Move to Jagran APP

Bihar News: कोरोना की जांच को पहुंची केंद्रीय टीम; वज्रपात से 14 की मौत, बाढ़ की स्थिति गंभीर

Bihar News बिहार में रविवार को कई जगह बारिश हुई। इस दौरान वज्रपात से 14 की मौत हो गई है। बाढ़ व कोरोना संक्रमण की स्थिति भी गंभीर है। आइए डालते हैं नजर आज की प्रमुख घटनाओं पर।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 19 Jul 2020 09:16 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jul 2020 10:44 PM (IST)
Bihar News: कोरोना की जांच को पहुंची केंद्रीय टीम; वज्रपात से 14 की मौत, बाढ़ की स्थिति गंभीर
Bihar News: कोरोना की जांच को पहुंची केंद्रीय टीम; वज्रपात से 14 की मौत, बाढ़ की स्थिति गंभीर

पटना, जागरण टीम। Bihar News: बिहार में रविवार को केंद्र सरकार की हाई लेवल टीम कोरोना संक्रमण के हालात का जायजा लेने बिहार पहुंची। इस बीच कोरोना संक्रमण रोकने के लिए फिर से लगाए गए लॉकडाउन के चौथे दिन भी सुबह से सड़कों पर लोग कम दिखे। मौसम की बात करें तो सुबह से पटना सहित कई जिलों में बारिश भारी बारिश हुई। इस बीच वज्रपात से 14 लोगों की मौत हो गई। बाढ़ की हालात भी गंभीर हैं। आइए डालते हैं नजर, रविवार के प्रमुख घटनाक्रम पर...

loksabha election banner

जगह-जगह बारिश, वज्रपात से 14 की मौत

पटना समेत पूरे बिहार में रविवार को मौसम में बदलाव दिखा। पूर्णिया के धमदाहा थाना क्षेत्र के विष्णुपुर पंचायत के सिंघाड़ापट्टी गांव में कैलाश मंडल, छोटे पुत्र दिलखुश कुमार और बहू निभा देवी की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई। तीनों साथ में घर में बैठे थे। पूर्णिया के कसबा थाना क्षेत्र के संझेली गांव में एक युवक की मौत  हो गई। उधर ,सहरसा के सोनवर्षा राज प्रखंड स्थित तीनघरा गांव के रामचंद्र सरदार की मौत भी वज्रपात में हो गई। बेगूसराय में मेघौल पंचायत के बेदुलिया गांव में राम बिलास महतो की 45 वर्षीय पत्नी विमला देवी और मुफस्सिल थाना क्षेत्र के हरदिया वार्ड नौ के 30 वर्षीय अनिल कुमार चौधरी की मौत हो गई। नवादा जिले के अकबरपुर प्रखंड के सकरपुरा पंचायत के मोहनार गांव में 35 वर्षीय युवक ज्वाला राम और सिवान में नौतन के शाहपुर गांव में प्रमोद साह उर्फ गदर तथा पटना जिले के बाढ़ में मधेपुरा निवासी मजदूर श्याम कुमार की वज्रपात से मौत हो गई। गया के फतेहपुर प्रखंड में दो महिलाओं समेत तीन की मौत हो गई।  पहाड़पुर पंचायत के पिपरा में 25 वर्षीय कुंती देवी 65 वर्षीय अनवरा देवी व्रजपात से गंभीर रूप से जख्मी हो गईं। डॉक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। धंछु में 24 वर्षीय मुकेश मांझी की मौत हो गई। पूर्वी चंपारण में ठनका गिरने से एक युवक की मौत हो गई।

कई नदियां उफान पर, बाढ़ का खतरा गहराया

नेपाल से बिहार आने वाली नदियां उफान पर हैं। गंडक, कोसी, बागमती, लखनदेई, बूढ़ी गंडक जैसी नदियां विकाल बनी हुईं हैं। पानी के तेज बहाव से सड़कों का संपर्क टूट गया है। उत्तर बिहार में हल्की बारिश के बीच शनिवार को भी नदियों के जलस्तर में उतार-चढ़ाव जारी है। गंगा, सोन और पुनपुन के जलस्तर में कमी आई है, लेकिन दरभंगा शहर, मधुबनी और समस्तीपुर के नए इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। सीतामढ़ी में बागमती लाल निशान पार कर रही है।

कोरोना के हालात का जायजा लेने पहुंची केंद्रीय टीम

बिहार में कोरोना विस्फोट के हालात हैं। मरीजों की संख्या 26 हजार के पार जा चुकी है। इससे चिंतित केंद्र सरकार ने रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तीन सदस्‍यीय हाई लेवल टीम को विभाग के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के नेतृत्व में भेजा। टीम ने बिहार में कोरोना के ऑन-स्‍पॉट तथा अधिकारियों से जानकारी ली। टीम ने पटना के कंटेनमेंट जोन का भी दौरा किया। अधिकारियों के साथ बैठक कर टीम शाम को दिल्ली लौट गई।

सारण के कोरोना पॉजिटिव वृद्ध की मौत

सारण जिले में कोरोना पॉजिटिव एक वृद्ध की पटना में मौत हो गई वहीं शहर के एक होम्योपैथिक चिकित्सक की भी शनिवार की रात संदेहास्पद मौत हो गई। कोरोना वायरस पॉजिटिव मृतक मकेर थाना क्षेत्र के कस्बा सोनार टोली गांव निवासी थे। शहर के साहेबगंज डीसीएम गली निवासी होम्योपैथिक चिकित्सक व हैंडलूम व्यवसायी की भी मौत हो गई। वे एक सप्ताह से सर्दी-खांसी और बुखार से पीड़ित थे। परिवार वाले कोरोना की आशंका व्‍यक्‍त कर रहे हैं। उनके शव को फिलहाल एक कमरे में बंद रखा गया है।

लॉकडाउन के चौथे दिन सड़कों पर सन्‍नाटा

कोरोना संक्रमण की रफ्तार रोकने के लिए सरकार ने पूरे बिहार में फिर से 16 से 31 जुलाई तक लॉकडाउन लगा दिया है। इसके चौथे दिन सुबह से ही सड़कों पर सन्‍नाटा पसरा रहा। पुलिस चौक-चौराहों पर वाहनों व मास्‍क की जांच करती दिखी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.