Move to Jagran APP

बिहार में पटना से साहेबगंज होते हुए अरेराज तक फोरलेन रोड के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू

केंद्र सरकार ने भू-अर्जन की प्रक्रिया आरंभ किए जाने के लिए गजट जारी कर दिया है। तीन दिन पहले सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस प्रोजेक्ट के तहत के तहत अदलबारी-माणिकपुर के बीच शून्य से 33 किमी हिस्से के लिए जमीन अधिग्रहण को ले गजट किया।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 14 Jun 2021 04:17 PM (IST)Updated: Mon, 14 Jun 2021 04:17 PM (IST)
बिहार में पटना से साहेबगंज होते हुए अरेराज तक फोरलेन रोड के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू
सारण और वैशाली जिले में शुरू हुई जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar New Road Project: पटना स्थित एम्स (Patna AIMS) से दीघा (Digha) होते हुए सोनपुर-माणिकपुर-साहेबगंज-अरेराज (Patna-Sonepur-Manikpur-Sahebganj-Areraj) की सड़क को चार लेन में विकसित किए जाने का रास्ता साफ हो गया है। भारतमाला प्रोजेक्ट (Bharatmala Project) के तहत बनने वाली इस सड़क के लिए केंद्र सरकार (Central Government) ने भू-अर्जन की प्रक्रिया (Land acquisition) आरंभ किए जाने के लिए गजट जारी कर दिया है। इस सड़क के बन जाने से पटना से वैशाली (Vaishali) मात्र आधे घंटे में पहुंचना संभव हो सकेगा। पटना से वैशाली की दूरी हो जाएगी मात्र 40 किमी।

loksabha election banner

तीन दिन पहले सड़क के एक हिस्‍से के लिए गजट जारी

तीन दिन पहले सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने इस प्रोजेक्ट के तहत  के तहत अदलबारी-माणिकपुर के बीच शून्य से 33 किमी हिस्से के लिए जमीन अधिग्रहण को ले गजट किया। इसके तहत वैशाली के लालगंज स्थित खानजहां चक उर्फ सैदनपुर, ताजपुर, केशोपुर, जलालपुर गोपी मिल्की, जलालपुर इर्फ बिशुनपुर गमहीर गांव में जमीन का अधिग्रहण होना है।

सारण जिले के इन गांवों में होना है जमीन का अधिग्रहण

वहीं इस प्रोजेक्ट के लिए सारण में मानपुर, मनगरपाल नूरां, मनगरपाल मुर्तुजा, खुशहालपुर, दरियापुर, शिकारपुर, मखदुमपुर, चित्रसेनपुर, बाकरपुर और गोविंदचक में जमीन का अधिग्रहण किया जाना है। इस महत्‍वपूर्ण हाइवे परियोजना से इन इलाकों का काफी विकास होने की उम्‍मीद है। बिहार की राजधानी पटना से अधिक सुगम संपर्क होने के बाद यहां रोजगार और व्‍यवसाय के अवसर भी बढ़ेंगे। फिलहाल इस इलाके में जमीन की कीमतों में उछाल आने की संभावना सबसे अधिक है।

क्‍या है भारतमाला प्रोजेक्‍ट

भारतमाला प्रोजेक्‍ट केंद्र सरकार के अंतर्गत केंद्रीय भूतल परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की महत्‍वपूर्ण योजना है। इसके तहत राष्‍ट्रीय राजमार्गों के साथ ही अन्‍य महत्‍वपूर्ण सड़कों को भी विकसित किया जाता है। इसका मुख्‍य मकसद राष्‍ट्रीय महत्‍व के गलियारों पर सुगम सड़क यातायात उपलब्‍ध कराना है। इस योजना के तहत करीब 51 हजार किलोमीटर राष्‍ट्रीय राजमार्ग का निर्माण किया जाना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.