Move to Jagran APP

गांधी मैदान में लेजर शो से दिखाई जाएगी बापू की गाथा

स्मार्ट सिटी के तहत गांधी मैदान को रोशनी से नहलाने की कवायद तेज कर दी है। - राज्य

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 06:00 AM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 06:00 AM (IST)
गांधी मैदान में लेजर शो से दिखाई जाएगी बापू की गाथा
गांधी मैदान में लेजर शो से दिखाई जाएगी बापू की गाथा

पटना । गांधी मैदान में लगी महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास लेजर शो दिखाया जाएगा। इस लेजर शो में बापू के बिहार आगमन से लेकर स्वाधीनता संग्राम की तक की गाथा का जिक्र होगा। पटना स्मार्ट सिटी के तहत यह प्रस्ताव तैयार किया गया है। विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट जल्द ही राज्य सरकार के पास अनुमोदन के लिए भेजी जाएगी। वहां से हरी झंडी मिलते ही काम शुरू हो जाएगा।

loksabha election banner

प्रोजेक्ट के तहत गांधी मैदान के बाहरी भाग को भी बेहतर बनाया जाना है। लेजर शो में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन, संघर्ष और उपदेशों को दिखाया जाएगा। उनके जीवन दर्शन के बारे में बताया जाएगा। लेजर शो के लिए शुल्क को लेकर अभी निर्णय नहीं लिया गया है।

-------------------

गांधी मैदान के चारों ओर लगेंगी रंग-बिरंगी लाइटें

गांधी मैदान के चारों ओर रंग-बिरंगी लाइटे लगेंगी, जबकि मैदान परिसर में एक टूरिज्म एरिया डेवलप होगा। इसमें आने वाले लोगों के लिए मनोरंजन, भोजन व बच्चों के लिए खेल-कूद की व्यवस्था होगी। इस इलाके के बड़े भवनों के सामने एलईडी स्क्रीन लगेगी। इसपर सरकारी सूचनाएं प्रदर्शित की जाएंगी। इसके लिए परियोजना तैयार कर ली गई है।

-----------------

पास के सरकारी भवनों से भी गांधी मैदान में बिखरेगी रोशनी

गांधी मैदान में चारों ओर भरपूर रोशनी हो, इसके लिए आसपास के बड़े सरकारी भवनों पर लाइटे लगाई जाएंगी। उद्योग भवन, एसके मेमोरियल हॉल, बिस्कोमान भवन आदि पर भी लाइट की व्यवस्था कराई जाएगी। गांधी मैदान में लोगों का आकर्षण बढ़े, इसके लिए वहां पेड़-पौधों पर भी आकर्षक लाइटें लगाई जाएंगी, जबकि कुछ हिस्सों में वेंडिंग जोन भी डेवलप किया जाएगा।

-------------------

कहते हैं अधिकारी

अमेरिका के टाइम्स स्क्वायर के मॉडल के अनुसार गांधी मैदान में लेजर शो का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। राज्य सरकार के सामने इसका प्रेजेंटेशन दिया जाएगा। सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद इस पर तेजी से कार्रवाई होगी। लेजर शो के माध्यम से महात्मा गांधी के जीवन दर्शन के बारे में दिखाया जाएगा।

- आनंद किशोर, प्रमंडलीय आयुक्त, सह अध्यक्ष, पटना स्मार्ट सिटी प्राइवेट लिमिटेड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.