पटना, जेएनएन। Bihar Board, BSEB 10th Result 2020: बिहार बोर्ड ने मैट्रिक की परीक्षा 2020 का रिजल्ट आज यानि मंगलवार को अपराह्न 12 बजकर 40 मिनट पर जारी कर दिया है। उच्च तकनीक और परीक्षा व्यवस्था के मामले में, साथ ही इन्टर के बाद मैट्रिक की परीक्षा का रिजल्ट सबसे पहले जारी करने के बाद बिहार बोर्ड देश का सर्वश्रेष्ठ बोर्ड बन गया है। बता दें कि बोर्ड ने पिछले साल भी रिजल्ट सबसे पहले जारी करने का रिकॉर्ड बनाया था और इस बार भी रिकॉर्ड को कायम रखा है। 

आज बिहार के शिक्षामंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने बोर्ड की अॉफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किया। इस मौके पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन भी मौजूद रहे।

देखें वीडियो...youtu.be/KmGTXcfrRjg

बोर्ड का  रिजल्ट http://onlinebseb.in और http://biharboardonline.com पर जारी किया गया है। छात्र इस वेबसाइट पर क्लिक कर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। 

15 लाख से अधिक परीक्षार्थी मैट्रिक की परीक्षा में शामिल हुए

बता दें कि बिहार में इस बार लगभग 15 लाख से अधिक परीक्षार्थी मैट्रिक की परीक्षा में शामिल हुए थे और सभी कई दिनों से रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। पिछले मंगलवार से छात्र रिजल्ट के इंतजार में थे जो आज खत्म होनेवाला है। रिजल्ट को लेकर छात्रों में काफी उत्साह है।

इस बार सिमुलतला आवासीय विद्यालय पिछड़ गया

हर बार की तरह बेहतर रिजल्ट देने वाला और टॉपर्स फैक्ट्री कहलाने वाला सीएम नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा सिमुलतला आवासीय विद्यालय का रिजल्ट अच्छा नहीं रहा। 

बिहार बोर्ड टॉपर्स को देगा 1200 रुपये प्रति माह का पुरस्कार

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिहार सरकार की योजना अगले दो साल के लिए बिहार मैट्रिक परीक्षा 2020 में टॉपर्स की सुविधा के लिए 1200 रुपये प्रति माह का नकद पुरस्कार देने की है। नकद इनाम छात्रों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगा और बोर्ड परीक्षाओं में उच्च अंक हासिल करने के लिए भी प्रेरित करेगा। इससे कमजोर तबके के  छात्रों को वित्तीय मदद मिल सकेगी। 

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस