Move to Jagran APP

JEE Main 2020: जेईई मेन जारी, परीक्षार्थियों के लिए चलाई जा रहीं अंतर जिला ट्रेनें व बसें ...जानिए गाइडलाइन्‍स

Main 2020 Guidelines जेईई मेन आज से शुरू हो चुका है। परीक्षा के लिए सरकार अंतर जिला ट्रेनें व बसें चला रही है। खबर में जानिए परीक्षा की गाइडलाइन्‍स।

By Amit AlokEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 07:58 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 04:38 PM (IST)
JEE Main 2020: जेईई मेन जारी, परीक्षार्थियों के लिए चलाई जा रहीं अंतर जिला ट्रेनें व बसें ...जानिए गाइडलाइन्‍स
JEE Main 2020: जेईई मेन जारी, परीक्षार्थियों के लिए चलाई जा रहीं अंतर जिला ट्रेनें व बसें ...जानिए गाइडलाइन्‍स

पटना, जागरण टीम। JEE Main, NEET 2020:  देश के मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित परीक्षा नीट और जेईई  सितंबर में आयोजित हो रहे हैं। जेईई मेंस आज एक सितंबर से शुरू होकर छह सितंबर तक चलेगा तो नीट 13 सितंबर को होगा। बिहार में जेईई और नीट के लिए सरकार अंतर जिला विशेष बसें और ट्रेनें चला रही है। नीट की परीक्षा एक से छह सितंबर तक दो पालियों में आयोजित की जा रही है। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तथा दूसरी पाली दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जा रही है। मंगलवार की बात करें तो पहली पाली की परीक्षा हो चुकी है।

loksabha election banner

परीक्षार्थियों के लिए जेईई-नीट स्पेशल ट्रेन और बसें

बिहार के परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों की संख्या को देखते हुए जेईई-नीट स्पेशल ट्रेन और बसें चलाने की मांग लगातार की जा रही थी। इसके बाद परिवहन विभाग ने रेलवे को अंतर जिला ट्रेनें चलाने का प्रस्ताव दिया था, जिसे रेलवे ने मंजूर कर लिया है। इसके साथ ही परिवहन विभाग ने भी परीक्षा के मद्देनजर विशेष बसों के परिचालन की अनुमति भी दे दी है।

जेईई के पहले दिन बी-आर्क व बी-प्लान की परीक्षा

कोरोना काल में जेईई मेन द्वितीय चरण की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो चुकी है। मंगलवार को पहले दिन बी-आर्क व बी-प्लान के अभ्यर्थी दोनों पालियों में परीक्षा दे रहे हैं। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के डीजी डॉ. विनीत जोशी ने बताया कि अभ्यर्थियों को कोविड-19 को लेकर दिए गए निर्देश का पालन करना है।

43 परीक्षा केंद्रों पर 61583 परीक्षार्थी होंगे शामिल

परीक्षा के लिए पटना में 20, भागलपुर में चार, दरभंगा में पांच, गया में चार, मुजफ्फरपुर में छह तथा पूर्णिया व आरा में दो-दो केंद्र बनाए गए हैं। छह दिनों में 43 परीक्षा केंद्रों पर 61 हजार 583 परीक्षार्थी शामिल होंगे। पटना में मंगलवार को दोनों शिफ्ट में 1607 परीक्षार्थी शामिल होंगे। भागलपुर में 224, दरभंगा में 211, गया में 202, पूर्णिया में 141, आरा में 46, मुजफ्फरपुर में 326 परीक्षार्थी पहले दिन शामिल हो रहे हैं।

 जेईई और नीट परीक्षा के लिए गाइडलाइंस, एक नजर

- परीक्षार्थी एक-एक सीट छोड़कर बैठेंगे। एक-दूसरे से छह फीट की दूरी बनाकर रखेंगे।

- परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र में नया मास्क दिया जाएगा।

- परीक्षार्थी को सेल्फ डिक्लरेशन देना होगा कि वह कोरोना पॉजिटिव नहीं है और न ही किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आया है।

- जिस परीक्षार्थी का बॉडी टेम्परेचर 99.4 डिग्री फॉरेनहाइट से ज्यादा होगा, वे आइसोलेशन रूम में परीक्षा देंगे।

- हर प्रवेश द्वार पर थर्मोगन से परीक्षार्थी का फीवर चेक होगा। अगर किसी में कोरोना का कोई लक्षण पाया गया तो उसे अलग आइसोलेशन कमरे में बैठाया जाएगा। ऐसे परीक्षार्थी की थंब इम्प्रेशन के जरिए उपस्थिति नहीं ली जाएगी।

- फ्रिस्किंगव डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम रजिस्ट्रेशन रूम के अंदर किया जाएगा।

- राज्य सरकार परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र तक पहुंचाने में मदद करेगी।

यह भी देखें: आज से शुरू हुए JEE Exam, देखिए Exam Centre में सुरक्षा के क्या है इंतज़ाम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.