पटना, जेएनएन। LIVE Bihar Weather Monsoon ALERT! मानसून के सक्रिय रहने से राज्य में अगले दो दिनों तक तेज बारिश होती रहेगी। वर्तमान में राज्य में ट्रफ लाइन (कम दबाव का क्षेत्र) बना हुआ है। सोमवार को यह जहानाबाद से गुजर रही थी। राजधानी पटना में सोमवार को 33.1 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

मंगलवार को बारिश में आएगी थोड़ी कमी

मौसम विज्ञानियों के अनुसार मंगलवार को राजधानी में बारिश में थोड़ी कमी आएगी। लेकिन, दो दिनों तक पूरे प्रदेश में तेज बारिश के आसार हैं। पटना के अलावा भागलपुर एवं पूर्णिया में भी सोमवार को अच्छी बारिश हुई।

ट्रफ लाइन के दक्षिण खिसकने की उम्मीद

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार के अनुसार राज्य में मानसून काफी सक्रिय है। मंगलवार को ट्रफ लाइन के थोड़ा और दक्षिण खिसकने की उम्मीद है। इससे पटना में बारिश में थोड़ी कमी आ सकती है।

बुधवार से दो दिनों तक फिर तेज बारिश

बुधवार को पुन: ट्रफ लाइन राजधानी से गुजर सकती है। उसके बाद अगले दो दिनों तक तेज बारिश होती रहेगी। बारिश के साथ तेज हवा एवं बिजली कड़क सकती है। राजधानी में अधिकतम तापमान 29.6 एवं न्यूनतम तापमान 24.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। हवा में 98 फीसद आद्रता रिकॉर्ड की गई।

12 जिलों में 30 जून से दो जुलाई तक ग्रीन अलर्ट

बिहार के 12 जिलों में 30 से दो जुलाई तक ग्रीन अलर्ट जारी किया गया है। पटना, बक्सर, नवादा, लखीसराय, बेगूसराय सहित 12 जिलों में बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ का असर हिमालय के तराई में स्थिति जिलों के साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा में है। इससे बिहार के विभिन्न जिलों में हल्की और मध्य दर्जे की बारिश होने की उम्मीद है।

Posted By: Kajal Kumari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस