Move to Jagran APP

अक्टूबर से पटना में पाइपलाइन से घर-घर पहुंचेगी रसोई गैस, यहां से होगी शुरुआत

पटना में पाइपलाइन के माध्यम से घर- घर रसोई गैस की आपूर्ति प्रारंभ जाएगी। सबसे पहले जलालपुर सिटी के घरों में रहने वालों को यह सुविधा मिलेगी।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Fri, 01 Jun 2018 08:20 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jun 2018 11:31 PM (IST)
अक्टूबर से पटना में पाइपलाइन से घर-घर पहुंचेगी रसोई गैस, यहां से होगी शुरुआत
अक्टूबर से पटना में पाइपलाइन से घर-घर पहुंचेगी रसोई गैस, यहां से होगी शुरुआत

पटना [राज्य ब्यूरो]। इस साल अक्टूबर से पटना में पाइपलाइन के माध्यम से घर- घर रसोई गैस की आपूर्ति प्रारंभ जाएगी। बीआइटी मेसरा के पास से पाइप लाइन शुरू होगी। सबसे पहले जलालपुर सिटी के घरों में पाइप लाइन से रसोई गैस पहुंचेगी। उसके बाद जगदेव पथ स्थित मुंद्रिका सोसाइटी और आशियाना नगर कॉलोनी में आपूर्ति की जाएगी। पटना सिटी में भी पाइप लाइन के जरिए रसोई गैस की आपूर्ति की जाएगी।

loksabha election banner

शुक्रवार को पटना में 9 वीं सिटी गैस वितरण प्रक्रिया (सीजीडी) के रोड शो के बाद आयोजित सेमिनार में पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड के अध्यक्ष डी के  सर्राफ ने कहा कि पटना के बाद रोहतास,  औरंगाबाद, गया, कैमूर, नालंदा और बेगूसराय में पाइप लाइन के जरिए घरों में रसोई गैस की आपूर्ति की जाएगी। इसके लिए निविदा की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत सुधार किए गए हैं। स्मार्ट सिटी में भी पाइप लाइन से घर-घर में एलपीजी की सप्लाई होनी चाहिए। इसके लिए राज्य सरकार हर संभव सहयोग करने को तैयार है। इस अवसर पर पार्था जेना, राजू कुमार, उद्योग विभाग के प्रधान सचिव डॉ एम सिद्धार्थ आदि ने विचार व्यक्त किए। 

9054 रुपये में कनेक्शन

योजना का लाभ लेने के लिए उपभोक्ता 9054 रूपये देने पड़ेंगे। सिक्योरिटी मनी के तौर पर 5000 रुपये देने होंगे। जो, भविष्य में रिफंड हो जाएगी। कनेक्शन लेते समय 1000 रूपये की एक और सिक्योरिटी मनी जमा करनी है जो अगले बिल में एडजस्ट होगी। निबंधन के लिए 3054 रूपये लिए जाएंगे। उपभोक्ताओं को 27 रुपये में 800 ग्राम एलपीजी मिलेगी। 

छह जिले को मिलेगा लाभ

दूसरे चरण में औरंगाबाद, रोहतास, बेगूसराय, गया, कैमूर और नालंदा में पाइप लाइन से घर- घर एलपीजी पहुंचने की योजना है। इन जिलों में योजना का लाभ मिलने करीब डेढ़ साल का समय लगेगा।

पटना में 6 जगहों पर सीएनजी स्टेशन स्थापित

पटना में छह जगहों पर सीएनजी स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। फुलवारीशरीफ में मेन स्टेशन का निर्माण कार्य प्रारंभ हो गया है।  नौबतपुर, रुकुनपुरा, गांधी मैदान, दीघा और बाईपास में दो फिलिंग स्टेशन स्थापित किए जायेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.