पटना [जेएनएन]। पुलवामा हमले के बाद अब पूरे देश में कश्मीर से धारा 370 को हटाने की मांग जोर पकड़ ली है। खासकर बीजेपी समर्थक इसे लेकर पार्टी के आलाकमानों पर दबाव बना रहे हैं। वहीं बीजेपी के अलग स्टैंड लेते हुए सीएम नीतीश कुमार ने कह दिया है कि कश्मीर से धारा 370 हटाने के बारे सोचना भी नहीं चाहिए। नीतीश के स्टैंड पर अब बिहार में सियासत तेज हो गई है। हम के मुखिया जीतनराम मांझी खुलकर उनके समर्थन में आ गए हैं। जबकि, ​डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी बोले यह तो जदयू का स्टैंड है।   

बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने कहा कि हर पार्टी का अपना विचार होता है, अपना मत होता है। उन्होंने कहा कि धारा 370 पर जदयू का यह स्टैंड पहले से है। इसमें कोई नई बात नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि लेकिन केंद्र सरकार इस पर पहले सबकी आपसी सहमति लेगी, उसके बाद ही कुछ करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल इस पर अभी कोई ठोस निर्णय नहीं हुआ है। 

उधर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी खुलकर नीतीश कुमार के समर्थन में आ गए हैं। उन्होंने कहा कि भले ही नीतीश कुमार से हमारा राजनीतिक मतभेद है, लेकिन धारा 370 के मामले में हम नीतीश कुमार के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा कि कश्मीर से धारा 370 हटाने के विरोध में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के बयान का हम समर्थन करते हैं। इस मामले में नीतीश कुमार का स्टैंड बिल्कुल सही है। 

लेकिन इसके विपरीत कांग्रेस ने नीतीश के बहाने कांग्रेस पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी के तो मेनोफेस्टो में ही धारा 370 है, राममंदिर है। ऐसे में सीएम कहां-कहां विरोध करेंगे। वहीं नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव को इस पर मीडिया ने घेरा तो वे कुछ नहीं बोले। सिर्फ इतना कहा कि इस मामले पर मैं बाद में अपना पक्ष रखूंगा। हालांकि इस पर अभी एनडीए के महत्वपूर्ण घटक दल लोजपा की ओर से कोई बयान नहीं आया है। 

गौरतलब है कि सीएम नीतीश कुमार ने गुरुवार को साफ कर दिया कि वे धारा 370 को हटाने का समर्थन नहीं करते हैं। यह धारा संविधान के तहत कश्मीरियों को विशेष अधिकार के लिए दिया गया है। उन्होंने यह भी कहा था कि कश्मीर से धारा 370 को हटाने के बारे में सोचना भी गलत है। उन्होंने कहा था कि कश्मीर में हुए हमले का जवाब जरूर देना चाहिए। आतंकियों को ​किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाना चाहिए। लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि हम आम कश्मीरियों पर हमला करें। कहीं कश्मीरियों का विरोध किया जा रहा है, तो वह गलत है।

Posted By: Rajesh Thakur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस