Move to Jagran APP

JEE RESULT: बिहार में आनंद कुमार 'सुपर 30' के 26 छात्र सफल

जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इसमें बिहार के प्रतिष्ठित सुपर 30 के 30 में से 26 परीक्षार्थी सफल रहे हैं। रिजल्‍ट की पूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 10 Jun 2018 10:08 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jun 2018 10:38 PM (IST)
JEE RESULT: बिहार में आनंद कुमार 'सुपर 30' के 26 छात्र सफल
JEE RESULT: बिहार में आनंद कुमार 'सुपर 30' के 26 छात्र सफल

पटना [जेएनएन]। आइआइटी में नामांकन के लिए आयोजित ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन (जेईई) एडवांस का रिजल्ट रविवार को आइआइटी कानपुर ने जारी कर दिया। रिजल्‍ट में प्रणव गोयल टॉपर बने हैं, जबकि गुवाहाटी जोन में प्रशांत कुमार ने टॉप किया है। इस साल कट-ऑफ मार्क्‍स 126 कर दिए जाने के कारण 15 साल बाद रिजल्‍ट में बड़ी गिरावट आई है। परीक्षार्थी अपना रिजल्ट वेबसाइट www.jeeadv.ac.in पर सर्च कर सकते हैं।

loksabha election banner

पटना के 'सुपर 30' की बात करें तो उसके 30 में से 26 परीक्षार्थी सफल रहे हैं। इस बाबत सुपर 30 के संचालक आनंद कुमार का कहना है यह देख कर संतोष होता है कि जो पिछड़े इलाके के बच्‍चे, जहां अभी विकास की किरण नहीं पहुंची है और लोग जिंदगी जीने के लिए संघर्ष करते हैं, वे अपनी मेहनत और प्रतिभा से आइआइटी की परीक्षा पास कर रहे हैं। इस साल ओनीरजीत गोस्‍वामी, सूरज कुमार, यश कुमार और सूर्यकांत दास जैसे छात्रों ने आइआइटी जेईई की परीक्षा पास की है, जो काफी पिछड़े इलाके से आते हैं।

गोस्‍वामी ने कहा कि उसके पिता कानपुर की एक फैक्‍ट्री में मजदूरी करते हैं। वह शुरू से चाहता था कि जिंदगी में कुछ अच्‍छा करे, लेकिन आइआइटी की परीक्षा पास करना उसका सबसे बड़ा ख्‍वाब था। मैं आनंद सर के सहयोग और मार्गदर्शन को कभी नहीं भूल सकता। उन्‍होंने मेरे जैसे स्‍टूडेंट की मदद की।

सूरज झारखंड के गिरीडिह का रहने वाला है। उसके पिता कभी स्‍कूल नहीं गए। भूमिहीन किसान हैं। उन्‍हें यह विश्‍वास नहीं हो रहा है कि उनके बेटे ने आइआइटी की परीक्षा पास कर ली। सूरज ने कहा कि आनंद‍ सर ने न सिर्फ हमें मुफ्त में शिक्षा दी, बल्कि हमारे आत्‍मबल को भी बढ़ाया। मेरे पिता जी को यह नहीं मालूम है कि आइआइटी क्‍या होता है, लेकिन उन्‍हें पता है कि मेरे बेटे ने एक कठिन परीक्षा पास की है। यश कुमार और सूर्यकांत दास ने भी अपनी इस सफलता का श्रेय आनंद कुमार को दिया है।

विदित हो कि 'सुपर 30' के संचालक प्रसिद्ध गणितज्ञ आनंद हैं। उन्‍होंने वर्ष 2002 में सुपर 30 की स्‍थापना की थी, जिसमें मेधावी गरीब छात्रों को पढ़ाया जाता है। सुपर 30 के अधिकांश छात्र हर साल आआइटी परीक्षा में पास होते हैं। एक परीक्षा के माध्‍यम से आनंद कुमार प्रत्‍येक वर्ष 30 मेधावी छात्रों का चयन करते हैं। उन्‍हें मुफ्त शिक्षा और रहने व खाने की व्‍यवस्‍था उपलब्‍ध करवाते हैं। पिछले 16 साल में करीब 500 छात्रों ने यहां से आइआइटी की परीक्षा पास की है।

वहीं, बिहार के ही अभयानंद सुपर 30 के नौ परीक्षार्थी सफल रहे हैं। दो दिनों पहले संस्‍थान के संचालक पूर्व डीजीपी अभयानंद ने 22 संभावित सफल परीक्षार्थियों की जो सूची जारी की थी, उनमें से शेष कर दाखिला देश के अन्‍य प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग शिक्षण संस्‍थानों में होगा। अभयानंद ने भी सफल परीक्षार्थियों को अपनी बधाई दी है। रहमानी सुपर-30 के  23 में से आठ परीक्षार्थी भी सफल रहे हैं।

प्रणव बने टॉपर, लड़कियों में मीनल को पहला स्‍थान
इस साल के टॉपर प्रणव गोयल बार रुड़की जोन से आते हैं। लड़कियों में दिल्ली की मीनल पारख ने टॉप किया है। मीनल कर ओवरऑल रैंकिंग छठी है। गुवाहाटी जोन में प्रशांत कुमार ने टॉप किया है। पटना, गुवाहाटी ज़ोन में ही आता है।

रिजल्‍ट के आधार पर 23 आइआइटी में होगा नामांकन
जेईई एडवांस 2018 की परीक्षा 20 मई को हुई थी। एडवांस के रिजल्‍ट की रैंकिंग के आधार पर ही देश के 23 आइआइटी संस्थानों में नामांकन होगा। जेईई एडवांस पेपर वन में 1,57,496 तथा  पेपर टू में 1,55,091 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। दोनों पेपर में शामिल परीक्षार्थियों का ही रिजल्ट जारी किया गया है।

रिजल्ट चेक करने के लिए यहां करें क्लिक
- वेबसाइट results.jeeadv.ac.in पर जाएं।
- जेईई एडवांस के रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
- फिर, अपना जेईई एडवांस का रजिस्ट्रेशन नंबर व जन्‍म तिथि दर्ज करें।
- इसके बाद रिजल्ट स्‍क्रीन पर आ जाएगा। उसे डाउनलोड भी किया जा सकता है।

1,60,716 छात्र-छात्राओं ने किया था रजिस्ट्रेशन

एडवांस के लिए इस साल 1,60,716 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन किया था। पिछले साल 1,72,024 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इस साल लगभग 70, 000 अभ्यर्थियों ने जेईई मेन में क्वालीफाई करने के बाद भी रजिस्ट्रेशन नहीं कराया। 2016 में जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले अभ्यर्थियों की संख्या 1,55,948 थी। जेईई एडवांस में 2016 में 36,566 तथा 2017 में 50,455 अभ्यर्थी क्वालीफाई किए थे।

15 जून से शुरू होगी सीट चुनने की प्रक्रिया

रिजल्ट के बाद 15 जून से कॉलेजों में सीट चयन की प्रक्रिया शुरू होगी। आर्किटेक्चर एप्टीट्यूट टेस्ट के सफल परीक्षार्थी 18 जून के बाद कॉलेज चुन पाएंगे। देश भर में सीट अलॉट करने वाली ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी पहला अलॉटमेंट 27 जून को करेगी। इसके पहले सीट की रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 25 जून है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.