Move to Jagran APP

HIGHLIGHTS Bihar Chunav Result Updates: तेजस्वी ने मतगणना की पारदर्शिता पर उठाए सवाल, मांझी ने नीतीश को दिया समर्थन

HIGHLIGHTS Bihar Chunav Result Updates बिहार में अब सरकार गठन की कवायद शुरू है। दीपावली के बाद नीतीश कुमार मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। आज उन्‍हें जीतनराम मांझी ने नीतीश कुमार को अपना औपचारिक समर्थन दिया। इधर आरजेडी विधायक दल की बैठक में तेजस्‍वी यादव नेता प्रतिपक्ष चुने गए।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 12 Nov 2020 08:53 AM (IST)Updated: Thu, 12 Nov 2020 06:28 PM (IST)
HIGHLIGHTS Bihar Chunav Result Updates: तेजस्वी ने मतगणना की पारदर्शिता पर उठाए सवाल, मांझी ने नीतीश को दिया समर्थन
राबड़ी देवी के आवास पर आरजेडी की बैठक को संबोधित करते तेजस्‍वी यादव। तस्‍वीर: जागरण

पटना, जागरण टीम। HIGHLIGHTS Bihar Chunav Result Updates बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के नतीजे आ चुके हैं। अब राजनीतिक दल सरकार गठन की कवायद में जुट गए हैं। इसे लेकर बैठकों का सिलासला जारी है। जोड़-तोड़ की कोशिशों की भी चर्चा है। दीपावली के बाद मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने की घोषणा की गई है। इस बीच आज राबड़ी देवी (Rabri Devi) के आवास पर राष्‍ट्रीय जनता दल विधायक दल (RJD Legislature Party) की बैठक हुई। बैठक में तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) को पार्टी विधायक दल के नेता साथ महागठबंधन के घटक दलों की सहमति से नेता प्रतिपक्ष भी चुन लिया गया। इधर, तेजस्वी यादव ने मतगणना में पारदर्शिता को लेकर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा है कि 20 सीटों पर हमें साजिश के तहत हराया गया। उधर, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के विधान पार्षद टुन्ना पांडेय (MLC Tunna Pandey) ने नीतीश कुमार (Nitish Kumar) को विनाश पुरुष बताया है। साथ ही उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी (Sushil Modi) से इस्‍तीफा मांगा है।

loksabha election banner

HIGHLIGHTS Bihar Chunav Result Updates:

06:00 PM: बिहार फर्स्‍ट बिहारी फर्स्‍ट धन्यवाद यात्रा पर निकलेंगे चिराग

लोक जनशक्ति पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व जमुई के सांसद  चिराग पासवान ने कहा है कि बिहार विधान सभा चुनाव 2020 में बिहार फर्स्‍ट बिहारी फर्स्‍ट जनता का जो प्यार, समर्थन और आशीर्वाद मिला है, उसके लिए वे समस्त प्रदेश वासियों का आभार प्रकट करते हैं। पार्टी इसके लिए प्रदेश के हर जिले में छठ महापर्व के बाद धन्यवाद यात्रा निकालेगी।

05:30 PM: कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना का पहला राउंड समाप्त

कोसी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना का पहला राउंड समाप्त हो गया है। पहले राउंड के बाद बीजेपी प्रत्याशी डॉक्टर एनके यादव को 2900 मत मिले हैं। जबकि, आरजेडी के नितेश कुमार को 1166 मत मिले हैं। बीजेपी उम्मीदवार 1734 मतों से आगे चल रहे हैं।

04:30 PM: तिरहुत शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से संजय सिंह व स्नातक निर्वाचन से देवेश आगे

मुजफ्फरपुर के तिरहुत शिक्षक व स्नातक निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना में डॉ. संजय सिंह व देवेश चंद्र ठाकुर आगे चल रहे हैं।

04:00 PM: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के परिणाम की घोषणा के बाद राज्यपाल फागू चौहान को बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने निर्वाचित सदस्यों की सूची सौंपी।

03:39 PM: हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने कांग्रेस विधायकों को नीतीश कुमार के साथ आने का ऑफर दिया है। 

02:30 PM: तेजस्वी ने वोटो की फिर से गिनती की मांग की। उन्‍होंने मतगणना की पारदर्शिता पर सवाल उठाते हुए कहा कि महागठबंधन के प्रत्याशियों के साथ कम से कम 20 सीटों पर हराने की साजिश की गई। कहा कि अगर मतों की गिनती दोबारा कराई गई तो महागठबंधन के खाते में 130 सीटें आएंगी।

02:00PM: शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से नवल किशोर यादव की हुई जीत, 1296 वोटों से जीते भाजपा प्रत्याशी नवल किशोर यादव।

01:30 PM: जेडीयू के नए विधायकों से रूबरू होंगे मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार। अपराह्न दो बजे से पार्टी कार्यालय में विधायक दल की बैठक होने जा रही है। 

01:00 PM: आरजेडी विधायक दल की बैठक जारी

राबड़ी देवी के आवास पर आरजेडी विधायक दल की बैठक में महागठबंधन के घटक दलों के नेता भी शामिल हुए। बैठक में तेजस्‍वी यादव महागठबंधन के नेता चुन लिए गए हैं। इसके साथ उनका नेता प्रतिपक्ष बनना तय हो गया है।

12:30 PM: कांग्रेस नेता तारिक अनवर ने कहा है कि बिहार में असदुद्दीन ओवैसी की एंट्री खतरे का संकेत है। महागठबंधन को किसी कीमत पर ओवैयी का समर्थन नहीं लेना चाहिए।

12:00 PM: मांझी ने दिया नीतीश को समर्थन

हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा के सुप्रीमो जीतनराम मांझी ने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात कर उन्‍हें अपनी पार्टी का औपचारिक समर्थन पत्र सौंप दिया है। इसके पहले पार्टी की जीतनराम मांझी की अध्‍यक्षता में बैठक हुई।

11:30 AM: चुनाव के नतीजों के बाद कांग्रेस में कलह

बिहार विधानसभा चुनाव में केवल 19 विधायक जीते हैं। यह संख्‍या पिछली बार आठ कम है। पार्टी में इसपर मंथन शुरू है। इस बीच वरिष्ठ कांग्रेस नेता व पूर्व मंत्री तारिक अनवर ने उम्मीदवारों के चयन पर सवाल उठाते हुए इसमें धांधली का आरोप लगाया है।

11:00 AM: आरजेडी ने चुनावी धांधली का आरोप लगा किया सड़क जाम

भोजपुर के उदवंतनगर थाना अंतर्गत मल्थर गांव के पास आरजेडी कार्यकर्ताओं व समर्थकों ने राज्य सरकार के विरोध में सड़क जाम कर दिया है। उन्‍होंने चुनाव परिणाम में धांधली का आरोप लगाया है। हालांकि, भोजपुर की सात में से पांच विधानसभा सीटों पर महागठबंधन को सफलता मिली है।

10:30 AM: आज आरजेडी के अलावा, जनता दल यूनाइटेड, हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा एवं कांग्रेस दलों की भी बैठकें हो रहीं हैं। कांग्रेस विधायक दल की बैठक प्रदेश मुख्‍यालय सदाकत आश्रम में होगी।

10:00 AM: अब शुरू हाेगी आरजेडी विधायक दल की बैठक

राबड़ी देवी के पटना आवास पर आरजेडी विधायक दल की बैठक अब शुरू होने जा रही है। इसमें शामिल होने के लिए नवनिर्वाचित विधायक व बड़े नेता पहुंच रहे हैं।

09:30 AM: विधान परिषद चुनाव की 22 सीटों की मतगणना जारी

विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद आज विधान परिषद चुनाव की मतगणना हो रही है। बिहार के स्नातक और शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र की 22 सीटों की इस मतगणना का परिणाम दोपहर 12 बजे के बाद से आने की संभावना है। स्नातक निर्वाचन क्षेत्र के परिणाम आने में रात हो सकती है।

09:00 AM: बीजेपी एमएलसी का नीतीश और सुशील मोदी पर बड़ा हमला

बीजेपी एमएलसी टुन्ना पांडेय ने नीतीश कुमार और सुशील कुमार मोदी पर बड़ा हमला किया है। उन्‍होंने कहा है कि नीतीश कुमार 'विकास पुरुष' नहीं, बल्कि 'विनाश पुरुष' हैं। साथ ही उन्‍होंने पार्टी को डुबोने के आरोप में उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी से इस्तीफा मांगा है।

08:30 AM: आज आरजेडी विधायक दल के नेता चुने जाएंगे तेजस्‍वी

पटना में राबड़ी देवी के आवास पर आज 10 बजे आरजेडी विधायक दल की बैठक होगी, जिसमें पार्टी तेजस्वी यादव को विधायक दल का नेता चुन लेगी। बैठक में राबड़ी देवी के अलावा प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह सहित तमाम नवनिर्वाचित विधायक व बड़े नेता शामिल रहेंगे।

08:00 AM: बिहार चुनाव में 125 सीटें जीतने के बाद एनडीए में बैठकों का सिलसिला लगातार जारी है। आज भी बड़े नेताओं की कई अनौपचारिक बैठकें हो रहीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.