Move to Jagran APP

बिहार में टली बड़ी रेल दुर्घटना; ट्रेन से टकराई पोकलेन मशीन, बाल-बाल बचे यात्री

हाजीपुर के बछवाड़ा रेलखंड पर रविवार की सुबह एक बड़ा हादसा टल गया। वहां पोकलेन मशीन (मिट्टी उठाने की मशीन) एक ट्रेन से सट गई। हादसे में पांच यात्रियों को चोटें आई हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 10:40 AM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2019 04:07 PM (IST)
बिहार में टली बड़ी रेल दुर्घटना; ट्रेन से टकराई पोकलेन मशीन, बाल-बाल बचे यात्री
बिहार में टली बड़ी रेल दुर्घटना; ट्रेन से टकराई पोकलेन मशीन, बाल-बाल बचे यात्री

वैशाली [जेएनएन]। बिहार के वैशाली स्थित बछवाड़ा रेलखंड पर रविवार की सुबह बड़ा हादसा टल गया। रेलखंड के सहदेई स्टेशन के समीप मिट्टी भराई में लगी पोकलेन मशीन (मिट्टी उठाने की मशीन) सोनपुर से बरौनी जा रही मेमू ट्रेन से टकरा गई। इससे गाड़ी के नौ डिब्बे रगड़ खाते हुए आगे निकल गए। दुर्घटना में बोगियों की खिड़की के समीप बैठे पांच यात्रियों को हल्की चोटें आईं। हालांकि, कोई बड़ी दुर्घटना नहीं हुई।
घटना के बाद करीब आधे घंटे तक ट्रेन रुकी रही। स्थानीय लोगों ने चालक के फरार होने के बाद पोकलेन मशीन में तोड़फोड़ की। काफी देर तक हंगामा होता रहा। बाद में रेल अधिकारियों ने आक्रोशित लोगों को समझा-बुझाकर शांत कराया।

loksabha election banner


दुर्घटना तब हुई, जब हाजीपुर-बछवाड़ा रेलखंड पर बरौनी-सोनपुर पैसेंजर गाड़ी सहदेई पार कर रही थी। घटना सहदेई स्टेशन से एक किलोमीटर पूरब बिहजादी चंवर के पास हुई। रेलवे लाइन दोहरीकरण के काम में लगी पोकलेन मशीन वहां से गुजरती ट्रेन से टकरा गई। ट्रेन चालक ने गाड़ी रोकने की कोशिश की, लेकिन तब तक नौ डिब्बे पोकलेन मशीन से रगड़ खा चुके थे।
स्थानीय लोगों के मुताबिक जेसीबी मशीन का अगला हिस्सा ट्रेन के इंजन से टकराते हुए कई डिब्‍बों से टकरा गया, जिससे खिड़कियों के समीप बैठे कई रेल यात्रियों चोटें आईं।
दुर्घटना केबाद स्‍थानीयलोगोंका गुस्‍सा फूट पड़ा। इस बीच पोकलेन मशीन का चालक फरार हो गया। भीड़ ने पोकलेन मशीलन को क्षतिग्रस्‍त कर दिया। लोगों लोगों का कहना था कि रेलवे की लापरवाही के कारण बार-बार दुर्घटनाएं हो रही हैं, लेकिन रेल प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है। इसके पहले भी बीते तीन फरवरी को सहदेई स्‍टेशन पर ही सीमांचल एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, जिसमें छह यात्री मारे गए थे।
हाल ही में हादसे में गई थी छह की जान

विदित हो कि पूर्व मध्य रेल के बरौनी-बछवाड़ा-हाजीपुर रेलखंड पर तीन फरवरी को 12487 अप सीमांचल एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी। जोगबनी से आनंद बिहार टर्मिनल दिल्ली जाने के क्रम में सहदेई स्टेशन के समीप ट्रेन की 11 बोगियां पटरी से उतर गईं थीं। उक्‍त हादसे में छह यात्रियों की मौत हो गई थी। उस हादसे में 36 यात्री घायल भी हो गए थे।

लोकमान्य तिलक-गुवाहाटी एक्सप्रेस में ब्रेक बाइंडिंग से फैला धुआं, हादसा टला
आरा, जेएनएन। रविवार को आरा में एक बड़ा रेल हादसा होने से टल गया। लोकमान्य तिलक टर्मिनल से गुवाहाटी जा रही डाउन 15645 लोकमान्य तिलक-गुवाहाटी एक्सप्रेस की के रघुनाथपुर स्टेशन पर पुलिंग कर दी गई। ब्रेक बाइंडिंग होने से ट्रेन की एस4 बोगी में धुआं भर गया। जिसके बाद अफरातफरी मच गई। इस बीच चालक और गार्ड ने सूझबूझ दिखाई और तुरंत गाड़ी रोक दी। जिसके कारण जल्द ही बोगी से धुआं निकल गया और कोई बड़ी घटना नहीं हुई।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.