पटना, जेएनएन। भीम आर्मी (Bhim Army) की ओर से रविवार को भारत बंद (Bharat Bandh) का आह्वान किया गया था। इसका बिहार में मिला-जुला असर (Mixed Response) रहा। किसी-किसी जिले में असर नहीं के बराबर दिखा। हां, कई जिलों में ट्रेनों के परिचालन को बाधित किया। पटना के डाकबंगला चाैराहा पर भीम आर्मी समेत अन्‍य दलों के कार्यकर्ता जुटे थे। हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) के मुखिया व पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतनराम मांझी (jitan Ram Manjhi) दोपहर में अपने समर्थकों के साथ पहुंचे थे। जन अधिकार पार्टी (JAP) के कार्यकर्ताओं ने पटना में सिटी बस में तोड़फोड़ की और ट्रैफिक को बाधित किया। मोतिहारी में आगजनी कर यातायात काे ठप किया गया।  

तस्‍वीर आरा की

महागठबंधन ने किया समर्थन

बिहार में महागठबंधन की ओर से समर्थन दिया गया था। महागठबंधन में शामिल राष्‍ट्रीय जनता दल, राष्‍ट्रीय लोकसमता पार्टी, हिंदुस्‍तानी आवाम मोर्चा व विकासशील इंसान पार्टी की ओर से पूरा समर्थन दिया गया। इसके अलावा जाप की ओर से पप्‍पू यादव ने भी भारत बंद का समर्थन किया। बंद समर्थकों ने पटना के डाकबंगला चौराहे को काफी देर तक जाम रखा। यहां पर मांझी के अलावा भीम आर्मी के अमर आजाद समेत अनेक लोग मौजूद रहे। बिहार सरकार और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की जा रही थी। 

तस्‍वीर पटना के बाढ़ की 

पटना-दरभंगा-आरा में ट्रेनें रोकीं

बंद समर्थकों ने बिहार के दरभंगा में पैसेंजर ट्रेन को राेक दिया था। लहेरियासराय स्‍टेशन पर पहुंचे बंद समर्थकों ने अपनी मांगों के समर्थन में नारे लगाये। दूसरी ओर, पटना के बाढ़ स्टेशन पर हावड़ा-राजगीर एक्‍सप्रेस एवं मालगाड़ी को रोक कर बंद समर्थकों ने विरोध जताया। प्रदर्शनकारियों ने नरेंद्र मोदी सरकार से आरक्षण को नौवीं अनुसूची में डालने की मांग करते हुए सरकार विरोधी नारे लगाये। आरा में भी ट्रेनों को रोका गया। 

तस्‍वीर मधुबनी की

सीतामढ़ी में किया रोड जाम 

मधुबनी में भारत बंद का कोई असर नहीं रहा, लेकिन बंद समर्थकों ने सड़क पर मार्च निकाला। वहीं सीतामढ़ी में में भी दोपहर में भारत बंद का असर दिखा। शहर के कारगिल चौक पर समर्थकों के जत्थे ने प्रदर्शन किया। रोड भी जाम रहा। दुकानें बंद रहीं। इसी तरह, मोतिहारी में भारत बंद के दौरान अरेराज चौक पर बेतिया जानेवाली सड़क पर आगजनी कर आवागमन को समर्थकों ने ठप किया। सरकार विरोधी नारे भी लगाए गए। 

तस्‍वीर मोतिहारी की

जगह-जगह हुए प्रदर्शन

नालंदा में भी सीएए व एनआरसी के विरोध में भीम आर्मी के सदस्यों ने रहुई-बिहारशरीफ रोड को जाम कर दिया था। सिवान के सराय मोड़ पर मार्ग को भीम आर्मी के सदस्‍यों ने बाधित किया। प्रदर्शन कर सरकार विरोधी नारे भी लगाए। जहानाबाद के निकट अरवल मे बंद के समर्थन में शांतिपूर्वक प्रदर्शन करते भीम आर्मी के समर्थकाें ने सहरसा में वीर कुंवर सिंह चौक के पास सड़क जाम किया। नवादा जिले के पकरीबरावां में सड़क पर भी बंद समर्थक उतरे। वारिसलीगंज मोड़ को जाम किया। आरा रेलवे स्टेशन पर लोकमान्य तिलक-पटना एक्सप्रेस ट्रेन को रोक बंद समर्थकों ने हंगामा किया।

तस्‍वीर सिवान की

बेगूसराय में एनएच किया जाम

लखीसराय में भी सड़क पर बंद समर्थक उतरे। वहीं, बेगूसराय में बंद समर्थकों ने पावर हाउस चौक के नजदीक एनएच पर आवागमन ठप कर दिया। एनएच पर गाड़ियों की लंबी कतारें लगी रही। आरा में बंद समर्थकों ने दिल्ली-हावड़ा मुख्य रेल खंड पर ट्रेनों का परिचालन रोका, राजमार्ग को भी जाम किया।

सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध

भारत बंद को लेकर पुलिस भी अलर्ट रही। एक तरफ बंद तो दूसरी तरफ है तेजस्‍वी यादव की बेीरोजगारी हटाओं यात्रा की जनसभा को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी।

भीम आर्मी ने बुलाया भारत बंद

बता दें कि भीम आर्मी ने भारत बंद बुलाया था। यह बंद सुप्रीम कोर्ट के द्वारा प्रमोशन में एससी-एसटी ओबीसी आरक्षण को समाप्त करने के फैसले के विरोध में किया गया था। साथ ही एनआरसी, एनपीआर व सीएए के मुद्दों को भी इससे जोड़ा गया था। भीम आर्मी के नेताओं ने दावा किया कि भारत बंद का बिहार के जिलों में व्‍यापक असर रहा। उधर, हम के राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता दानिश रिजवान ने कहा कि हम के नेता व कार्यकर्ता सड़क पर उतरे। खुद पूर्व मुख्‍यमंत्री जीतनराम मांझी कार्यकर्ताओं से जाम कराने सड़क पर उतरे थे।  

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस