Move to Jagran APP

Good News: पटना जंक्शन पर खुला देश का पहला ई-चार्जिंग स्टेशन, 45 मिनट में चार्ज हो जाएगा एक ई-रिक्शा

पटना जंक्शन पर शुक्रवार को देश का पहला ई चार्जिंग स्टेशन खोला गया। ई चार्जिंग स्टेशन के साथ ही पहली बार यहां से ई मंजिल सेवा के नाम से आल इलेक्ट्रिक प्री पेड टैक्सी सेवा की शुरूआत की गई। इस सेवा का उद्घाटन पूमरे के महाप्रबंधक ने किया।

By Prashant KumarEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 12:40 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 12:40 PM (IST)
Good News: पटना जंक्शन पर खुला देश का पहला ई-चार्जिंग स्टेशन, 45 मिनट में चार्ज हो जाएगा एक ई-रिक्शा
पटना जंक्‍शन पर खुला ई चार्जिंग स्‍टेशन। जागरण आर्काइव।

जागरण संवाददाता, पटना। पटना जंक्शन पर शुक्रवार को देश का पहला ई चार्जिंग स्टेशन खोला गया। ई चार्जिंग स्टेशन के साथ ही पहली बार यहां से ई मंजिल सेवा के नाम से आल इलेक्ट्रिक प्री पेड टैक्सी सेवा की शुरूआत की गई। इस सेवा का उद्घाटन पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी ने किया। इस मौके पर महाप्रबंधक श्री त्रिवेदी ने कहा कि पटना जंक्शन पर शुरू होने वाला ई चार्जिंग स्टेशन देश पहला स्टेशन है।इस स्टेशन से ई मंजिल सेवा की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि ई मंजिल सेवा यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू किया गया है। इससे ई वाहन चालकों को काफी फायदा मिलने लगेगा।

loksabha election banner

इस मौके पर उज्जनका के प्रबंध निदेशक वरुण गोयल ने कहा कि पूरे बिहार में उनकी कंपनी की ओर राज्य में पचास से अधिक चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इससे ई िरक्शा चालकों को काफी फायदा  मिल  जाएगा।कंपनी के प्रबंध निदेशक ने कहा कि तीन माह के अंदर बड़ी संख्या में शहरों में चार्जिंग स्टेशन लग जाएगा। इस मौके पर उज्जनका सॉल्यूशंस के निदेशक बासू अग्रवाल ने कहा कि कोराेना महामारी के कारण बिहार के यात्रियों को यात्रा करने में काफी परेशानी हो रही थी। इस मौके पर वरीय  मंडल  वाणिज्य अधिकारी आधार राज ने कहा कि पटना जंक्शन के साथ-साथ करबिगहिया परिसर एवं पाटलिपुत्र स्टेशन पर भी ई चार्जिंग स्टेशन की शुरूआत की गई है। डीआरएम सुनील कुमार ने कहा कि वाहनों के परिचालन से पर्यावरण के संरक्षण में काफी मदद मिलता है। ऐसे वाहनों से पर्यावरण संतुलन बनाए  रखने में  काफी मदद मिलेगा।

यह योजना सफल रहा तो अगले चरण में राजेन्द्र नगर टर्मिनल, पटना साहिब व दानापुर स्टेशनों पर भी ई चार्जिंग स्टेशन लगाया जाएगा। स्टेशन निदेशक डा.नीलेश कुमार ने कहा कि इस ई चार्जिंग स्टेशन के शुरू होने से आसपास के  ई वाहनों को  चार्ज करने में काफी मदद मिलेगा। एक वाहन से प्रति यूनिट 12 रुपये लिए जाएंगे। एक वाहन को चार्ज होने में अधिकतम चार यूनिट बिजली की खपत होगी। 45 मिनट में एक वाहन को चार्ज किया जा सकेगा। इसके अलावा आटो को पार्किंग चार्ज अलग से देना होगा। यहां से किसी तरह का कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। इस मौके पर सीपीआरओ राजेश कुमार, मुकेश कुमार, शिव कल्याण, रामसुंदर प्रसाद सिंह, एसएनपी श्रीवास्तव, सुभाष चंद्र सिंह, राजीव नयन, मेघु उरांव, कामेश्वर प्रसाद, राजेश कुमार, शशि पिंटू, केके सिंह, पीआरओ पृथ्वी राज, तबिरुल हक समेत कई प्रमुख अधिकारी भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.