Move to Jagran APP

पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में नीतीश के ये दो मंत्री हो सकते हैं शामिल, जानिए

पीएम मोदी की कैबिनेट में जदयू कोटे से दो मंत्री शामिल हो सकते हैं। इनमें आरसीपी सिंह और रामनाथ ठाकुर के नाम के कयास लगाए जा रहे हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 22 Aug 2017 09:19 AM (IST)Updated: Tue, 22 Aug 2017 10:33 PM (IST)
पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में नीतीश के ये दो मंत्री हो सकते हैं शामिल, जानिए
पीएम मोदी के मंत्रिमंडल में नीतीश के ये दो मंत्री हो सकते हैं शामिल, जानिए

पटना [जेएनएन]। जेडीयू राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक में प्रस्ताव पारित कर पार्टी ने एनडीए में शामिल होने का फैसला लिया। अब जल्द ही जदयू कोटे के दो नेता केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह पा सकते हैं जिसमें नीतीश कुमार के खास आरसीपी सिंह और पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के बेटे रामनाथ ठाकुर का नाम सबसे आगे है।

loksabha election banner

बता दें कि आरसीपीसिंह जदयू कोटे से राज्यसभा में नवनिर्वाचित नेता बने हैं और तीन बार राज्यसभा के सांसद रह चुके हैं तो वहीं रामनाथ ठाकुर भी बिहार सरकार में मंत्री पद पर रह चुके हैं।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को एनडीए में शामिल होने का न्यौता दिया था और उसके बाद पार्टी ने कार्यकारणी की बैठक में सर्वसम्मति से इस प्रस्ताव पर अपनी मुहर लगा दी। एनडीए में शामिल होने के बाद अब जेडीयू को केंद्र सरकार में जगह भी मिल सकती है।

पीएम मोदी के कैबिनेट के अगले दो-तीन दिनों में विस्तार संभव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कैबिनेट के अगले दो-तीन दिनों में विस्तार की संभावना है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के मंगलवार से प्रस्तावित तमिलनाडु दौरा रद होने से इसकी अटकल एकबारगी तेज हो गई है। माना जा रहा है कि जदयू और शिवसेना से नए मंत्रियों को शामिल करने के साथ-साथ वर्तमान मंत्रियों के विभागों में भी फेरबदल हो सकता है।

विभिन्न मंत्रालयों में जगह हैं खाली

पिछले महीनों में तीन अहम मंत्री कैबिनेट से विदा हो चुके हैं। रक्षा मंत्री रहे मनोहर पर्रिकर गोवा के मुख्यमंत्री बन चुके हैं। शहरी विकास और सूचना प्रसारण मंत्रलय की जिम्मेदारी संभाल रहे एम. वेंकैया नायडू उपराष्ट्रपति बन चुके हैं। पर्यावरण का जिम्मा संभाल रहे अनिल माधव दवे का निधन हो चुका है।

इन मंत्रालयों का जिम्मा दूसरे मंत्रियों के कंधे पर है। दूसरी ओर से जदयू अब राजग का हिस्सा है। अन्नाद्रमुक हालांकि अभी तक राजग में नहीं आया है, लेकिन उसे लेकर अटकलें हैं। ऐसे में मोदी कैबिनेट के विस्तार की जरूरत महसूस की जा रही है।

यह भी पढ़ें: CM नीतीश का बड़ा खुलासा- चल रही थी साजिश, अपनी पार्टी को डुबाे देते क्या?

अमित शाह करेंगे तय

माना जा रहा है कि शाह ने तमिलनाडु का दौरा इसीलिए रद किया है, ताकि एक-दो दिनों में विस्तार को लेकर होने वाली चर्चा में मौजूद रहें। ध्यान रहे कि पिछले विस्तार से पहले भी शाह ने ही भावी मंत्रियों से चर्चा की थी। इनमें वैसे मंत्री भी शामिल थे, जिनको प्रोन्नत किया गया था।

जाहिर है कि सारी नजरें अगले दो दिनों तक उनके आवास और कार्यालय पर टिकी रहेंगी। उनके यहां आने-जाने वाले नेताओं से ही अनुमान लगाया जाएगा। केंद्रीय कैबिनेट में फिलहाल 76 मंत्री हैं। ऐसे में छह मंत्री और शामिल किए जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.