Move to Jagran APP

कौकब कादरी ने किया बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग का समर्थन, कही ये बात

प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अध्‍यक्ष कौकब कादरी ने बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा देने की मांग का समर्थन किया है। कहा कि यूपीए सरकार के दौरान बिहार को विशेष सहायता मिलती रही है।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 08:11 PM (IST)Updated: Sat, 23 Jun 2018 10:15 PM (IST)
कौकब कादरी ने किया बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग का समर्थन, कही ये बात
कौकब कादरी ने किया बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग का समर्थन, कही ये बात

पटना [राज्य ब्यूरो]। प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष कौकब कादरी ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग का पुरजोर समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार पर यह आरोप सरासर झूठ है कि उसने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा या स्पेशल पैकेज को लेकर कुछ नहीं किया।

loksabha election banner

कादरी ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा कि यूपीए सरकार के दौरान बिहार में बाढ़ या सुखाड़ की स्थिति में विशेष सहायता मिलती रही है। यूपीए सरकार के दौरान हर वर्ष बिहार को 8,464 करोड़ की अतिरिक्त सहायता प्रदान की गई है। यहां तक कि बिहार में दो-दो केंद्रीय विश्वविद्यालय की स्वीकृति भी यूपीए सरकार की देन है।

कादरी ने कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के मापदंड में बदलाव के लिए 15 मई, 2013 को रघुराम राजन के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया गया था। इस कमेटी ने 2 सितंबर, 2013 को अपनी रिपोर्ट सौंप दी। रघुराम राजन 4 सितंबर, 2013 को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर नियुक्त किए गए। उसके बाद यह रिपोर्ट सुधा पिल्लई के नेतृत्व में अंतरमंत्रालयी चर्चा के लिए सौंपा गया था। लेकिन मई, 2014 में केंद्र की सरकार बदलने के बाद उस रिपोर्ट को ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

बागुन सुम्ब्रई के निधन पर शोक

बिहार व झारखंड के वयोवृद्ध कांग्रेसी नेता व पूर्व सांसद बागुन सुम्ब्रई के निधन पर प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी अध्यक्ष कौकब कादरी ने गहरी संवेदना व्यक्त की है। कादरी ने कहा कि बागुन सुम्ब्रई पांच बार अविभाजित बिहार से लोकसभा सांसद, चार बार विधानसभा सदस्य तथा कई बार मुखिया चुने गए। अलग झारखंड राज्य के गठन में बागुन सुम्ब्रई की बड़ी भूमिका रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.