Move to Jagran APP

बजट इफेक्‍ट: बिहार के निवेशकों को 76 हजार करोड़ रुपये का नुकसान

आम बजट के बाद शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट से बिहार के निवेशकों को लगभग 76 हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। गिरावट का सिलसिला जारी है।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Tue, 06 Feb 2018 08:09 PM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2018 03:08 PM (IST)
बजट इफेक्‍ट: बिहार के निवेशकों को 76 हजार करोड़ रुपये का नुकसान
बजट इफेक्‍ट: बिहार के निवेशकों को 76 हजार करोड़ रुपये का नुकसान

पटना [दिलीप ओझा]। आम बजट के साथ ही एक फरवरी से शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला जारी है। मंगलवार को भी बीएसई सेंसेक्स 561.22 और निफ्टी 168.30 अंक फिसल गया, जिससे पौने तीन लाख करोड़ रुपये का नुकसान निवेशकों को हुआ। अनुमान है कि बिहार के निवेशकों का भी करीब 22 हजार करोड़ रुपये डूब गये। बजट के बाद के चार दिनों की बात करें तो निवेशक करीब 76 हजार करोड़ रूपये गंवा चुके हैं।

loksabha election banner

चार दिन में 76 हजार करोड़ गंवा बैठे बिहार के निवेशक

आम बजट से अब तक कुल चार सत्रों में कारोबार हुआ है। इस चार दिन में बजट के दिन एक फरवरी को हल्की और तीन दिन जबरदस्त गिरावट आई है। इस अवधि में सेंसेक्स में कुल 1767 और निफ्टी में कुल 526 अंकों की गिरावट आ चुकी है। बाजार के जानकार शशि चरण पहाड़ी ने कहा कि इससे निवेशकों को 9.6 लाख करोड़ का नुकसान हुआ है। भारतीय शेयर बाजार में बिहार की भागीदारी करीब आठ फीसद है। इस हिसाब से देखें तो बिहार के निवेशकों का करीब 76 हजार करोड़ रुपये नुकसान होने का अनुमान है। बैंकिंग शेयरों में निवेश करने वालों को सबसे ज्यादा झटका लगा है।

सूबे में 450 करोड़ की हर दिन ट्रेडिंग

बिहार में करीब आठ हजार शेयर ट्रेडिंग टर्मिनल हैं। इसमें सिर्फ पटना में 3500 से अधिक हैं। बिहार में प्रतिदिन करीब 450 करोड़ रुपये की ट्रेडिंग होती है, जिसमें अकेले पटना की भागीदारी लगभग 200 करोड़ रुपये है। शेयर बाजार में तेजी का दौर चलने से यह सिलसिला आगे बढ़ रहा था लेकिन अब यह थम गया है। अनुमान है कि अभी लंबे समय तक बाजार सुस्त रहेगा।

क्या कहते हैं जानकार

बाजार के जानकार सतीश पहाड़ी और अभय कुमार ने कहा कि लांग टर्म कैपिटल गेन टैक्स का प्रावधान आम बजट में किये जाने से मुनाफावसूली शुरू हुई। इससे बाजार अस्थिर हो गया। इस दौरान अमेरिकी शेयर बाजार और बाद में एशियाई शेयर बाजार में तगड़ी गिरावट आई। इससे भारतीय शेयर बाजार भी गिरावट आई। बाजार का नुकसान दूना से भी ज्यादा हो गया। हालांकि गिरावट के बाद बाजार के संभलते ही तेजी की गुंजाइश बनी है।

क्या कहते हैं निवेशक

निवेशक विष्णु प्रसाद ने कहा कि बाजार से मायूस हूं, और बिकवाली कर निकल लेना ही अच्छा है। प्रदीप कुमार ने कहा कि ब्लू चिप कंपनियों (लगातार लाभांश और बोनस देने वाली कंपनियां) में निवेश का यह बहुत बड़ा मौका है। बाजार के स्थिर होने पर जो निवेश करेगा, वह फायदे में रहेगा।

चार दिन में सेंसेक्स में 1767 और निफ्टी में 526 अंक की गिरावट दर्ज की गई है। इससे राष्ट्रीय स्तर पर निवेशकों को 9.6 लाख करोड़ रुपये का नुकसान और बिहार के निवेशकों को लगभग 76 हजार करोड़ का नुकसान होने का अनुमान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.