Move to Jagran APP

बिहार में आज सालों बाद कार्यकर्ताओं से सीधे जुड़ेंगे लालू, जानिए RJD स्थापना दिवस समारोह से जुड़ीं पांच खास बातें

RJD Foundation Day celebrations सोमवार को आरजेडी का 25वां स्‍थापना दिवस समारोह कई मायनों में खास होगा। पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव लंबे समय बाद कार्यतर्आओं से रूबरू होंगे। कार्यक्रम में आरजेडी के विरोधी रहे रामविलास पासवान को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि भी दी जाएगी।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 06:24 AM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 06:24 AM (IST)
बिहार में आज सालों बाद कार्यकर्ताओं से सीधे जुड़ेंगे लालू, जानिए RJD स्थापना दिवस समारोह से जुड़ीं पांच खास बातें
आरजेडी स्‍थापना दिवस की पूर्व संध्‍या आयोजित कार्यक्रम में तेजस्‍वी यादव। तस्‍वीर: आरजेडी के ट्विटर अकाउंट से साभार।

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। RJD Foundatin Day Celecrations आज राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) का 25वां स्थापना दिवस (RJD 25th. Foundation Day) समारोह मनाया जा रहा है। खास बात यह है कि पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) करीब साढ़े तीन साल बाद पहली बार इस कार्यक्रम के माध्‍यम से अपने कार्यकर्ताओ से सीधे जुड़ेंगे। चारा घाेटाला (Fodder Scam) में सजायाफ्ता लालू प्रसाद का जमानत पर जेल से रिहा होने के बाद यह पहला बड़ा राजनीतिक कार्यक्रम भी है। हालांकि, इसके पहले नाै अप्रैल को पार्टी के वे पार्टी के बड़े नेताओं से वर्चुअल माध्‍यम से मिले थे। आइए नजर डालते हैं आराजेडी के स्‍थापना दिवस समारोह की पांच खास बातों पर।

loksabha election banner

साढ़े तीन साल बाद कार्यकर्ताओं को सियासत का मंत्र देगे लालू

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव करीब साढ़े तीन साल चारा घोटाला में सजा पाकर जेल में रहे। फिलहाल वे जमानत पर जेल से बाहर आ गए हैं। जेल से बाहर आने के बाद यह लालू का पहला सियासी कार्यक्रम है। इसमें वे सभी स्तर के कार्यकर्ताओं से वर्चुअल माध्‍यम से ही सही, लेकिन सीधे जुडे़ंगे। कार्यक्रम को लेकर लालू के पटना आने की उम्‍मीद थी, लेकिन अंतिम दौर में उनके वर्चुअल माध्‍यम से ही दिल्‍ली से जुड़ने का फैसला लिया गया। जेल से जमानत पर छूटने के बाद लालू प्रसाद यादव बेटी मीसा भारती के पास दिल्‍ली में रहकर इलाज करा रहे हैं।

तस्‍वीरों में लालू-राबड़ी के साथ केवल तेजस्वी, पार्टी ने नेता माना

आरजेडी के स्‍थापना दिवस कार्यक्रम के बैनर-पोस्‍टर पर नजर डालें तो लालू प्रसाद यादव (Lalu Yadav) व राबड़ी देवी (Rabri Devi) के बाद केवल तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) नजर आ रहे हैं। मंच पर केवल लालू व राबड़ी के चित्र लगे हैं तो मुख्‍य द्वार पर लालू-राबड़ी के साथ तेजस्‍वी नजर आ रहे हैं। तेजप्रताप यादव Tej Pratap Yadav), मीसा भारती (Misa Bharti) व हाल के दिनाें में सियासी बयानों को लेकर चर्चा में रहीं रोहिणी आचार्या (Rohini Acharya) की तस्‍वीरें नहीं हैं। इससे स्‍पष्‍ट संकेत मिलता है कि पार्टी ने बिहार विधान सभा चुनाव (Bihar Assembly Election 20220) के नतीजों में आरजेडी के सबसे बड़े दल के रूप में उभरने के बाद तेजस्वी यादव को नेता मान लिया है।

आरजेडी देगा जयंती पर रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि

आरजेडी के स्‍थापना दिवस समारोह में लालू प्रसाद यादव के विरोधी रहे एक नेता को भी याद किया जाएगा। हम बात कर रहे हैं रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) की। आरजेडी राम विलास पासवान को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देगा। इन दिनों दो-फाड़ हो चुकी लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) में रामविलास पासवान की विरासत की जंग जारी है। इसके तहत चिराग पासवान (Chirag Paswan) पिता रामविलास पासवान की जयंती के अवसर पर अपनी आशीर्वाद यात्रा शुरू कर रहे हैं। चिराग को अपने पाले में करने की कोाशिश में लगे आरजेडी ने भी रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि देने का कार्यक्रम रखा है।

बिहार की सत्‍ता पर कब्‍जे के प्‍लान पर भी हो सकती है चर्चा

आरजेडी आज बिहार विधानसभा में सबसे बड़ी राजनीतिक पार्टी है। महागठबंधन के संख्‍या बल पर नजर डालें तो आरजेडी के 75, कांग्रेस-19, सीपीआइ-एमएल के 12 तथा सीपीआइ व सीपीएम के दो-दो विधायक हैं। आरजेडी की कोशिश हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM), विकासशील इनसान पार्टी (VIP) और एआईएमआईएम (AIMIM) का समर्थन लेकर नीतीश सरकार (Nitish Government) को मुश्किल में डालने की है। आरजेडी की नजर जनता दल यूनाइटेड (JDU) के विधायकों पर है। आरजेडी के प्रवक्ता चितरंजन गगन का कहना है कि जेडीयू में नाराजगी चरम पर है। माना जा रहा है कि आरजेडी के स्‍थापना दिवस समारोह में बिहार की सत्‍ता पर कब्‍जे के प्‍लान पर भी चर्चा होगी।

तेजस्वी के नेतृत्‍व में बेराजगारी की समस्‍या उठाएगी पार्टी

पार्टी युवा नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्‍व में युवाओं की बेराजगारी (Unemployment) की समस्‍या को उठाएगी। पार्टी से युवाओं को जोड़ने की भी कोशिश होगी। प्रवक्ता रितु जायसवाल बताती हैं कि युवा दो-दाे सौ के समूह में आरजेडी से जुड़ने के लिए संपर्क कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.