पटना। केंद्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर नगर निगम मिशन मोड में आ गया है। शुक्रवार को प्रभारी नगर आयुक्त संजय दूबे ने सभी अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इसमें शहर की साफ-सफाई पर कार्यपालक पदाधिकारियों को टास्क दिया। कहा कि सभी मुख्य सड़कों की सफाई तीन बार कराई जाए। प्रकाश पर्व के दौरान जैसी सफाई व्यवस्था बनाई थी उसे बनाए रखें। संजय दूबे ने सभी कार्यपालक पदाधिकारियों व सिटी मैनेजर को रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने का निर्देश दियौ। सभी को सुनिश्चित करना है कि सभी स्लम एरिया में किसी प्रकार की गंदगी न रहे। शौचालय की स्थिति खराब न हो।

-------

राजधानी को पास करने में करें निगम को सहयोग :

केंद्रीय स्वच्छता सर्वे में राजधानी को पास करने में आम नागरिकों का अहम योगदान है। शहरवासियों के हाथ में 1400 अंक हैं। केंद्रीय सर्वेक्षण टीम निगम से संबंधित सवालों को जवाब के आधार पर अंक देती है। इसके अतिरिक्त कॉल व एप डाउनलोड कर सकते हैं।

---------

कॉल कर पटना के लिए करें वोट :

राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत शहरवासी मिस कॉल कर वोट करते हैं। इसके लिए 1969 टॉल फ्री नंबर जारी किया गया है। मिस कॉल करने के थोड़ी देर बाद आपके मोबाइल पर कॉल आएगा, जहां आपसे राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए 'एक' दबाने को कहा जाएगा। फिर आपको अपने एरिया का पिन कोड बताना होगा। फिर आप अपने शहर को वोट कर सकते हैं। फिर कुछ सवाल के जवाब व वोटिंग करने को कहा जाएगा। जैसी ग्रेडिंग आप देंगे, पटना को वैसी रैंक मिलेगी।

-------

: घटी एप से शिकायत की संख्या :

केंद्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत दिए एप के माध्यम से होने वाली कार्रवाई में निगम के पास अब कोई शिकायत नहीं है। लोग भी स्वच्छता एप के माध्यम से शिकायत नहीं कर रहे हैं। शहरी विकास सह आवास विकास विभाग की ओर से स्वच्छता मिशन के तहत मोबाइल एप बनाया गया है। शिकायत पर त्वरित कार्रवाई के लिए भी अंक निर्धारित हैं। एप डाउनलोड करने के लिए स्मार्ट फोन के प्ले स्टोर में जाएं। वहां से ह्य2ड्डष्द्धद्धह्लड्डद्वश्रह्वद्धड्ड टाइप कर डाउनलोड कर सकते हैं।

----

मुख्य मार्गो में रखे जाएंगे ब्लू-ग्रीन डस्टबिन :

समीक्षा बैठक के दौरान प्रभारी नगर आयुक्त ने सभी कार्यपालक पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्रों के मुख्य मार्गो पर ब्लू-ग्रीन डस्टबिन रखने का निर्देश दिया। इसके तहत बेली रोड, बो¨रग कैनाल रोड, बो¨रग रोड, एक्जीबिशन रोड, स्टेशन रोड, फ्रेजर रोड, अशोक राजपथ पर ब्लू-ग्रीन डस्टबिन रखे जाएंगे। जबकि सेकेंड्री कचरा प्वाइंट पर होर्डिग लगाए जाएंगे।

Posted By: Jagran