पटना [जागरण टीम]। बुधवार की अहले सुबह से ही पटना सहित पूरे बिहार में महाशिवरात्रि के अवसर पर मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी है। हर-हर महादेव के जयकारे से वातावरण गूंजयमान हो रहा है। मंदिर के बाहर फूलों और फलों की दुकानों पर श्रद्धालु पूजन सामग्री की खरीदारी करते नजर आ रहे हैं। श्रद्धालुओं ने भगवान भोले भंडारी की पूजा अर्चना, जलाभिषेक व रूद्राभिषेक कर सुख-शांति व परिवार के उन्नति के लिए प्रार्थना की। बता दें कि इस साल महाशिवरात्रि मंगलवार और बुधवार दोनों दिन मनाया जा रहा है।

महिलाओं और लड़कियों में दिखा उत्साह

महाशिवरात्रि के मौके पर विभिन्न शिव मंदिरों में महिलाओं और लड़कियों की भारी संख्या दिख रही है। हाथ में पूजा की थाली लिए मंदिर की ओर जयकारे लगाते पहुंच रही हैं। जैसे-जैसे समय चढ़ता जा रहा है, विभिन्न मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती जा रही है। मंदिरों में भगवान शिव माता पार्वती का पूजन अर्चना करने के साथ लड़कियों ने भगवान शिव की सवारी नंदी के कान में अपने मन की बात कह रहे हैं।

मंदिरों में भीड़ को देखते हुए प्रशासन की ओर से पुलिस बल तैनात किए गए हैं। श्रद्धालुओं को पूजन के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत न हो जिसके लिए मंदिर समिति के कार्यकर्ता भी मंदिर परिसर में मुश्तैद हैं।

शिवरात्री के पावन अवसर पर बिहटा के बाबा बिहटेश्वर नाथ मंदिर में जलाभिषेक को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी है। यही हाल पटना जिले बैकठपुर मंदिर में है। सभी जगह शिवालयों में भगवान शंकर के भक्‍तों की भीड़ उमड़ पड़ी है।

सीएम नीतीश ने भी की राज्य की खुशहाली के लिए की प्रार्थना

पटना के खाजपुरा बेली रोड स्थित शिव मंदिर के निकट महाशिवरात्रि शोभा-यात्रा के अभिनंदन महोत्सव में नीतीश कुमार ने शामिल होकर राज्य में सुख, समृद्धि कायम बनाए रखने की कामना बाबा भोलेनाथ से की। महोत्सव के अवसर पर निकाली गई शोभा-यात्रा में शामिल संगठनों ने मुख्यमंत्री को प्रतीक चिन्ह एवं अंग वस्त्र भेंटकर अभिनंदन किया।

शोभा-यात्रा के मौके पर उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, बिहार विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी, कृषि मंत्री प्रेम कुमार, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामनारायण मंडल, विधायक संजीव चौरसिया, विधायक नितिन नवीन, विधायक श्याम रजक, विधान पार्षद सूरज नंदन कुशवाहा, पटना नगर निगम की मेयर सीता साहू के साथ आदि श्रद्धालुओं ने भोले नाथ के जयकारे लगाए।

 

By Ravi Ranjan