पटना [जेएनएन]। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) 56वीं से 59वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का साक्षात्कार (प्रथम चरण) 10 अप्रैल से 19 मई के बीच आयोजित करेगा। प्रथम चरण में साक्षात्कार के लिए 800 अभ्यर्थियों को शामिल किया गया है।

प्रत्येक दिन दो पालियों में 20-20 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया है। प्रथम पाली का इंटरव्यू सुबह 10:30 तथा दूसरी पाली की दोपहर 2:30 बजे से प्रारंभ होगी। मुख्य परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों के साक्षात्कार की तिथि एक सप्ताह पहले आयोग की वेबसाइट पर (www.bpsc.bih.nic.in) पर अपलोड कर दी जाएगा। साक्षात्कार पत्र डाक से नहीं भेजा जाएगा। वेबसाइट पर उपलब्ध कराए गए प्रपत्र-1 और विभिन्न सेवाओं के लिए अधिमानता प्रपत्र टू अभ्यर्थियों को भरकर साक्षात्कार के दिन अनिवार्य रूप से लाना होगा।

मूल प्रमाण पत्र के साथ उपस्थिति होना अनिवार्य

अभ्यर्थी साक्षात्कार के दौरान विज्ञापन और साक्षात्कार पत्र में दर्ज अपनी योग्यता संबंधी सभी प्रमाणपत्रों की मूल कॉपी के साथ उपस्थित होंगे। इसके साथ प्रमाणपत्र की दो स्वप्रमाणित फोटो कॉपी भी लानी होगी। अभ्यर्थी को जन्म तिथि के साक्ष्य के लिए मैट्रिक उत्तीर्णता का प्रमाण पत्र एवं अंक पत्र, स्नातक का अंक और प्रमाण पत्र, आरक्षण के लाभ वाले अभ्यर्थियों के लिए क्रीमीलेकर रहित प्रमाण पत्र और घोषणा पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, अस्थि बाधित निश्शक्ता संबंधि प्रमाण पत्र, फोटोयुक्त पहचान पत्र आदि के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है। इनके अभाव में अर्हता स्थगित भी किया जा सकता है।

साक्षात्कार के बाद स्वास्थ्य का होगा परीक्षण

साक्षात्कार के दिन ही अभ्यर्थियों के स्वास्थ्य का परीक्षण निर्धारित स्थान पर किया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों को 16 रुपये शुल्क आयोग के प्रतिनिधि के पास जमा करना होगा। फोटोयुक्त पहचान पत्र में आधार, पैन, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस कार्ड आदि स्वीकार किए जाएंगे। संबंधित पहचान पत्र के दो स्वहस्ताक्षरित फोटो कॉपी भी आयोग को उपलब्ध कराना होगा। 

Posted By: Ravi Ranjan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप