Move to Jagran APP

जानिए इंटर टॉपर गणेश की हकीकत- उम्र है 42 दो बच्चों का है बाप

बिहार बोर्ड के इंटर आर्ट्स के टॉपर गणेश कुमार ने अपनी उम्र छिपाते हुए फर्जीवाड़ा कर परीक्षा पास की है। उसकी असली उम्र 42 साल है और वह दो बच्चों का बाप है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 03 Jun 2017 02:26 PM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2017 06:21 PM (IST)
जानिए इंटर टॉपर गणेश की हकीकत- उम्र है 42 दो बच्चों का है बाप
जानिए इंटर टॉपर गणेश की हकीकत- उम्र है 42 दो बच्चों का है बाप

पटना [जेएनएन]। बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा का रिजल्ट फिर से विवादों के घेरे में है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने इंटरमीडिएट (12वीं कक्षा) के विवादों से घिरे आर्ट्स टॉपर गणेश कुमार का रिजल्‍ट शुक्रवार को निलंबित कर कारण बताओ नोटिस जारी किया।

loksabha election banner

साथ ही बोर्ड द्वारा गणेश कुमार के खिलाफ दर्ज कराई गई एफआईआर के बाद पुलिस ने उसे शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया। बीएसईबी ने गणेश के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उसका दसवीं का रिजल्‍ट भी निलंबित कर दिया है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मनु महाराज ने बताया कि गणेश को बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड के कार्यालय से गिरफ्तार किया गया। बोर्ड ने उसके खिलाफ जाली दस्तावेज के जरिए परीक्षा देने का मामला दर्ज कराया था।बीएसईबी के प्रमुख आनंद किशोर ने बताया कि गणेश के जाली दस्तावेज देने की रिपोर्ट के बाद उसे पूछताछ के लिए कार्यालय बुलाया गया था।  उसके दस्तावेजों के सही न पाए जाने के बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया गया।

बिहार के समस्तीपुर जिले के सुदूरवर्ती इलाके ताजपुर प्रखंड के चकहबीबी गांव स्थित एक सेकेंडरी स्कूल रामनंदन सिंह जगदीप नारायण सिंह हाई स्कूल से शिक्षा ग्रहण करने वाले 23 वर्षीय गणेश से जब उनके संगीत ज्ञान के बारे में पूछा गया था जो वे संतोषजनक जवाब नहीं दे सके।

गणेश 82.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर कला संकाय में टॉपर बने थे। उन्हें हिंदी में 92, संगीत में 82 और समाज विज्ञान में 42 अंक प्राप्त हुए थे। गणेश से 'मिथिला कोकिला' के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने शारदा सिन्हा के बजाय लता मंगेशकर का नाम लिया था तथा सुर, ताल और मात्रा में बेहतर तौर अंतर स्पष्ट नहीं कर पाए।

पड़ोसी राज्य झारखंड के गिरिडीह के मूल निवासी गणेश ने बताया कि वे रोजी-रोटी की तलाश में इस गांव आए थे और कुछ लोगों के सुझाव पर उक्त स्कूल में उच्च शिक्षा ग्रहण करने गए। गणेश से जब उनकी प्रायोगिक परीक्षा के बारे में पूछा गया तो उन्होंने एक हिंदी फिल्म के एक गाने की कुछ पंक्ति गाकर सुनाई थी।

बिहार के शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी से जब इंटर परीक्षा 2017 में कला संकाय में टॉपर रहे गणेश के संगीत विषय के ज्ञान के बारे में पूछे जाने पर शिक्षा मंत्री ने पलटवार करते हुए कहा था कि जो मीडियाकर्मी उनसे संगीत को लेकर प्रश्न पूछ रहे क्या वे स्वयं बहुत बडे संगीतज्ञ हैं।

चौधरी ने कहा कि मूल्यांकन कार्य सुयोग्य शिक्षकों से कराया गया है। ऐसे में इस बार की इंटर परीक्षा में उत्तीर्ण होने वालों की कम संख्या पर प्रश्न उठाए जाने का कोई औचित्य नहीं दिखता।

 इंटर (आर्ट्स) 'टॉपर' गणेश की गिरफ्तारी और फर्जीवाड़े की कहानी ने पूरे सिस्टम की पोल खोलकर रख दी है।गणेश की क्या है पूरी कहानी, आखिर उसने इतना बड़ा फर्जीवाड़ा कैसे किया? जानिए फर्जीवाड़े की कहानी उसी की जुबानी।

गणेश ने ना सिर्फ अपने गुनाह को कबूला बल्कि लोगों से हाथ जोड़कर इसके लिए मांफी भी मांगी। कैमरे पर गणेश ने उम्र के फर्जीवाड़े का राज भी बताया।

गणेश ने अपने कबूलनामे में बताया कि उसने यह गुनाह सरकारी नौकरी पाने के लिए किया था, लेकिन उसे नहीं पता था कि उसकी यह ख्वाहिश उसे सलाखों के पीछे तक पहुंचा देगी। गणेश को इस बात का बेहद अफसोस है कि उसके इस गुनाह के कारण उसका परिवार-गांव दु:खी होगा. रो रहा होगा।

गणेश ने मैट्रिक में फर्जी सर्टिफिकेट लगाकर अपने उम्र को छिपाने की जो कोशिश की उसमें वह पकड़ा गया है।बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने गणेश का 12वीं का रिजल्ट रोकने और उसकी कॉपी की फिर से जांच कराने की भी बात कही है।जानकारी के मुताबिक गणेश के दो बच्चे भी हैं जो पांचवीं और तीसरी क्लास में पढ़ रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.