Move to Jagran APP

राज्‍यसभा के लिए जदयू ने अनिल हेगड़े को बनाया उम्‍मीदवार, जार्ज फर्नाडीस के रहे हैं करीबी

Bihar Politics राज्‍यसभा सीट के लिए हो रहे चुनाव में जदयू ने अपने उम्‍मीदवार के नाम का एलान कर दिया है। ललन सिंह ने बताया कि अनिल हेगड़े पार्टी की ओर से राज्‍यसभा का चुनाव लड़ेंगे। वे जार्ज फर्नांडीस के करीबी रहे हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Mon, 16 May 2022 01:34 PM (IST)Updated: Mon, 16 May 2022 03:45 PM (IST)
राज्‍यसभा के लिए जदयू ने अनिल हेगड़े को बनाया उम्‍मीदवार, जार्ज फर्नाडीस के रहे हैं करीबी
जदयू ने अनिल हेगड़े को बनाया राज्‍यसभा उम्‍मीदवार। जागरण

राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar Politics: महेंद्र प्रसाद यानी किंग महेंद्र (King Mahendra) के निधन से खाली हुई राज्यसभा सीट के लिए होने वाले उप चुनाव (Rajyasabha By Election 2022) के लिए अनिल हेगड़े जदयू के उम्मीदवार (JDU Candidate Anil Hegde) होंगे। संभावना यह है कि वह निर्विरोध चुने जाएंगे। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह (JDU President Rajeev Ranjan Singh alias Lalan Singh) ने अनिल हेगड़े की उम्मीदवारी की आधिकारिक तौर पर जानकारी दी।

loksabha election banner

इससे पहले नहीं रहे किसी सदन के सदस्‍य 

जार्ज फर्नांडिस (George Fernandes) के सहयोगी रहे अनिल हेगड़े कर्नाटक के रहने वाले हैैं और लंबी अवधि से जदयू में है। वर्तमान में वह जदयू के राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी हैैं। अनिल हेगड़े किसी भी सदन के सदस्य नहीं रहे हैैं। लंबी अवधि से वह जदयू के संगठन का काम देख रहे हैैं।

पुराने कार्यकर्ता को ही तरजीह देने का फैसला 

जदयू नेतृत्व ने आरंभ से ही तय किया हुआ था कि दो वर्षों के लिए राज्यसभा की उसकी जो सीट रिक्त हुई है उस पर वह पार्टी के किसी पुराने कार्यकर्ता या पदाधिकारी को भेजेगा। किसी बड़े नाम पर विचार नहीं होगा। यह संदेश जाना चाहिए कि पार्टी के लिए मनोयोग से काम करने वाले को भी पार्टी महत्व देती है। इसके अतिरिक्त अनिल हेगड़े का नाम किसी भी तरह के विवाद या गुट से जुड़ा हुआ नहीं है। अनिल हेगड़े का कार्यकाल अप्रैल 2024 तक होगा। 

  • जार्ज के साथ रहे अनिल हेगड़े को राज्यसभा भेजेगा जदयू
  • वर्तमान में अनिल जदयू के राष्ट्रीय चुनाव अधिकारी है
  • महेंद्र प्रसाद के निधन से खाली हुई है सीट, दो वर्ष का कार्यकाल शेष

जल्‍दी ही पांच और सीटों के लिए भी होना है चुनाव

आपको बता दें कि राज्‍यसभा में बिहार कोटे की पांच अन्‍य सीटों के लिए भी जल्‍द ही चुनाव होना है। इनमें एक सीट जदयू के पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष और केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह की भी है। इनके अलावा राजद से लालू यादव- राबड़ी देवी की बड़ी बेटी मीसा भारती का कार्यकाल भी पूरा हो रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.