Move to Jagran APP

दबंगों से तंग आकर मजदूर ने की खुदकशी

राजधानी के दीघा थाना इलाके के बांस कोठी में एक मजदूर ने पंखे से झूलकर खुदकशी कर ली।

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 11:48 PM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 11:48 PM (IST)
दबंगों से तंग आकर मजदूर ने की खुदकशी
दबंगों से तंग आकर मजदूर ने की खुदकशी

पटना । राजधानी के दीघा थाना इलाके के बांस कोठी में एक मजदूर ने पंखे से झूलकर खुदकशी कर ली। आत्महत्या करने वाला दीना चौधरी (50) दीघा थाने के गेट नंबर -93 के पास स्थित राम जानकी मंदिर के पास बांसकोठी का रहने वाला था। बताया जा रहा है कि गांव के कुछ दबंगों की नजर उसकी पांच धुर जमीन पर थी। इसे लेकर वे लोग उस मजलूम को प्रताड़ित और परेशान कर रहे थे।

loksabha election banner

मृतक के भाई पप्पू के मुताबिक दीना के पास पांच धुर जमीन थी। उसी इलाके के रहने वाले रामनाथ राय, मंटू राय और मुक्शी राय की नजर जमीन के उस छोटे से टुकड़े पर थी। उनलोगों ने पहले दीना को बहला -फुसलाकर अपने घर ले गए और उसे अपने पास रखने लगे। इसी बीच एक एग्रीमेंट पेपर पर उसके अंगूठे का निशान लगवा लिया। इसमें दीना द्वारा उनलोगों से ढाई लाख रुपये कर्ज लेने की बात लिखी हुई थी। यह सबकुछ इसी साल सितंबर महीने में हुआ। यह सब हो जाने के बाद वे लोग उसकी जमीन को हथियाने की फिराक में लग गए। कई तरह से दीना को परेशान और प्रताड़ित करने लगे, ताकि वह उस जमीन को उनलोगों के नाम कर दे। इसका दीना ने विरोध किया, जिसके बाद उनलोगों ने उसे अपने घर से निकाल दिया।

सुबह थाने जाकर की थी शिकायत :

इसी महीने की 12 तारीख से वह अपने छोटे भाई पप्पू चौधरी के साथ रह रहा था। अपने भाई को लेकर 12 तारीख को ही पप्पू दीघा थाने गया था। पुलिस द्वारा बुलाये जाने पर आरोपित उस एग्रीमेंट पेपर को दिखाया, जिस पर दीना के अंगूठे का निशान लगा हुआ था। इसके बाद से दबंगों द्वारा पैसे लौटाने के लिए उसे प्रताड़ित करने का सिलसिला शुरू हो गया। इसे लेकर बुधवार की सुबह दीना और पप्पू दीघा थाने में फरियाद लेकर गए, परंतु वहां उनलोगों को उनके वार्ड काउंसलर या कोर्ट में जाकर मामला रखने की बात कही गई।

थाने से लौटकर झूल गया पंखे से :

थाने से लौटकर दोनों भाई अपने घर चले आए। सुबह 11 बजे परेशान दीना एक कमरे में गया और गमछे के सहारे पंखे से लटक गया। उसकी भतीजी ने उसे पंखे से झूलते हुए देखा तो वह शोर मचाने लगी। मुहल्ले के लोग भी वहां पहुंच गये। सूचना के बाद थाने की पुलिस पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराकर परिजनों के हवाले कर दिया। दीना की शादी काफी पहले हुई थी परंतु उसकी पत्‍‌नी उसे छोड़कर चली गई थी। उसकी कोई संतान नहीं थी।

रुपए लौटाने को मांगा था छह माह का समय :

पप्पू चौधरी कहना है कि उसके भाई से दबंगों ने फर्जी कागजात पर अंगूठे का निशान लगवा लिया था। जिसपर कोई गवाह भी नहीं है। इसके बावजूद वे लोग उसके पैसे लौटाने के लिए तैयार थे। इसके लिए थाने में भी गए थे और छह महीने का समय मांगा था, परंतु वे लोग समय देने को तैयार नहीं थे। उनलोगों की प्रताड़ना से तंग आकर उसके भाई ने खुदकशी कर ली। पप्पू की पत्‍‌नी शोभा देवी के बयान पर रामनाथ राय, मंटू राय और मुक्शी राय के खिलाफ खुदकशी के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया है। वहीं दीघा थानाध्यक्ष ने कहा कि आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है। तीनों सूद और जमीन के कारोबार से जुड़े हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.