पटना। गणतंत्र दिवस की हर तरफ धूम है। देशभक्ति के रंग में रंगने के लिए बाजार भी सज गया है। देशभक्ति प्रदर्शित करने वाले उत्पादों से बाजार गुलजार है। झडा, टोपी, टी-शर्ट, टैटू, बैंड समेत अन्य उत्पाद बिक रहे हैं। राजधानी के हर इलाके में रेहरी पटरी से लेकर बड़ी दुकानों तक में तिरंगे के साथ टीशर्ट, पेन और बैंड जैसी कई चीजें उपलब्ध हैं। दुकानदारों की मानें तो कोरोना के कारण मार्केट पहले की अपेक्षा थोड़ा कमजोर जरूर है, लेकिन फिर भी कुछ चीजों की मांग तेज है।

खादी और प्लास्टिक के

तिरंगों की रही मांग

इस बार गणतंत्र दिवस पर लोगों के बीच खादी, कपड़े और प्लास्टिक से बने हुए तिरंगे बहुत पसंद किए जा रहे हैं। पाटलिपुत्र में सड़क किनारे दुकान लगाने वाले प्रवीण कुमार बताते हैं, आसपास के व्यापारियों से इन तिरंगों को मंगावते हैं। इस बार ज्यादा माल तो नहीं मंगवाया गया है। उम्मीद है कि सभी तिरंगे बिक जाएंगे। इनकी कीमत सात से शुरू होकर 200 रुपये तक है।

----------

टीशर्ट और बैंड

की हो रही मांग

दुकानदारों की मानें तो सब से ज्यादा अभी तिरंगे स्वरूप का टीशर्ट और हाथ में पहने वाले बैंड की बहुत मांग है। बोरिग रोड के दुकानदार ललित के अनुसार इस बार मार्केट वैसा तो नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ युवाओं के बीच टीशर्ट और बैंड की मांग है। बैंड की कीमत 20 रुपये से शुरू होती है तो टीशर्ट 200 से।

-------

बैच के साथ पेन और

पिन की भी मांग

नए ट्रेंड में लोगों को बैच, पेन और पिन बहुत पसंद किया जा रहा है। दुकानदारों के अनुसार इन सब चीजों को इस बार प्रयोग के रूप में मंगवाया गया है, जो लोगों को बहुत पसंद भी आ रहा है। इन सबकी कीमत 30 से 100 रुपये तक जाती है।

Edited By: Jagran