पटना, जागरण टीम। UP Assembly Elections 2022: उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Vidhan Sabha Chunav) में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक दल एक-दूसरे के खिलाफ ताल ठोकते नजर आ रहे हैं। बिहार एनडीए में भारतीय जनता पार्टी (BJP) के साथ मिलकर सरकार चला रहे जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने अपने प्रत्‍याशियों की पहली सूची (JDU List of Candidates) जारी कर दी है। इसके साथ अब उसका बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़ना तय हो गया है। वहां मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) का अपने प्रत्‍याशियों के पक्ष में वोट मांगने के दौरान यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) के विरोध में चुनाव प्रचार भी तय लग रहा है।

जेडीयू ने जारी की प्रत्‍याशियों की पहली सूची

बिहार एनडीए के दो सबसे बड़े घटक दल बीजेपी एवं जेडीयू के बीच कुछ दिनों से जुबानी जंग चल रही थी। अब यूपी में मैदानी जंग भी होती दिख रही है। जेडीयू के यूपी चुनाव में प्रत्‍याशी उतारने की घोषणा पहले से कर रखी थी। सोमवार को उसने अपने 20 प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी कर दी है। यह सूची जेडीयू के यूपी प्रदेश अध्‍यक्ष अनूप सिंह पटेल (Anoop Singh Patel) ने जारी किया है। आइए डालते हैं नजर।

जेडीयू ने बीजेपी पर लगाया धोखा का आरोप

जेडीयू के प्रत्‍याशियों की सूची जारी करने के एक दिन पहले पार्टी के राष्‍अ्रीय अध्‍यक्ष ललन सिंह ने बीजेपी पर धोखा देने का आरोप लगाया। जेडीयू की तरफ से केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह अंतिम वक्त तक बीजेपी से बातचीत करते रहे, लेकिन गठबंधन नहीं हो सका। ललन सिंह ने इस मामले में बिहार बीजेपी अध्यक्ष संजय जायसवाल ने कहा कि जेडीयू से उनका गठबंधन बिहार में है, यूपी में नहीं।

सीएम योगी के खिलाफ नजर आएंगे नीतीश

ललन सिंह ने कहा है कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार जेडीयू प्रत्‍याशियों के लिए वोट मांगने यूपी जा सकते हैं। ऐसे में उनका बीजेपी प्रत्‍याशियों के खिलाफ प्रचार करना तय है। कह सकते हैं कि इस तरह मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार यूपी में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के खिलाफ नजर आएंगे।

Edited By: Amit Alok