पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। HIGHLIGHTS Bihar Unlock News बिहार में कोरोनावायरस संक्रमण (CoronaVirus Infection) की रफ्तार कम होने के बाद राज्‍य सरकार अब लॉकडाउन के अगले चरण (Lockdown- 5) से धीरे-धीरे अनलॉक (Unlock) के मूड में है। इसे लेकर आज आपदा प्रबंधन समूह (Crisis Management Group) की बैठक में अंतिम फैसला हो गया। कुछ और छूटों के साथ लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन के कारण परेशान व्‍यवसायी वर्ग को दुकानों व व्‍यावसायिक प्रतिष्‍ठानों के खुलने के समय में वृद्धि सहित और छूटें दी गईं हैं। नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) में भी राहत दी गई है।

 HIGHLIGHTS Bihar Unlock Updates:

01:25 PM: Bihar Unlock Guideline: लॉकडाउन- 4 तक (आज रात तक) शाम छह बजे से सुबह छह बजे तक लागू नाइट कर्फ्यू लागू है। अनलॉ‍क में इसमें ढ़ील दी गई है। अब नाइट कर्फ्यू शाम सात बजे से सुबह पांच तक लागू रहेगा।

01:23 PM: Bihar Unlock Guideline: अब दिन में वाहनों के परिचालन पर रोक हटा ली गई है। इसके लिए ई-पास की जरूरत नहीं हाेगी।

01:20 PM: Bihar Unlock Guideline: अब दुकानों को शाम पांच बजे तक खुलने की छूट मिली है। लॉकडाउन-4 में अभी तक दुकानें सुबह छह बजे से अपराह्न दो बजे तक हीं खुलती थीं। अब सभी तरह की दुकानें रोज खुलेंगी।

01:00 PM: Bihar Unlock Guideline: लॉकडाउन समाप्‍त कर अनलाॅक की प्रक्रिया आरंभ करने की घोषणा का आम लोगों ने स्‍वागत किया है। इससे उद्योग व व्‍यापार को बड़ी राहत मिली है। सरकारी व निजी कार्यालयों के 50 फीसद कर्मचारियों के साथ खोले जाने से कई पेंडिंग काम भी हो सकेंगे।

12:30 PM: Bihar Unlock Guideline: लॉकडाउन में मिली बड़ी छूट। कल से प्रभावी होगा नया आदेश। दुकानों के खोलने का समय और बढ़ा। शाम पांच बजे तक खुलेंगी दुकानें। अभी तक दोपहर दो बजे तक था समय।राज्य भर में लागू होगा नाईट कर्फ्यू। दिन में गाड़ियों के परिचालन पर रोक नहीं। शाम 7 से सुबह 5 बजे तक रहेगा नाईट कर्फ़्यू। खुल सकेंगे निजी कार्यालय। 50 फीसद रखनी होगी उपस्थिति। अभी तक थी वर्क फ्रॉम होम की अनुमति। सरकारी कार्यालयों में भी 50 फीसद उपस्थिति।

12:15 PM: बिहार में लॉकडाउन के कारण कोरोना संक्रमण के मामले घटे हैं। बीते 24 घंटे के दौरान 1,00,113 लोगों की जांच में केवल 762 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। बिहार के 12 जिलों में तो सौ से भी कम सक्रिय मामले रह गए हैं। 20 जिलो में मौत का आंकड़ा सौ तक नहीं पहुंचा है।

11:40 AM: लॉकडाउन में विस्‍तार व राहत को लेकर आपदा प्रबंधन समूह की बैठक आरंभ हो गई है। बैठक की अध्‍यक्षता मुख्य सचिव कर रहे हैं। इसमें स्वास्थ्य विभाग व आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों सहित सभी बड़े अधिकारी मौजूद हैं। बैठक के बाद अगले लॉकडाउन की अवधि व उसकी गाइडलाइन की घोषणा की जाएगी।

11:25 AM: दुकान खोलने के समय को लेकर व्यापारियों की नजर

लॉकडाउन को लेकर सरकार के फैसल का इंतजार बना हुआ है। लॉकडाउन-5 लगेगा या अनलॉक होगा? इसपर निर्णय का इंतजार है। इस बीच बड़ी संख्या में व्यापारियों की बंदिशों पर नजर बनी हुई है। शाम को दुकान खोलने को लेकर सरकार की ओर से फैसला लिया जा सकता है। 

10:55 AM: मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे लॉकउाउन में विस्‍तार की घोषणा

आज समाप्‍त हो रहे लॉकडाउन- 4 के बाद अगला लॉकडाउन या अनलॉक कब तक रहेगा, इसकी घोषणा मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे। इसका इंतजार सोमवार से ही किया जा रहा है। माना जा रहा है कि अगले लॉकडाउन की अवधि एक सप्‍ताह की होगी।

10:25 AM: शर्तों के साथ निजी कार्यालयों को खाेले जाने की उम्‍मीद

लॉकडाउन के अगले चरण में निजी कार्यालयों को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत खोलने (Bihar Unlock Update) की अनुमति दी जा सकती है। उनमें कर्मचारियों की उपस्थिति 50 फीसद तक की जा सकती है। वर्तमान में केवल सरकारी कार्यालय 25 फीसद कर्मचारियों के साथ शाम चार बजे तक खोले जा रहे हैं।

10:15 AM: व्‍यवसायी वर्ग व आम लोग चाहते हैं कुछ छूट

लॉकडाउन में ढ़ील (Bihar Unlock News) देकर बाजार व व्‍यवसाय को पटरी पर लाने की मांग व्‍यवसायी वर्ग कर रहा है तो आम लोग भी इससे सहमत हैं। मुजफ्फरपुर चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष पुरुषोत्तम लाल पोद्दार ने इस बात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को ई-मेल भेजा है। उनके अनुसार सुबह छह बजे से ही बाजारों में भीड़ उमड़ पड़ती है, जिससे शारीरिक दूरी का पालन नहीं हो पताा है। माेतिहारी के कैटरिंग व्‍यवसायी राकेश कुमार भी बाजार व व्‍यवसाय को कोरोना गाइडलाइन के अंतर्गत और छूट दिए जाने का समर्थन करते हैं। यह संक्रमण का खतरा बढ़ाता है। पटना के कुर्जी में रहने वाले रामजी तथा कंकड़बाग की शालिनी के अनुसार सरकार कोरोना गाइडलाइन का सख्‍ती से पालन कराना सुनिश्चित करते हुए बाजार खुलने व नाइट कर्फ्यू में छूट दे तो लोगों को बड़ी राहत मिलेगी

10:00 AM: बढ़ाया जा सकता है दुकानों के खुलने का समय

आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में दुकानों के खुलने का समय बढ़ाया जा सकता है। फिलहाल जरूरी सामानों की दुकानें सुबह छह बजे से अपराह्न दो बजे तक खोली जा सकती हैं। दुकानों को रोस्‍टर के अनुसार अल्‍टरनेट दिन खोला जा रहा है। माना जा रहा है कि नौ जून से आवश्‍यक सामानों की दुकानों को शाम छह बजे तक खोलने की अनुमति दी जा सकती है। शॉपिंग मॉल व बड़े व्‍यासवायिक प्रतिष्‍ठानों को लेकर भी छूट की घोषणा की जा सकती है। हां, दुकानों में मास्‍क पहने व सैनिटाइजर के उपयोग के साथ कोरोना गाइडलाइन का पालन तो जरूर अनिवार्य रहेगा।

09:30 AM: बंद रहेंगे शिक्षण संस्‍थान, इन क्षेत्रों में नहीं मिलेगी छूट

माना जा रहा है कि फिलहाल शिक्षण संस्‍थान बंद ही रहेंगे। धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक-सांस्‍कृतिक आयोजनों व खेलकूद की गतिविधियों पर भी प्रतिबंध अभी लागू रहेगा।

09: 00 AM: शादी समारोह व श्राद्ध में पहले से अधिक लोगों के शामिल होने की छूट दी जा सकती है। फिलहाल इनमें केवल 20 लोग ही शामिल हो सकते हैं।

आपदा प्रबंधन समू‍ह की बैठक में हुआ फैसला

बिहार में लॉकडाउन हटाकर अनलॉ‍क के तहत छूटें देने का फैसला मंगलवार को आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में लिया गया। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने बैठक के बाद ट्वीट के माध्‍यम से इसकी घोषणा की।

Edited By: Amit Alok