Move to Jagran APP

बिहार: शेल्टर होम मामले के दोषी अफसरों के खिलाफ जांच शुरू, CBI की लिस्‍ट में 25 DM के भी नाम

बिहार के 17 Shelter Home में यौन शोषण और प्रताडऩा के मामले में बिहार सरकार (Bihar Government) ने सीबीआइ (CBI) की जांच में दोषी बनाए गए अफसरों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 08:30 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 10:43 PM (IST)
बिहार: शेल्टर होम मामले के दोषी अफसरों के खिलाफ जांच शुरू, CBI की लिस्‍ट में 25 DM के भी नाम
बिहार: शेल्टर होम मामले के दोषी अफसरों के खिलाफ जांच शुरू, CBI की लिस्‍ट में 25 DM के भी नाम

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार के 17 आश्रयगृहों (Shelter Home) में यौन शोषण और प्रताडऩा के मामले में बिहार सरकार (Bihar Government) ने सीबीआइ (CBI) की जांच में दोषी बनाए गए अफसरों के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार (Chief Secretory) ने सीबीआइ से मिली रिपोर्ट गृह एवं सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी को सौंपी है और उन्हें दोषी अफसरों की जांच की जिम्मेदारी दी है। 

loksabha election banner

अभी हाल ही में सीबीआइ ने सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) में शेल्टर होम मामले की रिपोर्ट सौंपी है। जिसमें बिहार के 25 तत्कालीन जिलाधिकारियों के अलावा 46 अन्य स्तर के पदाधिकारियों और 52 दूसरे लोगों और एनजीओ (NGO) पर भी कार्रवाई की अनुशंसा की गई। सीबीआइ ने इस रिपोर्ट की एक प्रति बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार को भी भेजी है। दीपक कुमार ने बताया कि उन्हें रिपोर्ट की प्रति मिल गई है, जिसका अध्ययन कराया जा रहा है। रिपोर्ट के अध्ययन से मिले नतीजों के आधार पर दोषी पदाधिकारियों पर कार्रवाई होगी। 

इसी कड़ी में बुधवार को शेल्टर होम प्रकरण में सीबीआइ की जांच में दोषी अफसरों की रिपोर्ट गृह एवं सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी को सौंपी गई। उन्हें दोषी पदाधिकारियों की रिपोर्ट का अध्ययन कर अपनी अनुशंसा से सरकार को अवगत कराने के निर्देश दिए गए हैं। 

आमिर सुबहानी ने बताया कि उन्हें अब तक 21 अफसरों की रिपोर्ट मिली है। हर अफसर की रिपोर्ट के साथ करीब-करीब दो हजार पन्नों का अनुलग्नक भी है, जिसका अध्ययन किया जाएगा। अध्ययन के आधार पर प्राप्त नतीजों से सरकार को अवगत कराया जाएगा, जो दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। एक प्रश्न के जवाब में सुबहानी ने दोषी अफसरों के नाम बताने से इनकार किया और कहा कि जांच के दौरान किसी पदाधिकारी के नाम सार्वजनिक नहीं किए जा सकते हैं। 

जिन तत्कालीन जिलाधिकारी के खिलाफ हुई जांच की अनुशंसा

  • पटना के दो जिलाधिकारी दो अधिकारी
  • मुंगेर एक जिलाधिकारी व दो अन्य 
  • गया के दो जिलाधिकारी, एक अन्य अधिकारी 
  • भागलपुर के दो जिलाधिकारी व  तीन अन्य अधिकारी
  • मोतिहारी के सात जिलाधिकारी व पांच अन्य अधिकारी
  • कैमूर के सात जिलाधिकारी 11 दूसरे अधिकारी 
  • अररिया के एक जिलाधिकारी व पांच अन्य अधिकारी
  • मधुबनी के दो जिलाधिकारी व पांच दूसरे अधिकारी
  • मधेपुरा के एक जिलाधिकारी व पांच दूसरे अधिकारी 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.