Move to Jagran APP

होली में शराब तस्करों पर रहेगी पैनी नजर, स्टॉक खोजेंगे कुत्ते

होली में शराब तस्करों पर रहेगी पैनी नजर स्टॉक खोजेंगे कुत्ते

By JagranEdited By: Published: Sat, 07 Mar 2020 01:47 AM (IST)Updated: Sat, 07 Mar 2020 06:08 AM (IST)
होली में शराब तस्करों पर रहेगी पैनी नजर, स्टॉक खोजेंगे कुत्ते
होली में शराब तस्करों पर रहेगी पैनी नजर, स्टॉक खोजेंगे कुत्ते

जागरण संवाददाता, पटना : राज्य में शराबबंदी के बाद तस्करों की चांदी हो गई है। विशेषकर पर्व-त्योहार के मौके पर तस्कर चार गुना तक मुनाफा कमा रहे हैं। बंदी को प्रभावी बनाने और तस्करों को आर्थिक चोट देने के लिए मद्य निषेध कोषांग और उत्पाद विभाग के साथ पटना जिला पुलिस ने भी रणनीति तैयार की है। एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने गुरुवार की देर शाम मताहतों के साथ होली को लेकर विशेष बैठक की। इस दौरान उन्होंने शराब की बिक्री और सेवन करने वालों पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया। वहीं, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को शराब का स्टॉक पकड़ने के लिए खोजी कुत्तों की मदद लेने को कहा। एसएसपी ने कहा कि शराबबंदी को लागू करने में नाकाम पुलिसकर्मियों को बख्शा नहीं जाएगा।

loksabha election banner

: एक सप्ताह में पकड़े गए थे शराब के छह ट्रक :

मद्य निषेध कोषांग की टीम ने अपनी सूचना के आधार पर एक सप्ताह में देसी-विदेशी शराब व स्प्रिट लदे छह ट्रकों को पकड़ लिया। मद्य निषेध कोषांग के आइजी अमृत राज के नेतृत्व पर कई टीमें शराब की धर-पकड़ में लगी हैं। डीएसपी अभिजीत ने बताया कि 19 फरवरी को भागलपुर के जगदीशपुर थानांतर्गत 1785 लीटर शराब व 18600 लीटर स्प्रिट बरामद की गई। साथ ही तीन ट्रकों को जब्त किया गया। 23 फरवरी को कैमूर जिले के दुर्गावती थानांतर्गत 6374 लीटर और अरवल जिले में मेंहिदया थानांतर्गत 2414 लीटर शराब जब्त हुई। इसके बाद सारण जिले के मांझी थानांतर्गत शराब लदा ट्रक जब्त किया गया। मद्य निषेध डीएसपी के मुताबिक, ये स्टॉक होली के लिए लाए जा रहे थे।

: मंगाए गए थे शराब सूंघने वाले 20 कुत्ते :

बिहार पुलिस ने पिछले साल जून में शराब सूंघने वाले 20 खोजी कुत्ते मंगाए थे। उन्हें तेलंगाना में ट्रेनिंग दी गई थी। नौ महीने की ट्रेनिंग के बाद उन्हें बिहार लाया गया। बिहार श्वान दस्ते की पटना इकाई को चार कुत्ते दिए गए हैं। इनका उपयोग शराब ढूंढने वाली कोई भी टीम कर सकती है।

: कुत्तों ने दिलाई थी सफलता :

फरवरी में उत्पाद विभाग की टीम को विशेष प्रशिक्षण प्राप्त कुत्तों ने सफलता दिलाई थी। उत्पाद विभाग के सहायक आयुक्त ने रूपसपुर और हवाईअड्डा थाना क्षेत्र में खोजी कुत्तों की मदद से भारी मात्रा में शराब बरामद की थी। इसे तस्करों ने जमीन के अंदर गाड़ कर रखा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.