Move to Jagran APP

जीतन राम मांझी ने शुरू की प्रेशर पॉलिटिक्‍स, बिहार सरकार में एमएलसी के साथ मांगा एक और मंत्री पद

खरमास के बाद एनडीए सरकार का कैबिनेट विस्‍तार तय माना जा रहा है। मांझी ने 50-50 का फॉर्मूला तय होने की बात कही और एक और मंत्री पद के लिए दावा ठोक दिया। कहा- सातों सीट पर चुनाव जीतते तो हम तय करते कि कुर्सी पर कौन बैठेगा?

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 06 Jan 2021 07:43 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 01:58 PM (IST)
जीतन राम मांझी ने शुरू की प्रेशर पॉलिटिक्‍स, बिहार सरकार में एमएलसी के साथ मांगा एक और मंत्री पद
हम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी की तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi)  ने एनडीए गठबंधन (National Democratic Alliance) से विधान परिषद की एक सीट (MLC) के साथ एक और मंत्री पद (Ministerial Position)  मांगा है। बुधवार (6 जनवरी) को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी (National Executive) की बैठक के बाद मांझी ने कहा कि 12 या 14 सीटों पर विधान पार्षदों का जो मनोनयन होना है, उसमें हम को कम से कम एक सीट जरूर मिलनी चाहिए। मंत्रीपद के सवाल पर मांझी ने कहा कि हमलोग नीतीश कुमार (Nitish Kumar)  में विश्वास रखते हैं। हम चाहेंगे कि हमारी पार्टी को एक और मंत्रीपद मिले। मंत्रिमंडल विस्तार (Bihar Cabinet expansion) में पेच फंसने के सवाल पर मांझी ने कहा कि कोई गतिरोध नहीं है। 50-50 का फॉर्मूला तय हो चुका है। 14 जनवरी को खरमास खत्म होने के बाद मंत्रिमंडल विस्तार होगा।

loksabha election banner

सातों सीटें जीतते तो हम तय करते कि कुर्सी पर कौन बैठेगा

 इसके पूर्व कार्यकारिणी की बैठक में मांझी ने कहा कि अगर हम सातों सीट पर चुनाव जीतते तो हम तय करते कि कुर्सी पर कौन बैठेगा? सत्ता की चाबी हमारे पास होती। अब भी हम मजबूत हैं और सरकार पर दबाव बनाकर अपनी बात प्रमुखता से रखेंगे।

बंगाल विधान सभा और दिल्‍ली नगर निगम चुनाव में भी हम

प्रेस वार्ता के दौरान मांझी ने बताया कि उनकी पार्टी बंगाल विधानसभा (West Bengal Chunav) और दिल्ली नगर निगम (Delhi Municipal Corporation) का चुनाव लड़ेगी। बंगाल में पार्टी के नेता कृष्णा सिंह के नेतृत्व में चुनाव लड़ा जाएगा। अगले 15-20 दिनों में बंगाल में बड़ी आमसभा होगी जिसके बाद तय होगा कि कितनी सीटों पर चुनाव लडऩा है। इसको लेकर जदयू (JDU) से भी चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि हम एनडीए (NDA) में जरूर हैं, मगर हमारा संपर्क जदयू से है।

मांझी ने बताया कि कार्यकारिणी की बैठक में निजी क्षेत्र (Private sector )और न्यायिक सेवा में भी आरक्षण (Reservation in Judiciary)  देने पर चर्चा हुई। अनुसूचित जाति-जनजाति (SC/ST) के विकास के लिए यह जरूरी है, पार्टी इसकी वकालत करती है। उन्होंने कॉमन स्कूलिंग सिस्टम (Common Schooling System) की भी वकालत की। इसको लेकर पार्टी देश के 131 सांसदों और 1000 विधायकों को पत्र लिखेगी। ऐसे तो इस मांग को पूरा करने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए मगर ऐसा होता है, तो आंदोलन की रूपरेखा भी तय की जाएगी।

10 लाख सदस्य बनाने का लक्ष्य

मांझी ने कहा कि बिहार के अलावा दिल्ली (Delhi ), झारखंड (Jhharkhand)  और बंगाल(West Bengal)  में भी पार्टी का विस्तार किया जाएगा। पार्टी की बिहार इकाई भंग कर दी गई है। प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर नए सिरे से संगठन बनाया जाएगा। कम से कम 10 लाख नए सदस्य पार्टी से जोडऩे का लक्ष्य है।  

हनीमून पर चले जाते हैं, राहुल, चिराग और तेजस्वी

तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) के गायब होने के सवाल पर मांझी ने कहा कि मैंने पहले भी कहा था तेजस्वी लालू प्रसाद और जीतन राम मांझी नहीं हैं। वह अनुभवहीन हैं। हार से घबरा जाते हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष का आवाज बनने का जब भी मौका आता है, तो राहुल गांधी (Rahul Gandhi) , चिराग पासवान (Chirag Paswan) और तेजस्वी यादव ये तीनों नेता हनीमून या पिकनिक पर चले जाते हैं।

      राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व लघु जल संसाधन मंत्री डॉ. संतोष सुमन ने भी संबोधित किया। मौके पर रामेश्वर प्रसाद यादव, रमेश कुमार, डॉ. वीरेंद्र कुमार सिंह, डॉ. अनिल कुमार, देवेंद्र कुमार मांझी, ज्योति देवी, दानिश रिजवान समेत बड़ी संख्या में पार्टी नेता शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.