Move to Jagran APP

Union Budget 2019: आम बजट से गदगद हैं नीतीश के माननीय, केंद्रीय मंत्रियों ने भी सराहा

केंद्रीय बजट से बिहार में सीएम नीतीश कुमार के माननीय काफी गदगद हैं। मंत्री से लेकर एमएलए-एमपी तक काफी खुश हैं। कहा- केंद्र ने बिहार की योजनओं पर मुहर लगा दी।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 05 Jul 2019 08:46 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jul 2019 10:55 PM (IST)
Union Budget 2019: आम बजट से गदगद हैं नीतीश के माननीय, केंद्रीय मंत्रियों ने भी सराहा
Union Budget 2019: आम बजट से गदगद हैं नीतीश के माननीय, केंद्रीय मंत्रियों ने भी सराहा

पटना, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय बजट से बिहार में सीएम नीतीश कुमार के माननीय काफी गदगद हैं। मंत्री से लेकर एमएलए-एमपी तक काफी खुश हैं और कह रहे हैं कि बिहार की योजनाओं पर केंद्र ने अपनी मुहर लगा दी। सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने कहा कि बिहार की योजना पर केंद्र सरकार ने अमल किया। यह अच्‍छी बात है। वहीं जदयू संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह ने कहा कि बिहार ने फिर दिखाया देश को रास्‍ता। 

loksabha election banner

कहते हैं सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार 

सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री नीरज कुमार ने कहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली राज्य सरकार के फैसले व्यापक परिदृश्य में होते हैं, जिसका प्रमाण आज फिर मिल गया जब केंद्र ने बिहार के हर घर नल जल योजना को पूरे देश में लागू करने की घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि नीतीश कुमार पालिटिक्स विथ डिफरेंस के लिए जाने जाते हैं। राज्य सरकार की योजनाएं सामाजिक जड़ता को दूर करने और मानव विकास सूचकांक को बेहतर करने के लिए ही होती हैं, जिसे देर-सबेर अन्य राज्य या केंद्र सरकार भी अपनाती हैं।  

उन्होंने कहा कि शुक्रवार को लोकसभा में केंद्रीय वित्त मंत्री द्वारा पेश आम बजट में जल जीवन मिशन के तहत हर ग्रामीण घर में पानी पहुंचाने का प्रस्ताव किया गया है। बिहार में मुख्यमंत्री सात निश्चय कार्यक्रम के तहत हर घर नल जल योजना  के तहत पेयजल पहुंचाने का काम पहले से ही प्रारंभ है। मिशन मोड पर यह काम हो रहा है। विधानसभा चुनाव में सात निश्चय पर ही जनता ने जनादेश दिया है,  जिस पर काम तेज गति से हो रहा है। 

कहते हैं जदयू संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह

जदयू संसदीय दल के नेता आरसीपी सिंह ने कहा है कि बिहार ने हर घर नल का जल योजना के जरिए एक बार फिर देश को रास्ता दिखाया। राज्य में यह योजना 2015 में बनी थी। देश भी अब उसी राह पर चल निकला है। देश में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता एक बड़ा मुद्दा बनता जा रहा है। चेन्नई में और महाराष्ट्र का पेयजल संकट उदाहरण है। इस समस्या की समाधान  नीतीश कुमार के हर घर को नल का जल जैसी दूरदर्शी योजना में ही है। उन्‍होंने कहा कि बजट 2019-20 स्वागतयोग्य है। भविष्य की दिशा दिखती है।

उन्‍होंने कहा कि विकास के जो लक्ष्य तय किए गए हैं, उस पर आगे बढ़कर बेरोजगारी व गरीबी जैसी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारतीय अर्थव्यवस्था के पांच ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचाने का जो लक्ष्य रखा है, उसकी दिशा में निश्चित तौर पर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार आगे बढ़ती दिखेगी। हम केंद्र सरकार के मध्यम वर्ग को ध्यान में रखकर लिए गए फैसलों की सराहना करते हैं। 45 लाख तक के होम लोन पर 1.50 लाख का अतिरिक्त ब्याज कर मुक्त रखा गया है, वहीं 3.50 लाख तक ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगाया। इससे निश्चित तौर पर रीयल इस्टेट सेक्टर में उछाल आएगा। लोगों में अपना घर खरीदने की ललक बढ़ेगी। 

बोले केंद्रीय गृह राज्‍य मंत्री नित्‍यानंद 
सर्व समाज और जनहित की आशा और आकांक्षाओं को पूरा करने वाले बही-खाता के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र की एनडीए सरकार एवं केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को हार्दिक बधाई और अभिनंदन। 

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे बोले 
जन गण मन को समृद्ध और नए भारत को समर्थ बनाने वाला है यह बजट। इस बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन भी दिखता है। बजट में हर वर्ग को तवज्जो दी गई है। 

पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने सराहा
बजट में खेल के मैदान से खेत खलिहान तक के लिए किए गए प्रावधान से देश का चहुंमुखी विकास होगा। गांव, गरीब और किसान के लिए गए बजटीय प्रावधान इनमें सामाजिक और आर्थिक उन्नयन में मील का पत्थर साबित होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.