Move to Jagran APP

बेटे तेज की शादी के बाद पटना से रांची जेल पहुंचे लालू, बेल की प्रक्रिया कल

लालू यादव को मिली तीन दिन की पेरोल अवधि सोमवार को खत्म गई। इसके बाद उन्‍होंने रांची जेल में सरेंडर कर दिया। अब मंगलवार को वे प्रोविजिनल बेल की औपचारिकताएं शुरू करेंगे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Mon, 14 May 2018 09:47 AM (IST)Updated: Mon, 14 May 2018 10:18 PM (IST)
बेटे तेज की शादी के बाद पटना से रांची जेल पहुंचे लालू, बेल की प्रक्रिया कल
बेटे तेज की शादी के बाद पटना से रांची जेल पहुंचे लालू, बेल की प्रक्रिया कल

पटना [जेएनएन]। बड़े बेटे की शादी से निवृत होने के बाद राजद प्रमुख लालू प्रसाद के इलाज की प्रक्रिया आगे बढऩे वाली है। परिवार के लोग लालू को दिल्ली या मुंबई में इलाज कराने की तैयारी कर रहे हैं, किंतु उसके पहले छह हफ्ते की मिली जमानत पर छूटने के लिए उन्हें रांची होटवार जेल जाकर प्रक्रिया पूरी करनी पड़ेगी।  

loksabha election banner

इसके लिए लालू यादव सोमवार को पटना से इंडिगो फ्लाइट से रांची के लिए रवाना हुए और चार बजे के बाद रांची पहुंचे। उन्‍होंने रांची के होटवार जेल में सरेंडर कर दिया, जिसके बाद उन्‍हें जेल में ही रखा गया। अब उन्‍हें प्रोविजनल बेल की कानूनी प्रकिया पूरी करनी है। सोमवार की रात होटवार जेल में बिताने के बाद वे बेल की प्रक्रिया शुरू करेंगे।

छह सप्ताह की मिली है प्रोविजिनल बेल
राजद नेता शिवानंद तिवारी ने बताया कि शुक्रवार को लालू को छह सप्ताह की प्रोविजनल बेल मिली थी। शनिवार को महीने का दूसरा शनिवार होने की वजह से कोर्ट बंद रहा जिसके कारण हाईकोर्ट का आदेश लोअर कोर्ट को कम्युनिकेट नहीं हो पाया।
सोमवार को हाईकोर्ट का आदेश लोअर कोर्ट तक पहुंचेगा, इसी दिन लालू के पैरोल की मियाद पूरी हो रही है।लालू शाम को जेल में हाजिरी लगाएंगे जिसके बाद उन्हें रात वहीं बितानी होगी। शिवानंद तिवारी ने बताया कि मंगलवार को लालू को प्रोविजनल बेल पर रिहा किया जाएगा।
तेजप्रताप की शादी के लिए पेरोल पर पटना आए थे लालू
बता दें कि बेटे तेजप्रताप यादव की शादी में शिरकत करने पटना आए लालू के तीन दिनों की पैरोल अवधि रविवार को पूरी हो जाएगी। उन्हें सोमवार शाम चार बजे तक रांची की होटवार जेल में हाजिरी देनी है। 

पैरोल पर तीन दिनों की रिहाई के एक दिन बाद रांची हाईकोर्ट ने लालू प्रसाद को मेडिकल आधार पर छह हफ्ते की जमानत दी है। नियमों के मुताबिक लालू को सशरीर उपस्थित होकर ही जमानत की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। जमानत की तिथि उस दिन से गिनी जाएगी, जिस दिन वह जेल से बाहर आएंगे। लालू की अभी पैरोल अवधि चल रही है। 
लालू के वकीलों के मुताबिक छह हफ्ते की जमानत से संबंधित झारखंड हाईकोर्ट का आदेश सीबीआइ अदालत में जाएगा, जहां लालू को चारा घोटाले की अलग-अलग धाराओं में सजा सुनाई गई है। आदेश के आधार पर सीबीआई कोर्ट लालू का रिलीज आर्डर तैयार करेगा। सीबीआइ कोर्ट के आदेश की कॉपी प्राप्त होने के बाद ही जेल प्रशासन द्वारा लालू को जमानत पर रिहा किया जाएगा। 
नियमित जमानत के लिए करना होगा अप्लाई
राजद के राष्ट्रीय महासचिव एवं विधायक भोला यादव ने कहा है कि लालू की सेहत को देखते हुए जल्द से जल्द जमानत पर रिहाई की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। मुस्तैद रहने पर एक दिन में भी जमानत मिल सकती है। मंगलवार को अगर प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी तो उसी दिन शाम या अगले दिन सुबह तक लालू फिर से पटना आ सकते हैं। फिर इलाज के लिए लालू को मुंबई ले जाया जाएगा। इस बीच उनकी नियमित जमानत के लिए भी तैयारी की जाएगी। 
कई बीमारियों से ग्रसित हैं लालू
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद मधुमेह, रक्तचाप, गुर्दे की समस्या सहित कई अन्य बीमारियों से पीड़ित हैं।उनका इलाज रांची स्थित रिम्स अस्पताल में न्यायिक हिरासत में जारी था और बीते शुक्रवार को रांची उच्च न्यायालय ने बेहतर चिकित्सा के लिए उन्हें छह सप्ताह की जमानत दे दी थी।
एम्स से भेजा गया रिम्स
न्यायिक हिरासत में कई हफ्ते तक नयी दिल्ली के एम्स में भर्ती रहे लालू को इस महीने की शुरुआत में रिम्स में वापस लाया गया था। राजद ने इसका कड़ा विरोध करते हुए आरोप लगाया कि उनके पार्टी प्रमुख की सेहत बेहतर नहीं होने के बावजूद केंद्र की मौजूदा राजग सरकार के इशारे पर उन्हें एम्स से छुट्टी दी गयी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.