Move to Jagran APP

'जियो' से आएगी डिजिटल क्रांति, बदलेगा बिहार

रिलायंस जियो की लााचिंग के साथ इंटरनेट क्रांति का सूत्रपात हो रहा है। देश की तरह बिहार के लोगों को भी इसकी उम्मीद है।

By Amit AlokEdited By: Published: Sat, 03 Sep 2016 12:12 PM (IST)Updated: Sun, 04 Sep 2016 11:07 PM (IST)
'जियो' से आएगी डिजिटल क्रांति, बदलेगा बिहार
'जियो' से आएगी डिजिटल क्रांति, बदलेगा बिहार

पटना [वेब डेस्क]। रिलायंस जियो से देश डिजिटल क्रांति का सपना देख रहा है। बिहार में भी इसकी धूम मची है। लेकिन, लोगों के मन में सवाल है कि जियो से बिहार कैसे बदलेगा? इस सवाल के अपने-अपने तरीके से जवाब भी बिहार के लोगों ने ही दिए।

prime article banner

बढ़ेगी इंटरनेट की रफ्तार

बिहार के लोगों, खासकर युवाओं ने बताया कि समस्या सिर्फ इंटरनेट की रफ्तार की है। बिहार के ग्रामीण इलाकों में तो यह अभी भी बेहद कम है। ऐसे में सॉफ्टवेयर इंजीनियर अतुल प्रकाश को उम्मीद है कि जियो की रफ्तार के साथ डिजिटल क्रांति का आगमन हो सकता है।

आसान होगा ऑनलाइन संपर्क

जियो के तकनीकी पहलुअों पर जोर देकर अतुल इसकी खूबियां गिनाते हैं, लेकिन आम लोगों को तकनीकी बातों से खास मतलब नहीं। उनके लिए तो एप्लिकेशंस महत्वपूर्ण हैं। पटना हाईकोर्ट में अधिवकक्ता निशिकांत कुमार बताते हैं, ''आप अपनी यादगार तस्वीरें, वीडियो ऑनलाइन रख और आसानी से देख सकते हैं। ऑनलाइन संपर्क को जियो आसान बना देगा।''

कारोबार में मिलेगी मदद

पटना से लेकर कोलकाता तक कारोबार फैलाए संजय सुंदरका को उम्मीद है कि अब वे अपने कारोबार का पूरा हिसाब-किताब एक जगह बैठकर ही ले सकेंगे। पटना की रिया कहती हैं, ''अब जियो के डिजिटल एंटरप्रेन्योरशिप एप का फायदा उठा नए धंधे भी शुरू कर सकते हैं।''

इलाज में होगी सुविधा

गोपालगंज के डॉ. संदीप कुमार बताते हैं कि अब देश-विदेश के बड़े सुपरस्पेशलिस्ट डॉक्टरों से संपर्क कर बिहार के गांव-गांव में इलाज आसान हो जाएगा। सुपरस्पेशलिस्ट से कंसल्ट कर स्थानीय डाॅक्टर बेहतर इलाज कर सकेंगे।

घर बैठे बेहतर पढ़ाई

कटिहार में जीवन बीमा निगम अधिकारी कौशल किशोर को मोतिहारी में रहने वाली अपनी बेटी के लिए कोचिंग की चिंता सताती रही है। वे बताते हैं कि अब ऑनलाइन कोचिंग-क्लासेज का विस्तार तय है। ऐसे में कुछ दिनों की बेसिक प्रिपरेशन घर बैठे हो जाएगी।

आने वाले अच्छे दिन

कुल मिलाकर डेटा की बफरिंग के दिन जाने वाले हैं, इसकी उम्मीद सबों को है। उम्मीद यह भी है कि बेहतर एप्स व एप्लीकेशंस के साथ तेज इंटरनेट स्पीड का लाभ बिहार को जरूर मिलेगा। अच्छे दिन आएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.