके पहले बिहार के दोनों सपूतों का पार्थिव शरीर आज सुबह करीब 9.30 बजे पटना एयरपोर्ट पर पहुंचा। पटना एयरपोर्ट पहुंचने के बाद शहीदों को गार्ड ऑफर ऑनर दिया गया। राज्यपाल लालजी टंडन, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव सहित बिहार सरकार के कई मंत्री और गणमान्य लोगों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

loksabha election banner

शहीदों के पार्थिव शरीर के पटना एयरपोर्ट पहुंचते ही भारत माता की जय, शहीद जवान अमर रहे के नारे लगाये गए। 

शहीद रतन ठाकुर का पार्थिव शरीर हेलीकाॅप्टर से पहले एनटीपीसी, कहलगांव के हवाई अड्डे पर पहुंचाया गया, वहां से फिर पैतृक गांव भेजा गया। वहां गांव में पहले से ही केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, शाहनवाज हुसैन समेत अन्य लोग पहुंचे हुए थे। वहीं पार्थिव शरीर को अंतिम सलामी देने के लिए हेलीपैड पर जिलाधिकारी प्रणव कुमार, एसएसपी आशीष भारती समेत अन्य अधिकारी पहुंचे हुए थे।

आपको बता दें कि पटना के तारेगना निवासी हेड कांस्टेबल संजय कुमार सिन्हा 176वीं बटालियन में हेड कांस्टेबल थे और भागलपुर के कहलगांव निवासी रतन कुमार ठाकुर 45वीं बटालियन में पदस्थापित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.