जागरण संवाददाता, पटना : दानापुर मंडल के पटना-किउल रेलखंड के बड़हिया स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव की मांग को लेकर रविवार को सुबह बारह बजे के आसपास लोगों ने जमकर हंगामा किया। बड़ी संख्या में लोग बड़हिया स्टेशन पर पहुंच गए। ट्रैक पर चादर बिछाकर बैठ गए जिससे अप व डाउन लाइन जाम हो गई। इस रूट की सभी ट्रेनों को परिवर्तित मार्ग से चलाया गया। कई ट्रेनों को रद करना पड़ा। ऐसे में संबंधित रूट पर ट्रेनों का इंतजार कर रहे यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। रात साढ़े आठ बजे रेल अधिकारियों द्वारा स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव का आश्वासन मिलने पर लोग  हटे। 

 

विदित हो कि दानापुर मंडल के पटना-किउल रेलखंड के बड़हिया स्टेशन पर कई ट्रेनों का ठहराव कोरोना संक्रमण की वजह से बंद कर दिया गया था। एक दर्जन से अधिक ट्रेनों के ठहराव की मांग काफी दिनों से की जा रही थी। दैनिक यात्री तो चार माह से इसके लिए धरना-प्रदर्शन कर रहे थे। सुबह 11 बजे से ही ट्रेनों का परिचालन ठप कर दिया गया। लोगों के गुस्से को भांपते हुए चार घंटे तक न कोई अधिकारी पहुंचे और न ही सुरक्षाकर्मी। बाद में आरपीएफ व जीआरपी के जवानों के साथ स्थानीय पुलिस भी पहुंची। इसके कुछ देर बाद दानापुर मंडल के वरिष्ठ अधिकारी ट्रैक पर डटे लोगों को मनाने पहुंचे। लोगों को समझाया, पर वे उक्त स्टेशन पर ट्रेनों के ठहराव संबंधी लिखित आदेश की मांग पर अड़े रहे। इसके कारण इस मेन लाइन पर चलने वाली तीन दर्जन से अधिक ट्रेनों का परिचालन बाधित रहा। 

परिवर्तित मार्ग से चलाई जाने वाली ट्रेनें 

सूरत-भागलपुर स्पेशल, मालदा टाउन एक्स, ब्रह्मपुत्र, फरक्का स्पेशल, पंजाब मेल, अकाल तख्त, विक्रमशिला, कुंभ एक्सप्रेस, उपासना, विभूति, हावड़ा राजधानी, जयनगर-कोलकाता, मौर्य एक्स, रक्सौल-हावड़ा स्पेशल, गोरखपुर-कोलकाता, बलिया-सियालदह, छपरा-टाटा, दरभंगा-कोलकाता, आसनसोल सीएसटीएम, साउथ बिहार, राजेंद्र नगर हावड़ा और पटना कोलकाता एक्सप्रेस।

आंशिक समापन 

पटना-जसीडीह स्पेशल का समापन रामपुर डुमरा में, दानापुर-भागलपुर स्पेशल उपयुक्त रूप से दानापुर मंडल में और भागलपुर-मुजफ्फरपुर स्पेशल उपयुक्त रूप से पूर्व रेलवे क्षेत्राधिकार में शॉर्ट टर्मिनेट किया जाएगा। 

रद की गई ट्रेनें 

मुजफ्फरपुर से खुलने वाली भागलपुर स्पेशल, कोलकाता गाजीपुर सिटी, हावड़ा मोकामा, जसीडीह पटना सवारी गाड़ी, कोलकाता गोरखपुर ट्रेंने रद कर दी गई हैं।

Edited By: Akshay Pandey