Move to Jagran APP

बिहार में फूटा जीतन राम मांझी का सियासी बम: NDA में CM नीतीश के खिलाफ साजिश, तेजस्‍वी राज्‍य के भविष्‍य

बिहार एनडीए में सबकुछ ठीक नहीं दिख रहा है। हम के अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी ने बीजेपी पर हमलावर होते हुए कहा है कि गठबंधन में नीतीश कुमार के खिलाफ आंतरिक साजिश हो रही है। इतना ही नहीं उन्‍होंने तेजस्‍वी यादव को बिहार का भविष्‍य भी बताया है।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 12:28 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 07:51 PM (IST)
बिहार में फूटा जीतन राम मांझी का सियासी बम: NDA में CM नीतीश के खिलाफ साजिश, तेजस्‍वी राज्‍य के भविष्‍य
जीतन राम मांझी एवं नीतीश कुमार। फाइल तस्‍वीरें।

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) के अध्‍यक्ष जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने बड़ा बयान दिया है। किसी का नाम लिए बिना इशारों में ही उन्‍होंने सरकार में शामिल भारतीय जनता पार्टी (BJP) पर बड़ा हमला किया है। जीतन राम मांझी ने एक तरफ बीजेपी को निशाने पर लिया तो दूसरी तरफ राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता व विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) को बिहार का भविष्‍य बता दिया। ऐसे में सवाल यह है कि बीते दिन के उनके दो ट्वीट क्‍या बिहार में बदलते राजनीतिक समीकरण की ओर भी इशारा कर रहे हैं?

loksabha election banner

साजिश के बीच गठबंधन निभा रहे नीतीश

जीतन राम मांझी ने रविवार को दो ट्वीट किए। एक ट्वीट में उन्‍होंने लिखा है कि नीतीश कुमार से राजनीति में गठबंधन धर्म को निभाना सीखा जा सकता है। किसी का नाम लिए बिना उन्‍होंने इशारों में ही आगे लिखा कि गठबंधन में शामिल दलों के आंतरिक विरोध और साजिशों के बावजूद भी उनका सहयोग करना नीतीश कुमार की राजनीतिक महानता है। मांझी ने आगे नीतीश कुमार के इस जज्‍बे को सलाम  किया है।

राजनीतिक विशेषज्ञ जीतन राम मांझी के इस ट्वीट को एनडीए के अंदर गुटबंदी के रूप में भी देख रहे हैं। मांझी पहले भी कह चुके हैं कि वे एनडीए में हैं, मगर उनका संपर्क केवल नीतीश कुमार से है। मांझी के गठबंधन में साजिश की बात वाले बयान को भी इसी अर्थ में देखा जा रहा है। वे अपने ट्वीट में हर बार नीतीश कुमार की प्रशंसा तो करते हैं, मगर बीजेपी से दूरी बनाकर भी रखते हैं।

धीरज रखें तेजस्‍वी यादव, वे बिहार के भविष्‍य

उन्होंने अपने दूसरे ट्वीट में तेजस्वी यादव के प्रति अपना सॉफ्ट कॉर्नर दिखाया। मांझी ने तेजस्वी को बिहार का भविष्य तो बताया ही, यहां तक कह गए कि सही वक्त पर सबकुछ हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जब आप अपने दल के राजनीतिक कार्यक्रम खरमास के बाद आरंभ कर रहे हैं, तो मंत्रिपरिषद के विस्तार पर इतने क्यों उतावले हो रहे हैं? सही वक्त पर सबकुछ हो जाएगा। बस आप पॉजिटिव राजनीति कीजिए।

'हम' बोला- एनडीए के कुछ दलों ने चुनाव के दौरान घोपा खंजर

इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देते हुए 'हम' के प्रवकता दानिश रिजवान ने कहा कि यह हकीकत है कि एनडीए के कुछ राजनीतिक दलों ने विधानसभा चुनाव के दौरान पीठ में खंजर घोंपने का काम किया था। उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई है।

यह भी पढ़ें: सीएम नीतीश ने कहा, हमें भी चुनाव में गलत का एहसास था, अब सरकार पांच साल तक चलेगी, काम में जुट जाएं

यह भी पढ़ें: Bihar Politics: जेडीयू राज्‍य कार्यकारिणी की बैठक में अहम फैसला, उमेश कुशवाहा बनाए गए नए प्रदेश अध्‍यक्ष


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.