Move to Jagran APP

JEE (Main) 2021: जेईई (मेन) 2021 के लिए इंतजार खत्‍म, ऑनलाइन आवेदन 16 जनवरी तक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जेईई (मेन) 2021 की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इस वर्ष परीक्षा चार सत्रों (फरवरी/मार्च/अप्रैल/मई) में आयोजित की जाएगी। हिंदी सहित 11 भाषाओं में परीक्षा होगी। जानिए परीक्षा की तिथि पैटर्न योग्‍यता और तैयारी की रणनीति डिटेल में ।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 17 Dec 2020 08:20 PM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 02:47 PM (IST)
JEE (Main) 2021: जेईई (मेन) 2021 के लिए  इंतजार खत्‍म, ऑनलाइन आवेदन 16 जनवरी तक
नजर रहे लक्ष्य पर, जेईई मेन परीक्षा के लिए करें आवेदन, सांकेतिक तस्‍वीर ।

पटना, जेएनएन। आइआइटी यानी भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी देश-विदेश के सर्वोच्च तकनीकी संस्थाओं में शुमार किया जाता है। विज्ञान संकाय से बारहवीं पास और इंजीनियरिंग की पढ़ाई की चाहत रखने वाले हर प्रतिभाशाली युवा का आइआइटी में दाखिला लेना सपना होता है। और हो भी क्यों नहीं, इन विश्वस्तरीय अत्याधुनिक तकनीकी संस्थानों से पढ़ाई करना गौरव की बात मानी जाती है। साथ ही, सफलतापूर्वक पाठ्यक्रम पूरा करने के बाद जॉब के अवसर मान-सम्मान के साथ सहज ही उपलब्ध हो जाते हैं।

loksabha election banner

इन संस्‍थानों में मिलता है एडमिशन

आइआइटीज, एनआइटीज, आइआइआइटीज तथा अन्य केन्द्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआइएस) के स्नातक स्तरीय इंजीनियरिंग/आर्किटेक्चर कोर्सेज में दाखिला के लिए प्रति वर्ष अखिल भारतीय स्तर पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा (मुख्य) यानी जेईई (मेन) आयोजित की जाती है। आइआइटीज में एडमिशन के लिए जेईई (मेन) में निर्धारित अर्हतांक प्राप्त करने वाले छात्रों को जेईई (एडवांस) की परीक्षा में शामिल होना पड़ता है। बाकी अन्य तकनीकी संस्थानों में एडमिशन जेईई (मेन) के स्कोर/रैंक के आधार पर होता है।  

जेईई (मेन) 2021

यदि आप भी बेहतर तकनीकी संस्थानों से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने का ख्वाब रखते हैं तो ख्वाब को हकीकत में बदलने का सुनहरा अवसर है। एनटीए यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जेईई (मेन) 2021 की अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसमें शामिल होने के लिए 16 जनवरी, 2021 तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इस वर्ष यह परीक्षा चार सत्रों (फरवरी/मार्च/अप्रैल/मई) में आयोजित की जाएगी। कोई भी अभ्यर्थी अपनी इच्छा अनुसार किसी एक सत्र में या एक से अधिक सत्रों में परीक्षा दे सकता है। एक से अधिक सत्रों में परीक्षा देने की स्थिति में सभी में से सबसे बेहतर प्राप्तांक का ही प्रयोग एनटीए स्कोर/रैंक/मेरिट लिस्ट बनाने के लिए किया जाएगा। यह परीक्षा अंग्रेजी एवं हिंदी सहित अन्य 11 भारतीय भाषाओं में आयोजित की जाएगी।  

योग्यता : वर्ष 2019 एवं 2020 में बारहवीं या समकक्ष की परीक्षा पास करने वाले और वर्ष 2021 की परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी ही आवेदन करने के पात्र हैं।

परीक्षा की तिथि :

सत्र-1(फरवरी, 2021): 23, 24, 25 एवं 26फरवरी

सत्र-2 (मार्च, 2021): 15, 16, 17 एवं 18 मार्च

सत्र-3(अप्रैल, 2021): 27, 28, 29 एवं 30 अप्रैल

सत्र-4(मई, 2021): 24, 25, 26, 27 एवं 28 मई

परीक्षा का पैटर्न :  

1. बीई बीटेक के लिए : बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग/टेक्नोलॉजी के लिए पेपर-1 की परीक्षा सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) मोड से होगी। इसमें भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान तथा गणित से 300 अंकों के लिए 90 प्रश्न होंगे। प्रत्येक विषय के लिए 100 अंक निर्धारित है। प्रत्येक विषय में दो खंड होंगे-ए एवं बी। खंड-ए में 20 बहुविकल्पीय यानी एमसीक्यू (मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन) प्रश्न पूछे जाएंगे। खंड-ए में नकारात्मक अंकन का प्रावधान है। प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक मिलेंगे। और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 1 अंक काट लिया जाएगा।  खंड-बी में 10 ऐसे प्रश्न पूछे जाएंगे जिनके उत्तर संख्यात्मक मान के रूप में रहेंगे। खंड- बी के 10 प्रश्नों में से केवल 5 प्रश्नों को ही हल करना होगा। खंड-बी नकारात्मक अंकन नहीें होगा। इसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए 4 अंक मिलेंगे। पेपर-1 को हल करने के लिए तीन घंटे का समय निर्धारित है।  

2. बी आर्क के लिए : बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर के लिए पेपर-2ए की परीक्षा होगी। इसमें भाग-1 में गणित से, भाग-2 में अभिक्षमता परीक्षण से तथा भाग-3 में ड्राइंग से प्रश्न पूछे जाएंगे।

3. बी प्लानिंग के लिए : बैचलर ऑफ प्लानिंग के लिए पेपर-2बी की परीक्षा होगी। इसमें भाग-1 में गणित से, भाग-2 में अभिक्षमता परीक्षण से तथा भाग-3 में प्लानिंग से प्रश्न पूछे जाएंगे।

कैसे करें आवेदन :

उम्मीदवार को वेबसाइट www.jeemain.nta.nic.inÂÚ  पर लॉग इन कर 16 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा।  

तैयारी की रणनीति :   

जेईई (मेन/एडवांस) की परीक्षा विश्व की सर्वाधिक महत्वपूर्ण एवं स्तरीय परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। लाखों प्रतिभागी इसमें अपनी किस्मत अजमाते हैं लेकिन सफलता कुछ ही को नसीब होती है। दरअसल, यह बिल्कुल ही अलग किस्म की परीक्षा है जिसके लिए एक समुचित मनोदशा के साथ ही विषय के प्रति खास अप्रोच की जरूरत होती है। इसके लिए विषय की स्पष्ट अवधारणा, तार्किक एवं विश्लेषणात्मक क्षमता एवं प्रश्नों को हल करने के उपयोगी ट्रिक्स के अलावा परीक्षा के प्रति बेहतरीन नजरिया विकसित करना जरूरी होता है।  कठिन परिश्रम, तैयारी की समुचित रणनीति, मानक पुस्तकों का चयन तथा योग्य शिक्षकों के मार्गदर्शन से सफलता पायी जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.