पटना [जेएनएन]। बिहार के 6 सीटों पर होने वाले राज्‍यसभा चुनाव को लेकर नामांकन का दौर समाप्‍त हो चुका है। जदयू से वशिष्‍ठ नारायण सिंह और किंग्र महेंद्र, राजद से अशफाक करीम और मनोज झा, भाजपा से रविशंकर प्रसाद तथा कांग्रेस से अखिलेश प्रसाद सिंह प्रत्‍याशी हैं। छह सीटों पर 6 उम्‍मीदवार की वजह से सभी निर्विरोध निर्वाचित हो जायेंगे। इन सभी प्रत्‍याशियों के अपने अपने शौक हैं। किसी को रिवाल्‍वर पसंद है तो कोई गहनों के शौकीन हैं।

चार हजार करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं किंग महेंद्र

राज्यसभा में सातवीं बार दस्तक देने वाले जदयू के प्रत्याशी एवं उद्योगपति महेंद्र प्रसाद ऊर्फ किंग महेंद्र के पास चार हजार करोड़ रुपये की चल संपत्ति तथा 29.10 करोड़ की अचल संपत्ति है। जबकि बतौर नकदी उनके पास मात्र दो लाख रुपये हैं। सोमवार को राज्यसभा चुनाव के लिए पर्चा दाखिल करने वाले किंग महेंद्र ने अपने शपथ पत्र में यह खुलासा किया है। हथियारों के शौकीन महेंद्र के पास रिवॉल्वर, राइफल और बंदूक भी हैं। दिल्ली के बैंकों में उनके 13 सौ करोड़ रुपये जबकि मुंबई के बैंकों में नौ सौ करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा है।

रिवॉल्वर के शौकीन हैं अशफाक

राजद के राज्यसभा प्रत्याशी अशफाक करीम के पास चल संपत्ति के नाम पर छह करोड़ रुपये तथा अचल संपत्ति के नाम पर 23.3 करोड़ की संपत्ति है। उनके पास फॉर्च्‍यूनर और एसेंट हुंडई कार है। नकदी में अशफाक, किंग महेंद्र से आगे हैं। अशफाक के पास 6.9 लाख रुपये नकद हैं। वे डबल बैरल बंदूक और रिवॉल्वर के भी शौकीन हैं।

मनोज के पास मात्र 30 हजार रुपये नकद

दिल्ली विवि के प्रोफेसर और राजद के राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रो. मनोज झा के पास महज 75 लाख की संपत्ति है। इसमें 24.16 लाख की चल और 50.79 लाख की अचल संपत्ति है। नकदी के नाम पर मनोज के पास सिर्फ 30 हजार रुपये हैं। वे 20 ग्राम सोना के मालिक हैं। पटना के सीजीएम कोर्ट में मनोज के खिलाफ एक मामला भी दर्ज है। इनके पास इंडिका और सूमो, दो गाडिय़ां हैं।

रविशंकर के पास तीन महंगी कार

भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के पास 17.71 करोड़ की चल और 3.74 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति है। गाडिय़ों के शौकीन रविशंकर प्रसाद के पास तीन महंगी कारें है। इनमें फॉच्र्यूनर, होंडा एकॉर्ड व स्कॉर्पियो शामिल हैं। नकद के नाम पर केंद्रीय मंत्री के पास सिर्फ 40 हजार रुपये हैं। उनके पास 20 ग्राम सोने के गहने भी हैं।

दो करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं जदयू के प्रदेश अध्यक्ष

राज्यसभा उम्मीदवार वशिष्ठ नारायण सिंह के पास करीब दो करोड़ की संपत्ति है। इनमें 11.62 लाख की चल तथा 1.74 करोड़ की अचल संपत्ति शामिल है। उनके पास 48 हजार रुपये नकद हंै जबकि वे 16 ग्राम सोने के गहने के मालिक हैं।

गहनों के शौकीन हैं अखिलेश

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के राज्यसभा प्रत्याशी अखिलेश प्रसाद सिंह के पास लगभग 20 करोड़ रुपये की संपत्ति है। जिसमें 16.55 करोड़ की अचल और 3.27 करोड़ रुपये की चल संपत्ति शामिल है। अखिलेश गहनों के शौकीन हैं। इनके पास 350 ग्राम सोने के गहने और चार किलो चांदी के गहने हैं। वे टोयटा प्राडो तथा हुंडई की क्रेटा मॉडल की कार के मालिक हैं। कांग्रेस प्रत्याशी के पास 1.55 लाख रुपये नकद हैं। वहीं अखिलेश के खिलाफ अरवल में एक मामला भी दर्ज है।

By Ravi Ranjan