Move to Jagran APP

Coronavirus Patna Update: राजधानी में मिले छह नए मामले, 8 साल का बच्चा भी संक्रमित

पटना में संक्रमितों की संख्या 260 हो गई है। इनमें से 137 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं जबकि 115 का विभिन्न आइसोलेशन वार्डों में इलाज चल रहा है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 09:01 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 03:16 PM (IST)
Coronavirus Patna Update: राजधानी में मिले छह नए मामले, 8 साल का बच्चा भी संक्रमित
Coronavirus Patna Update: राजधानी में मिले छह नए मामले, 8 साल का बच्चा भी संक्रमित

पटना, जेएनएन। राजधानी में मंगलवार को छह नए कोरोना संक्रमित मिले। इनमें बख्तियारपुर के चार तो दो पटना का मरीज है। संक्रमितों में एक सात साल का बच्चा भी शामिल है। जबकि बख्तियापुर से मिले चार कोरोना पॉजिटिव में एक 60 साल की महिला के साथ 63, 55, और 53 वर्ष के पुरुष हैं। वहीं पटना 31 वर्षीय युवक भी कोरोना की जद में आ गया है। नए संक्रमितों के साथ पटना में कोरोना के कुल मामले 260 हो गए हैं।

prime article banner

एक दिन पहले भी सामने आए थे पांच मामले

इसके पहले सोमवार को भी पांच की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इनमें से आलमगंज, छोटी पहाड़ी और कंकड़बाग कॉलोनी के मलाहीपकड़ी निवासी दवा व्यवसायी शामिल हैं। पीएमसीएच में भर्ती परसा बाजार के एक व्यक्ति की रिपोर्ट रविवार को ही आ गई थी।

राजधानी से आए थे दिल्ली से, प्रमाणपत्र के लिए कराई जांच

सिविल सर्जन डॉ. राजकिशोर चौधरी ने बताया कि मलाही पकड़ी निवासी दवा व्यवसायी गत 17-18 मई को स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली गए थे और 22 मई को लौटे थे। उनमें किसी प्रकार के लक्षण नहीं थे। नेपाल जाने के लिए कोरोना निगेटिव का प्रमाणपत्र लेने के लिए खुद पीएमसीएच में जांच कराने पहुंचे थे। 

आरपीएफ जवान व एनएमसीएच के गार्ड भी संक्रमित

वहीं कोरोना अस्पताल एनएमसीएच के नोडल पदाधिकारी ने बताया कि आलमगंज थाना क्षेत्र में रहने वाले आरपीएफ जवान की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन्हें एनएमसीएच में भर्ती कराया गया है। उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है। इधर, एनएमसीएच में कार्यरत राघोपुर निवासी 55 वर्षीय सुरक्षा गार्ड की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। वह  अगमकुआं के छोटी पहाड़ी का निवासी है।

जिले के 180 नमूनों की होगी अब हर दिन जांच

स्वास्थ्य विभाग के निर्देशानुसार अब पटना जिले में हर दिन 180 नमूनों की ही जांच होगी। इसमें से सौ नमूनों की ग्रुप सैंपलिंग के आधार पर जांच कराई जाएगी और संपर्क व आशंकित 80 लोगों की अलग-अलग जांच कराई जाएगी। 178 से कम या 180 से अधिक नमूने जांच के लिए भेजने पर सिविल सर्जन समेत अन्य जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की जाएगी।

पीएमसीएच में पटना के एक समेत 14 पॉजिटिव

पीएमसीएच की वायरोलॉजी लैब में सोमवार को हुई 305 नमूनों की जांच में 14 की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। इसमें से एक युवक कंकड़बाग का निवासी है। वहीं सारण के पांच और गया के आठ लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। यह जानकारी प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी ने दी। वहीं अधीक्षक डॉ. बिमल कारक ने बताया कि पीएमसीएच में भर्ती बक्सर और जमुई के युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। दोनों को एनएमसीएच भेजा जा रहा है।

दो आशंकितों की पीएमसीएच में मौत

डॉ. बिमल कारक ने बताया कि पीएमसीएच में इलाज करा रहे दो लोगों की सोमवार को मौत हुई है। दोनों का नमूना लेकर जांच के लिए भेजा गया है। शवों को माच्र्युरी में रखवा दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद शव स्वजनों को सौंपा जाएगा। देररात तक आइसोलेशन वार्ड में 33 मरीज भर्ती थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.