Move to Jagran APP

DM मंगेतर सुसाइड केस: सोशल मीडिया से दूर रहती थी डॉ. स्निग्धा, थी ये बीमारी

पटना में उदयगिरी अपार्टमेंट के 14वें तल्ले से छलांग लगाकर पूर्व आइजी की डॉक्टर बेटी ने सुसाइड कर लिया था। उसके दोस्तों ने बताया कि वह सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव नहीं रहती थी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 04:37 PM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 01:06 PM (IST)
DM मंगेतर सुसाइड केस: सोशल मीडिया से दूर रहती थी डॉ. स्निग्धा, थी ये बीमारी
DM मंगेतर सुसाइड केस: सोशल मीडिया से दूर रहती थी डॉ. स्निग्धा, थी ये बीमारी

 पटना, जेएनएन। रविवार की सुबह रिटायर आइजी उमाशंकर सुधांशु की बेटी व डीएम धर्मेंद्र कुमार की मंगेतर डॉक्टर स्निग्धा ने पटना म्यूजियम के सामने स्थित उदयगिरी अपार्टमेंट की 14वीं मंजिल से छलांग लगाकर अपनी जान दे दी थी। डॉक्टर स्निग्धा की आत्महत्या के मामले में पुलिस की टीम ने उनका मोबाइल खंगाला है।

loksabha election banner

सोशल मीडिया से दूर रहती थी स्निग्धा

पूर्व आईजी उमाशंकर सुधांशु की बेटी डॉक्टर स्निग्धा अन्य लड़कियों में अलग थी। जहां उसके सभी दोस्त सोशल साइट पर तस्वीरें अपडेट करते थे। वहीं वह सिर्फ पढ़ाई से मतलब रखती थी। उसके दोस्तों का कहना है कि उसे हमलोग हमेशा चिढ़ाते थे कि तुम कैसी लड़की हो, चलो हम बना देते हैं एकाउंट। उसके फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी एकाउंट नहीं था। केवल वाट्सएप पर एक्टिव रहती थी।

डिप्रेशन में थी स्निग्धा, दो डॉक्टरों से चल रहा था इलाज

डॉक्टर स्निग्धा पिछले डेढ़ सालों से काफी तनाव में थी। लिहाजा दो डॉक्टरों से इलाज चल रहा था। पारिवारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कोलकाता और पटना के मनोचिकित्सक से स्निग्धा का इलाज चल रहा था। घटना के दो दिन पूर्व ही उसने बोरिंग रोड चौराहा स्थित एक मेडिकल दुकान से दवा भी खरीदी थी।

घटना के दिन पुलिस ने उसकी जेन कार से दवाओं से भरी हुई  पॉलीथिन बरामद की थी। पिछले तीन -चार महीनों से वह पटना के शास्त्रीनगर थाना इलाके के स्नेही पथ स्थित अपने घर पर ही रह रही थी। इस बाबत डीएसपी लॉ एंड आर्डर डॉ. राकेश कुमार ने कहा कि स्निग्धा की मोबाइल की जांच के दौरान कुछ वाट्सएप चैट मिले हैं। इसमें उसने डॉक्टर से इस बारे में चैट की थीं। वह डिप्रेशन में थीं। उनका इलाज चल रहा था। कुछ दवाइयां भी मिली थीं। 

स्निग्धा के मोबाइल में दोस्तों के साथ मिली डॉक्टर की भी तस्वीर
पुलिस को मोबाइल में उनकी सहेलियों के साथ-साथ उस डॉक्टर की तस्वीर मिली है, जिसे वोद चाहती थी और जिससे शादी करना चाहती थी। फिलहाल मोबाइल में और क्या मिला इसका खुलासा पुलिस नहीं कर रही है।
कॉल डिटेल रिकॉर्ड निकलने पर पता चलेगा कि आत्महत्या करने के पहले स्निग्धा ने किस-किस से बात की थी। स्निग्धा की एक सहेली से कोतवाली पुलिस ने पूछताछ की। आधे घंटे तक पुलिस ने उससे कई सवाल पूछे। ये वही सहेली है जो स्निग्धा के साथ पश्चिम बंगाल में पीजी आखिरी वर्ष में पढ़ाई कर रही थी।

 

स्निग्धा ने आखिरी समय में इसी से बात की थी। पुलिस सूत्रों की मानें तो उस सहेली ने बताया कि स्निग्धा शादी में आने को लेकर बातचीत कर रही थी। हालांकि, सूत्र यह भी बताते हैं कि इसी सहेली को स्निग्धा ने दवा खा लेने की बात कही थी। 
सुसाइड की खबर से दोस्त भी हैं सकते में 
डॉक्टर स्निग्धा की शादी से महज एक दिन पहले मौत को गले लगा लेने से उसके दोस्त भी सकते में हैं। एक दोस्त ने बताया कि चार दिन पहले उसने मुझसे बात की थी और शादी में शामिल होने की जिद कर रही थी। मैंने कहा था कि अभी परीक्षा चल रही है। शादी करके कोलकाता आओ, यहीं पार्टी होगी। मुझे यकीन नहीं हो रहा है कि उसने ऐसा कदम क्यों उठा लिया?
ड्राइवर से हुई पूछताछ
हालांकि, घटना के समय मौजूद चालक कृष्णा सिंह के बयान पर कोतवाली थाने में यूडी केस दर्ज किया गया। इससे पहले पुलिस एफआइआर की कॉपी रिटायर आईजी को दिखाने उनके घर गई थी। उनकी सहमति के बाद मामला दर्ज किया गया। वहीं, पूछताछ के बाद पुलिस ने चालक को छोड़ दिया।

 स्टूल क्यों लेकर जाती थी, पता नहीं चल सका
पुलिस आत्महत्या के मामले में देर रात तक चालक कृष्णा सिंह से पूछताछ करती रही। बार-बार वह पुरानी बात ही बता रहा था। चालक ने कहा कि आखिरी बार कार में जाते वक्त मैडम ने मोबाइल से किसी से बात नहीं की थी। वे हमेशा स्टूल लेकर चलती थीं। एक दिन स्टूल गाड़ी में ही छूट गया था तब उसने उनकी बड़ी बहन से स्टूल गाड़ी से उतारने के लिए कहा था। मगर किसी ने इस बात पर ध्यान नहीं दिया कि वे स्टूल लेकर क्यों चलती हैं।
कृष्णा ने बताया कि स्निग्धा जब चौथी कक्षा में थी तबसे वह उन्हें जानता था। हमेशा भैया कहकर बुलाती थीं। उसे भी समझ नहीं आ रहा कि आखिर उन्होंने ऐसा कदम क्यों उठाया। डॉक्टर ने दो स्टूल खरीदे थे। जिस स्टूल पर चढ़कर उन्होंने अपार्टमेंट से छलांग लगायी वह छोटा था।
14वीं मंजिल के कूद कर किया था सुसाइड 
वे यहां अपने चालक कृष्णा के साथ गाड़ी से पहुंची थीं। मॉर्निंग वॉक के नाम पर घर से निकलीं स्निग्धा ने अपार्टमेंट में पहुंचकर एक आइएएस दंपती से मिलने की बात कही तो गार्ड ने भी उन्हें नहीं रोका। वे लिफ्ट से सीधे ऊपर गयीं और थोड़ी ही देर बाद छलांग लगा दी। तेज आवाज आने पर गार्ड उस ओर दौड़ा तो स्निग्धा को छटपटाते देख उसने शोर मचाया। पास खड़ा उनका चालक भी उस ओर दौड़ा। फिर पुलिस को खबर दी गई।
दूसरी ओर बुधवार को डॉक्टर स्निग्धा की पोस्टमार्टम रिपोर्ट आ जाएगी। डॉक्टर के मोबाइल की भी गहन पड़ताल की गई है। उनका मोबाइल नंबर पश्चिम बंगाल का है। लिहाजा कॉल डिटेल रिकॉर्ड निकालने में पुलिस को अभी कुछ और वक्त लगेगा।
14वें तल्ले से लगाई थी छलांग 
बीते रविवार की सुबह डॉक्टर स्निग्धा ने पु़राने म्यूजियम के समीप स्थित उदयगिरि अपार्टमेंट के 14वें तल्ले से छलांग लगाकर अपनी इहलीला समाप्त कर ली थी। अगले दिन सोमवार को ही उनकी शादी किशनगंज के डीएम के साथ होने वाली थी। डॉक्टर पिछले कुछ दिनों से डिप्रेशन में चल रही थीं और उन्हें दवा भी दी जा रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.