Move to Jagran APP

जाप अध्‍यक्ष पप्‍पू यादव ने चरणबद्ध आंदोलन की घोषणा की, कहा- विपक्षी दल किसानों के लिए बनाए समन्वय समिति,

जन अधिकार पार्टी सुप्रीमो पप्पू यादव ने एलान किया है कि 5 जनवरी से किसान-मजदूर रोजगार यात्रा शुरू करेंगे। कहा कि करो या मरो के नारे के साथ किसानों के अधिकारों की लड़ाई लड़ेंगे। जरूरत पडऩे पर सरकारी कार्यालयों पर ताला लगाएंगे और रेल रोकेंगे।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Thu, 24 Dec 2020 04:56 PM (IST)Updated: Thu, 24 Dec 2020 05:12 PM (IST)
जाप अध्‍यक्ष पप्‍पू यादव ने चरणबद्ध आंदोलन की घोषणा की, कहा-  विपक्षी दल किसानों के लिए बनाए समन्वय समिति,
जाप अध्‍यक्ष पप्‍पू यादव की तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । जन अधिकार पार्टी सुप्रीमो पप्पू यादव (JAP President Pappu Yadav)  ने कहा है कि देश के सभी विपक्षी दलों को किसानों के लिए एक समन्वय समिति (co ordination committee for farmers)  बनानी चाहिए। समिति किसानों के वर्तमान और भविष्य को बचाने की लड़ाई लड़ेगी। पप्पू यादव ने कांग्रेस (Congress) , वामपंथी दल (Left Parties ) और क्षेत्रीय दलों (regional Parties)  से समन्वय समिति से जुडऩे का आग्रह किया है। वे पटना में मीडिया से बात कर रहे थे।  

loksabha election banner

पुलिस पर लाठी से आंदोलन दबाने का आरोप

पप्पू ने कहा कि किसानों के समर्थन (In support of farmers) में उनकी पार्टी ने लगातार एक सप्ताह तक अनिश्चितकालीन अनशन (Indefinite fast) किया। मंगलवार को किसान न्याय मार्च भी निकाला जिसे पुलिस ने लाठी से दबाने का प्रयास किया। पुलिसिया कार्रवाई में पार्टी के कई नेताओं को बुरी तरह से पीटा गया। जिसमें 10 माहिला नेत्रियों समेत कई लोगों को चोटें आईं हैं। लाठीचार्ज (Lathi charge) की निंदा करते हुए पप्पू यादव ने कहा कि किसान आंदोलन (Farmer agitation)  के दूसरे चरण में पांच जनवरी से किसान-मजदूर रोजगार यात्रा (Kisan Mazdoon rojgar Yatra) होगी। पार्टी किसानों के बीच जाकर बताएगी कि कैसे सस्ते दामों पर फसल को खरीदकर अंबानी (Ambani) और अडानी (Adani) के मॉल में मंहगे दामों पर बेचा जा रहा है। मेहनत किसान करता हैं और फायदा पूंजीपति (Capitalist) उठाते हैं।

25 दिसंबर को पुतले फूंके जाएंगे

तीसरा चरण मार्च के आखिरी सप्ताह में गांधी मैदान (Gandhi Maidan)  से शुरू होगा। पप्पू ने कहा कि करो या मरो (do or die)  के नारे (slogan) के साथ किसानों के अधिकारों की लड़ाई लड़ेंगे। जरूरत पडऩे पर सरकारी कार्यालयों पर ताला लगाएंगे और रेल रोकेंगे। उन्होंने एलान किया कि किसानों को दलाल (brokers) , आतंकवादी (terrorist)  कहने वाले नेताओं के 25 दिसंबर को पुतले फूंके (burn the effigies) जाएंगे। जाप नेताओं ने चौधरी चरण सिंह की तस्वीर माल्यार्पण कर उन्हेंं श्रद्धांजलि दी। इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष राघवेन्द्र कुशवाहा, प्रेमचन्द सिंह, सच्चिदानंद यादव, राजेश रंजन मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.