Move to Jagran APP

प्री मानसून:::कंकड़बाग के बड़े भाग में जलजमाव से निजात नहीं

कंकड़बाग के बड़े भाग में इस साल फिर जलजमाव के आसार हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 05 Jun 2019 11:04 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jun 2019 06:30 AM (IST)
प्री मानसून:::कंकड़बाग के बड़े भाग में जलजमाव से निजात नहीं
प्री मानसून:::कंकड़बाग के बड़े भाग में जलजमाव से निजात नहीं

पटना। कंकड़बाग के बड़े भाग में इस साल फिर जलजमाव के आसार हैं। राज्य सरकार के प्रयास के बाद पिछले साल अशोक नगर स्थित जीरो प्वाइंट संप हाउस तो बनकर तैयार हो गया लेकिन सफाई नहीं होने के कारण काम लायक नहीं रहा। इसकी जिम्मेदारी जल पर्षद को सौंपी गई थी। यही भू-गर्भ नाला डेढ़ किलोमीटर दूर जोगीपुर संप हाउस में मिलता है। हालांकि, नाले में कूड़ा-कचरा और मलवा भरा होने के कारण पानी का फ्लो सही नहीं है।

loksabha election banner

अशोक नगर संप हाउस में कुआंनुमा पिट निर्माण मोहल्लों की नालियों से आने वाले पानी को जमा करने और यहां से निकलकर जोगीपुर संप हाउस में भेजने की व्यवस्था की गई थी। लेकिन, वर्तमान में इस नाले की स्थिति खराब हो गई। 250 मजदूर करीब महीनाभर काम करेंगे, तभी नाले की सफाई ढंग से हो पाएगी और जल निकासी संभव है। नाला भी धंस गया है, इसे ठीक करने में काफी समय लग सकता है। इस संप हाउस का निर्माण अशोक नगर और रामलखन पथ में जलजमाव से निजात दिलाने के लिए बनाया गया था।

वहीं, दूसरी तरफ बेउर से पहाड़ी तक नाला निर्माण किया जाना था, जिसका काम अब तक पूरा नहीं हो सका। इस नाले का निर्माण होने के बाद मीठापुर बस स्टैंड, जक्कनपुर, सिपारा, रामकृष्ण नगर, ट्रांसपोर्ट नगर, खेमनीचक सहित अन्य मोहल्लों में जलजमाव की समस्या से राहत मिलेगी। 16 लाख रुपये की लागत से पोस्टल पार्क चौराहे के पास नाले का निर्माण कराया जाना था। काम लगभग पूरा हो चुका है, लेकिन अभी तक शुरू नहीं हुआ। इसकी वजह से जलजमाव की स्थिति बनी रहेगी। वार्ड 29 को जलजमाव से मुक्त करने की थी योजना

वार्ड नंबर 29 को जलजमाव से मुक्त करने के लिए दो करोड़ रुपये की लागत से नाला बनाया जा रहा है। खासमहाल रोड नंबर एक और दो में हमेशा सड़क पर पानी रहता है। करबिगहिया स्टेशन के सामने वाली गली में ड्रेनेज सिस्टम के साथ पीसीसी सड़क का निर्माण भी कराया जाना था। सिंचाई भवन, बर्फ कोठी के इलाके को भी जल मुक्त करने की योजना थी, जो अधर में लटक गई। नहीं बन सका कच्चा नाला

मीठापुर बस स्टैंड रोड में कच्चा नाला निर्माण करने की योजना बनाई गई थी, जो पूरी नहीं हुई। कंकड़बाग अंचल में मनोकामना मंदिर से जक्कनपुर थाना, निफ्ट होते हुए बस स्टैंड तक कच्चे नाले का निर्माण कर मुख्य नाले से जोड़ना है, जो अबतक नहीं हुआ है। कच्चा नाला करबिगहिया से मीठापुर बस स्टैंड जाने वाली मुख्य सड़क की दाहिनी तरफ बनना था। वहीं इस सड़क की बांयीं ओर बने नाले को चाणक्य विधि विश्वविद्यालय के आसपास सड़क काटकर दाहिनी तरफ बन रहे नवनिर्मित कच्चे नाले से जोड़ दिया जाए तो निफ्ट, चाणक्य राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय (सीएनएलयू), चंद्रगुप्त प्रबंधन संस्थान पटना (सीआइएमपी) और बस स्टैंड के पास जलजमाव नहीं होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.