Move to Jagran APP

भागलपुर-बांका में कन्‍हैया का हमला, कहा- केंद्र की मंशा ठीक नहीं, CAA के खिलाफ एकजुट हो लड़ें सब

कन्‍हैया कुमार शनिवार को भागलपुर व बांका में सभा को संबोधित किया। उन्‍होंने जन-मन यात्रा के तहत दोनों जगह पहुंचे थे। उन्‍होंने सीएए को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर भड़ास निकाली।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 04:55 PM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 10:37 PM (IST)
भागलपुर-बांका में कन्‍हैया का हमला, कहा- केंद्र की मंशा ठीक नहीं, CAA के खिलाफ एकजुट हो लड़ें सब
भागलपुर-बांका में कन्‍हैया का हमला, कहा- केंद्र की मंशा ठीक नहीं, CAA के खिलाफ एकजुट हो लड़ें सब

भागलपुर/ बांका, जेएनएन। जवाहर लाल नेहरू विश्‍वद्यिालय छात्रसंघ के पूर्व अध्‍यक्ष व भाकपा नेता कन्‍हैया कुमार शनिवार को भागलपुर व बांका में सभा को संबोधित किया। उन्‍होंने जन-मन यात्रा के तहत दोनों जगह पहुंचे थे। उन्‍होंने सीएए को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर भड़ास निकाली। भागलपुर के जगदीशपुर और बांका में बाराहाट स्थित भेरा मोड़ मैदान में सभाएं आयोजित की गई थीं। कन्‍हैया को सुनने के लिए काफी संख्‍या में लोग जुटे थे।  

loksabha election banner

भागलपुर में आयोजित सभा को संबोधित करते हुए कन्‍हैया कुमार ने नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन (एनआरसी) के खिलाफ केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर हमला बोला। उन्होंने भागलपुर के पुरैनी में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि सरकार सीएए और एनआरसी जैसे काले कानून को लागू कर हमें बांटना चाहती है। इसके लिए हम लोगों को एकजुट होकर इसके विरोध में लडऩा होगा।

उन्‍होंने कहा कि आज हमारी पहचान के आधार पर भेदभाव किया जा रहा है, लेकिन हम लोग ऐसा होने नहीं देंगे। ये बिहार की धरती है। यह बुद्ध, महावीर, गुरु गोविंद सिंह, जेपी और जगदेव बाबू की धरती है। यहां इस काले कानून को लागू नहीं होने देंगे। बिहार सरकार भी इसके लिए केरल की तरह विधान सभा में प्रस्ताव पास कर विरोध दर्ज कराए। 

कन्हैया ने कहा कि हमारे संविधान ने हां और ना दोनों कहने की आजादी दी है। आज हम लोग यहां ना कहने की आजादी के लिए जुटे हैं। उन्होंने पुरैनी के लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में पटना में आयोजित रैली में भाग लेने का आह्वान किया। कहा, सीएए और एनआरसी का मसला किसी एक समुदाय का मसला नहीं है। ये हम सभी का मसला है। इस लड़ाई में सभी को एक जुट होना होगा। 

उधर, बांका में आयोजित सभा में कन्‍हैया ने कहा कि देश को बांटने वाली राजनीति नहीं चलेगी। सबको बराबरी का हक देना होगा। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार की मंशा ठीक नहीं है। वह जनता को गुमराह कर रही है। बेरोजगारी से ध्यान भटकाया जा रहा  है। असली मुद्दे को छोड़कर सरकार एनआरसी और सीएए जैसे मुद्दे ला रही है। उन्‍होंने कहा कि एनआरसी लागू होने से हिंदुओं को भी नुकसान होगा।

कन्हैया ने कहा कि मंदार हिल मनाली क्यों नहीं बन सकता है, लेकिन सरकार इस और ध्यान नहीं दे रही है। उन्‍हाेंने कहा कि यह देश गांधी का है। यहां सरकार की मनमानी नहीं चलेगी। गोडसे की नीति को नहीं चलने दिया जाएगा। 1947 में मिली आजादी को बचाने के लिए अब लड़ाई लड़नी होगी। इस सरकार में तीन करोड़ सोलह लाख लोगों ने नौकरी गंवाई है। 12 हजार किसान आत्महत्या के शिकार हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.