Move to Jagran APP

Bihar News: 29 लोगों ने बड़े स्तर पर किया जमीन कब्जा, मंत्री बोले- पहचान कर ली गई; कार्रवाई होगी

भू राजस्व मंत्री रामसूरत राय ने राजद के डा. रामानुज प्रसाद द्वारा उठाए गए प्रश्न पर जबाव देते हुए कहा कि पटना के कुर्जी में गंगा किनारे की जमीन पर बड़े स्तर पर अवैध कब्जा है। ऐसा करने वालों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाएगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 31 Mar 2022 09:54 PM (IST)Updated: Thu, 31 Mar 2022 09:54 PM (IST)
Bihar News: 29 लोगों ने बड़े स्तर पर किया जमीन कब्जा, मंत्री बोले- पहचान कर ली गई; कार्रवाई होगी
पटना में बड़े स्तर पर जमीन पर कब्जा किया गया है। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : पटना के कुर्जी में गंगा किनारे की जमीन पर बड़े स्तर पर अवैध कब्जा है। मैनपुरा दियारा व दीघा दियारा के नाम से इस इलाके को जाना जाता है। इस क्षेत्र की जमीन असर्वेक्षित सरकारी भूमि है। इसका खाता, खेसरा व खतियान नहीं बना है। भू राजस्व मंत्री रामसूरत राय ने राजद के डा. रामानुज प्रसाद द्वारा उठाए गए इस आशय के प्रश्न पर अपने जबाव में यह बात कही।

prime article banner
  • - पटना के कुर्जी में गंगा किनारे की जमीन पर बड़े स्तर पर अवैध कब्जा
  • - 27 एकड़ गौैशाला की जमीन पर अतिक्रमण चिन्हित
  • - अमर पांडेय ने भी करा रखा है निर्माण, मामला न्यायालय में
  • - अवैध कब्जे के खिलाफ अगले महीने से जून तक चलेगा बुलडोजर

27 एकड़ गौशाला की जमीन का अतिक्रमण

भू राजस्व मंत्री ने कहा कि इस इलाके में 27 एकड़ गौशाला की जमीन का अतिक्रमण किया गया है। इसे चिन्हित कर लिया गया हैै। इसे 29 लोगों ने कब्जा किया हुआ है। कुर्जी के समीप अतिक्रमण वाली जमीन पर होटल व दुकान का एक मामला अमरनाथ पांडेय का है। यह अभी न्यायालय के अधीन है। उच्च न्यायालय के पारित आदेश के आलोक में आगे की कार्रवाई की जाएगी। वहीं अतिक्रमण हटाए जाने के पूर्व के फैसले पर उन्होंने कहा कि अप्रैल से जून तक बुलडोजर चलेगा। 

कई विभागों के अनापत्ति प्रमाण पत्र में देरी से नमामि गंगे के काम में विलंब

राज्य ब्यूरो, पटना : विधानसभा में प्रश्न काल के दौरान नमामि गंगे से जुड़े काम में हो रहे विलंब का मामला उठा। इस सवाल पर उप मुख्यमंत्री सह नगर विकास मंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा कि कई विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने में हुई देरी से नमामि गंगे के काम को पूरा करने में विलंब हो रहा। वह सुनिश्चित कराएंगे कि काम की गति और तेज हो। तारकिशोर ने कहा कि राज्य के 19 शहरों में नमामि गंगे का काम चल रहा। इसमें सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का काम भी है। पटना में 11 में चार योजनाओं का काम पूरा हो गया है। वहीं पांच योजनाओं का काम अंतिम चरण में है। 13 अन्य काम को 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.