Move to Jagran APP

सिमुलतला आवासीय विद्यालय की मुख्य प्रवेश परीक्षा आज

सिमुलतला आवासीय विद्यालय के कक्षा छह में नामांकन केलिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति रविवार को मुख्य परीक्षा का आयोजन करेगा।

By JagranEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 10:36 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 10:36 PM (IST)
सिमुलतला आवासीय विद्यालय की मुख्य प्रवेश परीक्षा आज
सिमुलतला आवासीय विद्यालय की मुख्य प्रवेश परीक्षा आज

पटना । सिमुलतला आवासीय विद्यालय के कक्षा छह में नामांकन के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति रविवार को मुख्य परीक्षा आयोजित करेगी। प्रारंभिक परीक्षा में कुल 1,267 विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए हैं। सभी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे। प्रारंभिक परीक्षा 20 मई को राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। इसमें शामिल होने के लिए 11,760 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जबकि परीक्षा में 11,311 विद्यार्थी शामिल हुए थे।

loksabha election banner

दो पालियों में होगी मुख्य परीक्षा : मुख्य परीक्षा 24 जून को पटना के विभिन्न केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित की जाएगी। प्रथम पाली में सुबह 10:00 से 12:30 बजे गणित और मेंटल एबिलिटी तथा दूसरी पाली में दोपहर 2:00 से 4:30 बजे तक ¨हदी, अंग्रेजी, विज्ञान तथा सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी। दोनों पालियों की परीक्षा 150-150 अंक की होगी। पहली पाली में 100 अंक का गणित और 50 अंक की मेंटल एबिलिटी का पेपर होगा। दूसरी पाली में ¨हदी, अंग्रेजी और विज्ञान से 40-40 तथा सोशल साइंस से 30 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे। गणित छोड़कर अन्य सभी विषयों के प्रश्न वस्तुनिष्ठ होंगे। पहली पाली में परीक्षार्थियों को 24 पृष्ठों की एक उत्तरपुस्तिका दी जाएगी। दूसरी पाली में सभी प्रश्न एक-एक अंक के वस्तुनिष्ठ होंगे। इनका जवाब ओएमआर शीट पर परीक्षार्थियों को गोला रंगकर देना होगा। प्रत्येक प्रश्न के लिए चार विकल्प होंगे। काले और नीले बॉल पेन से ही परीक्षार्थी गोला रंग सकते हैं। प्रश्नों का स्तर कक्षा पांच के पाठ्यक्रम पर आधारित होगा। गलत जवाब के लिए निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

व्हाइटनर के उपयोग पर जारी नहीं होगा रिजल्ट :

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि ओएमआर शीट तथा उत्तरपुस्तिका से किसी तरह की छेड़खानी करने पर संबंधित परीक्षार्थी का रिजल्ट जारी नहीं किया जाएगा। ओएमआर शीट पर व्हाइटनर, इरेजर, ब्लेड, नेल आदि का प्रयोग करने पर रिजल्ट जारी नहीं होगा। परीक्षा भवन में कैलकुलेटर, मोबाइल तथा किसी तरह के इलेक्ट्रिॉनिक गजट ले जाने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

30 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचें परीक्षार्थी :

बोर्ड ने परीक्षार्थियों को दोनों पालियों में निर्धारित समय से 30 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करने का निर्देश जारी किया है। पहली पाली में सुबह 9:30 बजे तथा दूसरी पाली में दोपहर 1:30 बजे के बाद प्रवेश नहीं दिया जाएगा। प्रश्नपत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में होगा। स्पॉस्टिक, नेत्रहीन तथा वैसे परीक्षार्थी, जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं, उन्हें लेखक की सुविधा दी जाएगी। लेखक के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय से अनुमति लेनी होगी। ऐसे परीक्षार्थियों को निर्धारित समय से प्रति घंटा 10 मिनट अतिरिक्त दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.