Move to Jagran APP

अगली दिवाली से पहले बिहार के हर किचन में पाइप से पहुंचेगी LPG, जानिए

अगली दिवाली तक बिहार के हर घर के किचेन में पाइपलाइन से रसोई गैस पहुंचेगी। ये बातें केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पटना में कहीं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 07 Oct 2017 09:21 AM (IST)Updated: Sat, 07 Oct 2017 08:11 PM (IST)
अगली दिवाली से पहले बिहार के हर किचन में पाइप से पहुंचेगी LPG, जानिए
अगली दिवाली से पहले बिहार के हर किचन में पाइप से पहुंचेगी LPG, जानिए

पटना [जेएनएन]। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि अगले साल दीपावली से पहले पटना के घरों में भी पाइपलाइन से रसोई गैस पहुंचेगी। इस योजना पर 2700 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसके लिए नवंबर में विशेष बैठक बुलाई गई है। उन्होंने कहा कि समय पर योजना को पूरी करने के लिए अधिकारियों को जरूरी निर्देश भी दिया है।

loksabha election banner

बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के 90वें वार्षिक समारोह में उन्होंने कहा कि इसकी शुरुआत में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में की जाएगी। शहर में 1800 किलोमीटर का लोकल नेटवर्क स्टील और पीवीसी पाइप का उपयोग करके तैयार किया जाएगा। इसके लिए 12 फ्यूलिंग स्टेशन भी बनाने की योजना है।

पेट्रोलियम मंत्री ने कहा कि राज्य में गैस की आपूर्ति के लिए जगदीशपुर-हल्दिया लाइन के लिए 2,300 करोड़ रुपए की लागत से 617 किलोमीटर की पाइपलाइन बनेगी। प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना के तहत बिहार के विभिन्न इलाकों में पाइपलाइन के माध्यम से एलपीजी उपलब्ध कराई जानी है। इसके तहत हर घर में रसोई गैस का कनेक्शन दिया जाना है।

देश और बिहार में कुशल हाथों में है नेतृत्व

प्रधान ने कहा- सालों बाद ऐसा मौका आया है कि केंद्र और राज्य में एक ही गठबंधन की सरकार है। इतना ही नहीं देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार में नीतीश कुमार जैसे विजनरी व्यक्ति के हाथों में नेतृत्व है। दोनों ही राज्य के विकास के लिए काम कर रहे हैं।

उन्होंने कहा-अबकी बार मौका चूके तो इतिहास हमें माफ नहीं करेगा। प्रधान ने उद्यमियों से कहा कि वे राज्यहित में निवेश को आगे आएं। केंद्र और राज्य सरकार हर मदद देने का तैयार है। पेट्रोलियम मंत्रालय राज्य के उद्यमियों को अपने खर्चे पर दूसरे राज्य अध्ययन के लिए भेजने को तैयार है।

बरौनी पेट्रो कॉम्प्लेक्स को इस तरह से विकसित करने की योजना है, ताकि यहां से पेट्रो उत्पाद न केवल पूर्वी भारत बल्कि नेपाल, भूटान और बांग्लादेश भी जाए। उद्यमियों से कहा- बहुराष्ट्रीय कंपनी शैल द्वारा कचरा से एथनॉल बनाने वाली तकनीक बेंगलुरु जाकर देखें। इसके लिए जितनी राशि की जरूरत होगी वह पेट्रोलियम मंत्रालय देगा।

प्रधान ने सीएम नीतीश कुमार की जमकर तारीफ की। कहा- शराबबंदी एक ऐतिहासिक कदम है। इस तरह का जोखिम वाला फैसला कोई साहसिक व्यक्ति ही ले सकता है। इसका सकारात्मक असर राज्य पर पड़ेगा। नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा और चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रेसिडेंट पीके अग्रवाल ने भी अपनी बातें रखीं।

उद्योग मंत्री बोले : राज्य में निवेश का बेहतरीन माहौल

उद्योग मंत्री जय कुमार सिंह ने कहा कि राज्य में निवेश का माहौल बन रहा है। सरकार उद्यमियों को हर मदद देने को तैयार है। राज्य सरकार ने बेहतरीन उद्यमियों के लिए औद्योगिक नीति और युवाओं के लिए स्टार्ट अप नीति बनाई है। उद्यमियों के लिए बिहार में सभी चीजें मौजूद हैं। यहां के लोग मेहनती, ईमानदार और बुद्धिमान हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.