जागरण संवाददाता, पटना: बिहार में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए पूर्व-मध्य रेल की ओर से संक्रमित रेलकर्मियों अथवा उनके परिजनों के इलाज के लिए विशेष रूप से 'स्पर्श ऐप' की शुरुआत की गई है। पूर्व-मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने मंगलवार को वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिए इस ऐप का लोकार्पण किया। इस ऐप से रेलकर्मी एवं उनके आश्रित पटना जंक्शन स्थित केंद्रीय सुपर स्पेशियलिटी चिकित्सालय एवं सोनपुर, समस्तीपुर, दानापुर, धनबाद तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय (डीडीयू) के मंडलीय अस्पताल में रूटीन चेकअप, ओपीडी सेवा, कोविड टेस्ट, कोविड टीके के लिए अपना रजिस्ट्रेशन घर बैठे करा सकते हैं।

पूर्व-मध्य रेल में कार्यरत रेल कर्मचारियों के लिए ऐप

ऐप पूर्व-मध्य रेल मेंं कार्यरत रेल कर्मचारियों के लिए ही बनाया गया है। इसे गूगल प्ले स्टोर से बिना किसी शुल्क के डाउनलोड किया जा सकता है। गूगल प्ले स्टोर पर जाकर सर्च ऑप्शन में इंग्लिश में स्पर्श सर्च करना होगा। इसके बाद इंस्टाल बटन पर क्लिक करना होगा। इस को डाउनलोड करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। 

रेलवे कर्मचारी और स्वजन के लिए आएगा काम

इस संबंध में पूर्व-मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि कोई भी रेलवे कर्मचारी इस ऐप में स्वयं अथवा अपने आश्रितों को रजिस्टर करने के बाद कोविड वैक्सीन, कोविड टेस्ट, एचआरसीटी टेस्ट, कोविड प्रोफाइल टेस्ट, ओपीडी, रूटीन दवा एवं डॉक्टर से सलाह के लिए समय ले सकते हैं। अभी इसके लिए उन्हें रेलवे अस्पताल का चक्कर लगाना पड़ रहा है। यह मोबाइल ऐप आइएन यादव, एसीएमडी (एडमिन) पूर्व-मध्य रेल के मार्गदर्शन में प्रसन्न कुमार, सीनियर डीसीएम (टीसी) समस्तीपुर द्वारा तैयार किया गया है। बता दें कि कोरोना संक्रमण के प्रसार के बीच बड़ी संख्या में रेल कर्मचारी पॉजिटिव हो गए हैं। ऐसे में रेल परिचालन पर भी प्रभाव पड़ सकता था। इसको देखते ही रेल विभाग ने अपने कर्मचारियों की बेहतरी के लिए ऐप लॉन्च किया है। 

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021