पटना, आनलाइन डेस्‍क। Tejashwi Yadav Marriage Update: बिहार से आज की यह सबसे बड़ी खबर है। राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (RJD Chief Lalu Prasad Yadav) के छोटे बेटे तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) की शादी हो चुकी है। आज ही उनकी सगाई भी हुई। तेजस्‍वी यादव का पूरा परिवार इस शादी को लेकर दिल्‍ली में है। हालांकि, इसमें आरजेडी के बड़े नेताओं सहित परिवार से अलग के लोगों को नहीं बुलाया गया है। दुल्‍हन का नाम रिचेल उर्फ राजश्री है। वे हरियाणा की हैं तथा उनका लालू परिवार से पुराना संबंध है।  यहां हम आपको पूरी सच्‍चाई बताएंगे।

खास मेहमान ही हुए शामिल

तेजस्‍वी यादव की सगाई व शादी में परिवार के सदस्‍य और कुछ खास मेहमान ही शामिल हो रहे हैं। मेहमानों की संख्‍या को सीमित रखा गया है। बिहार से कुछ चुनिंदा लोग ही इस शादी में शामिल हो रहे हैं। आपको बता दें कि लालू का खुद का परिवार ही बेहद बड़ा है। तेजस्‍वी यादव की होने वाली दुल्‍हन का नाम रिचेल उर्फ राजश्री है। उनका परिवार मूलत: हरियाणा का रहने वाला है, लेकिन दिल्‍ली में रहता है। लालू परिवार से इस शादी की पहली आधिकारिक पुष्टि रोहिणी आचार्य ने ट्वीट के जरिए की। वे लालू-राबड़ी की दूसरे नंबर की बेटी हैं।

लालू-राबड़ी की औलादों में आठवें नंबर पर तेजस्‍वी

तेजस्‍वी यादव के पिता लालू यादव और मां राबड़ी देवी दोनों ही बिहार के मुख्‍यमंत्री रह चुके हैं। अब तेजस्‍वी खुद ही बिहार के मुख्‍यमंत्री के लिए रेस में हैं। वह अपने माता-पिता की आठवीं संतान हैं। लालू को कुल सात बेटियां और दो बेटे हैं। मीसा भारती सबसे बड़ी संतान हैं। वे राज्‍यसभा की सदस्‍य हैं। दूसरे नंबर की बेटी रोहिणी आचार्य हैं। तेजस्‍वी से छोटी केवल उनकी एक बहन हैं। इनके अलावा उनके सभी भाई और बहन उम्र में तेजस्‍वी यादव से बड़े हैं।

यह भी पढ़ें- तेजस्‍वी के सिर सज रहा सेहरा, अब बिहार के इन युवा राजनेताओं पर टिकी नजरें, लिस्‍ट में श्रेयसी, चिराग समेत कई नाम

अच्‍छे क्रिकेटर रह चुके हैं 32 साल के तेजस्‍वी यादव

तेजस्‍वी यादव बिहार के उप मुख्‍यमंत्री भी रह चुके हैं। उनकी उम्र करीब 32 वर्ष है। राजनीति में आने से पहले वह एक अच्‍छे क्रिकेटर रह चुके हैं। वे फिलहाल वैशाली जिले की राघोपुर सीट से विधायक हैं। वे आइपीएल में दिल्‍ली डेयर डेविल्‍स की ओर से खेल चुके हैं। वे झारखंड की क्रिकेट टीम के सदस्‍य भी रह चुके हैं।

बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष हैं तेजस्‍वी यादव

तेजस्‍वी यादव, अपने पिता लालू यादव के राजनीतिक उत्‍तराधिकारी के तौर पर स्‍थापित हो चुके हैं। वे घर के छोटे बेटे हैं, लेकिन अपनी काबिलियत के दम पर उन्‍होंने राष्‍ट्रीय जनता दल के मुख्‍य चेहरे के तौर पर खुद को स्‍थापित कर लिया है। पिता लालू यादव के चारा घोटाले में जेल जाने के बाद उनकी गैरमौजूदगी में तेजस्‍वी ने पार्टी और परिवार दोनों को बेहतरीन तरीके से संभाला। उनके नेतृत्‍व में पार्टी ने पिछले साल विधानसभा का चुनाव लड़ा। पार्टी में उनके पास महत्‍वपूर्ण पद नहीं है, लेकिन बिहार विधानसभा में उन्‍हें नेता प्रतिपक्ष का दर्जा प्राप्‍त है। उन्‍हें पार्टी का अगला राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष भी माना जाता है।

तेजस्वी यादव की दिल्ली में होगी शादी, जागरण की खबर में पढ़िये दुल्हन का पूरा नाम

Edited By: Shubh Narayan Pathak