Move to Jagran APP

पार्टी से किया विरोध, अब जदयू से निकाले जा सकते हैं शरद यादव!

जदयू नेता शरद यादव आज से बिहार दौरे पर पटना पहुंचे हैं। शरद यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुंमार के खिलाफ जमकर हमला बोला है। शरद यादव के खिलाफ जदयू कड़ी कार्रवाई भी कर सकती है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Thu, 10 Aug 2017 09:58 AM (IST)Updated: Fri, 11 Aug 2017 10:54 PM (IST)
पार्टी से किया विरोध, अब जदयू से निकाले जा सकते हैं शरद यादव!
पार्टी से किया विरोध, अब जदयू से निकाले जा सकते हैं शरद यादव!

पटना [जेएनएन]। जदयू के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और पार्टी के वरिष्ठ नेता शरद यादव अपने तीन दिन की यात्रा पर पटना पहुंचे। यहां से वे बिहार के विभिन्न जिलों में जाकर महागठबंधन टूटने के बाद जनता का फीडबैक लेंगे। पटना पहुंचते ही उन्होंने नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला और कहा कि मैं गठबंधन में था और रहूंगा।

prime article banner

पार्टी नेता अजय आलोक ने कहा कि पार्टी अालाकमान से गुजारिश है कि पार्टी विरोधी बयान देने पर शरद यादव पर कार्रवाई करनी चाहिए। शरद यादव ने कहा है कि मैं अभी भी गठबंधन में ही हूं, उनसे एेसे बयान की उम्मीद नहीं थी। एेसे बयान पार्टी के खिलाफ है और शरद जी ने खुद ही कह दिया है कि मैं पार्टी में नहीं।

जदयू नेता नीरज कुमार ने शरद यादव पर आरोप लगाया कि शरद यादव की बिहार यात्रा लालू के रिमोट क्ंट्रोल से चल रहा है। लालू और शरद यादव मिलकर लोगों को बेवकूफ बनाने की कोशिश कर कर रहे हैं लेकिन जनता सबकुछ जानती है उसे ये लोग मूर्ख नहीं बना सकते।

वहीं, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शरद पार्टी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं, उन्होंने अपनी यात्रा की जानकारी पार्टी को नहीं दी है, इस वजह से पार्टी उनपर बड़ी कार्रवाई कर सकती है।

जदयू ने एक नोटिस भी जारी किया है जिसमें कहा गया है कि जो भी कार्यकर्ता शरद के कार्यक्रम में जाएगा उसपर पार्टी कड़ी कार्रवाई करेगी। एेसी भी जानकारी मिली है कि जल्द ही पार्टी शरद के निलंबन पर फैसला ले सकती है।

उनके आने से पहले जदयू से निकाले गए गुजरात के पार्टी महासचिव अरुण श्रीवास्तव भी आज सुबह पटना पहुंचे और उन्होंने भी नीतीश कुमार के खिलाफ बड़ा बयान दिया और उन्हें धोखेबाज बताया।

हालांकि शरद के बिहार दौरे को लेकर जदयू ने कहा है कि वो उनका अपना निजी दौरा है और पार्टी को इससे कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन यह भी कहा जा रहा है कि शरद को पार्टी से इस बारे में बात करनी चाहिए थी।

नाराज शरद का बिहार दौरा अाज से, कहा- जनता का भरोसा टूटा

बता दें कि, बिहार में महागठबंधन टूटने और उसके बाद भाजपा से हाथ मिलाकर नीतीश कुमार के राजनीतिक पालाबदल पर शरद खासे नाराज चल रहे हैं और अपना बिहार दौरा शुरू करने से पहले भी उन्होंने कहा कि महागठबंधन के टूटने से मुझे बड़ी चोट पहुंची है। खास तौर पर बिहार की 11 करोड़ जनता का भरोसा टूटा है। उन्होंने विपक्षी उम्मीदवार को बधाई भी दी है जिससे पार्टी की नाराजगी उन्हें झेलनी पड़ सकती है।

शरद ने कहा है कि हमारे अथक प्रयास से महागठबंधन बना था। हमने तीन हेलीकाप्टर से भाजपा के 26 हेलीकाप्टर का मुकाबला किया था। परिस्थिति विकट है और मैं जब भी परेशान होता हूं जब मन के अंधेरे से घिर जाता हूं तो उजाले के लिए लोगों के बीच जाता हूं और इसीलिए बिहार दौरा कर रहा हूं। 

शरद की अनुशासनहीनता जदयू बर्दाश्त नहीं करेगी: केसी त्यागी

शरद के इस कड़े बयान के तुरंत बाद जदयू के राष्ट्रीय महासचिव और प्रवक्ता केसी त्यागी की प्रतिक्रिया आई। त्यागी ने उम्मीद जताई कि शरद जदयू को कमजोर करने वाला आचरण नहीं करेंगे। हालांकि त्यागी ने यह भी जोड़ा कि पार्टी के खिलाफ किसी की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस नेता अहमद पटेल को शरद यादव ने दी बधाई, ले सकते हैं बड़ा फैसला!

एेसे में त्यागी के कड़े अल्फाजों के मद्देनजर यह भी संभावना है कि शरद यादव अगर अनुशासन तोड़ने की कोशिश की तो पार्टी भी मजबूर हो जाएगी और एेसे में निलंबन के अलावा जदयू के पास कोई चारा नहीं बचेगा।

लालू ने कहा था- शरद यादव के साथ राजद का गठबंधन था, रहेगा

दूसरी ओर शरद के दौरे को लेकर लालू यादव ने भी बड़ा बयान दिया और कहा कि शरद यादव की पार्टी ही जदयू की असली पार्टी है और नीतीश की पार्टी तो जदयू 'बी' है, शरद यादव के साथ हमारा गठबंधन था और रहेगा। इस बयान के बाद अटकलबाजी का दौर भी शुरू हो गया है। साथ ही, लालू ने नीतीश कुमार पर आरोप लगाया कि वो शरद यादव के पटना पहुंचते ही उनपर हमला करवा सकते हैं। 

शरद के बिहार दौरे को लेकर गड़बड़ी की आशंका वाले लालू प्रसाद के बयान पर जदयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि एेसा कहीं कुछ होता है, तो इसके लिए राजद और लालू प्रसाद जिम्मेदार माने जाएंगे। जदयू कार्यकर्ताओं को इसे लेकर सतर्क रहना चाहिए।

जदयू प्रवक्ता ने कहा- शरद को जल्द पता चल जाएगा नीतीश सही हैं

पार्टी के प्रवक्ता निखिल रंजन ने कहा कि शरद यादव को जल्द ही पता चल जाएगा कि नीतीश कुमार का फैसला सही था। उन्होंने कहा कि आज कैसे शरद के आदर्श तेजस्वी और तेजप्रताप यादव हो गए हैं, समाजवादी नेता भ्रष्टाचारियों के साथ होगा ये दुखद है। उन्होंने कहा कि शरद यादव की यात्रा से पार्टी पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है। 

सोनपुर में है शरद की पहली सभा 

शरद यादव की पहली सभा सारण जिले के सोनपुर में है। वह नीतीश कुमार के भाजपा से हाथ मिलाने के फैसले से नाराज हैं और इस मुद्दे को लेकर वह जनता से सीधा संवाद करेंगे। तीन दिनों के दौरान वह आठ जिलों में जाएंगे। शरद दिल्ली से गुरुवार को पटना पहुंचे और एयरपोर्ट से ही सोनपुर के लिए रवाना हो गए।

शरद यादव ने अपने इस कार्यक्रम का नाम 'जनता से सीधा संवाद' रखा है। जिन जिलों का वह दौरा करेंगे उनमें सारण, वैशाली, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, सहरसा एवं मधेपुरा शामिल हैं। 

शरद यादव पर कड़ी नजर है जदयू की 

शरद यादव के इस दौरे को जदयू पार्टी विरोधी गतिविधि मान रहा है। पार्टी सूत्रों ने बताया कि यह मुद्दा जदयू की 19 अगस्त को आयोजित राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में उठ सकता है। उनके खिलाफ कार्रवाई भी हो सकती है।

वैसे, शरद यादव भी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की इस बैठक में मौजूद रहेंगे। वह इस आशय की घोषणा पहले की कर चुके हैं। जदयू के भाजपा से हाथ मिलाने के बावजूद शरद यादव लगातार भाजपा पर हमलावर हैं। वह राज्यसभा में भी विभिन्न मुद्दों पर केंद्र की राजग सरकार को घेर रहे हैं। 

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं राज्यसभा सदस्य वशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा कि महागठबंधन से नाता तोडऩे का फैसला पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने पार्टी के अंदर विमर्श के बाद सर्वसम्मति से लिया था। ऐसे में इस निर्णय के खिलाफ आवाज उठाना पार्टी विरोधी गतिविधि मानी जाएगी। पार्टी के प्रधान राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि लगता है शरद यादव ने अपना अलग रास्ता चुन लिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.