Move to Jagran APP

Rail Budget: बिहार के आरा से उत्‍तर प्रदेश के बलिया स्‍टेशन तक तैयार होगी नई रेल लाइन

Indian Railway News बिहार के आरा जंक्‍शन से उत्‍तर प्रदेश के बलिया स्‍टेशन तक नई रेल लाइन बिछाने के लिए तैयारी शुरू हो गई है। यह रूट करीब 65 किलोमीटर लंबा होगा जिसमें गंगा पर पुल बनाने की जरूरत भी पड़ेगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 09 Feb 2021 06:54 AM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 06:04 AM (IST)
Rail Budget: बिहार के आरा से उत्‍तर प्रदेश के बलिया स्‍टेशन तक तैयार होगी नई रेल लाइन
बिहार और उत्‍तर प्रदेश को जोड़ेगी एक और रेल लाइन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Indian Railway News: केंद्र सरकार की ओर जारी 2021-22 के आम बजट (Unioun Budget) में रेल मंत्रालय (Rail Ministry) की ओर से इस बार भी बिहार (Rail Budget for Bihar) को काफी कुछ मिला है। इस बार रेल बजट में पूर्व मध्य रेल (East Central Railway) को 4844 करोड़ की राशि रेल परियोजनाओं (Rail Projects in Bihar) को पूरा करने के लिए मिली है। इसके साथ ही आंतरिक संसाधन, पीपीपी सहित अन्य माध्यमों से 6827.53 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। रेल बजट में बिहार (Bihar) के आरा जंक्‍शन (Ara Junction) से उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बलिया स्‍टेशन (Balia Station) के बीच नई रेल लाइन बनाने का प्रविधान किया गया है।

loksabha election banner

बढ़ेगी बिहार, झारखंड और उत्‍तरप्रदेश के बीच कनेक्टिविटी

इस नई रेल लाइन से बिहार (Bihar), झारखंड (Jharkhand) और उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बीच कनेक्टिविटी बढ़ेगी। आरा जंक्‍शन (Ara Junction), पटना (Patna Junction) और पंडित दीनदयाल उपाध्‍याय यानी मुगलसराय जंक्‍शनों (Pandit Deen Dayal Upadhyay Junction) के बीच दिल्‍ली-हावड़ा मेन रेल लाइन (Delhi-Howrah Main Rail Line) पर एक प्रमुख स्‍टेशन है। इसी तरह बलिया (Balia), बिहार के छपरा (Chapra) और उत्‍तप्रदेश के वाराणसी (Varanasi) के बीच प्रमुख स्‍टेशन है।

ग्रैंड कॉर्ड लाइन से सीधे जुड़ेंगे यूपी के जिले

आरा जंक्‍शन दिल्‍ली-हावड़ा ग्रैंड कॉर्ड रेल लाइन (Delhi-Howrah Grand Cord Rail Line) के सासाराम स्‍टेशन (Sasaram) से भी जुड़ा हुआ है। नई रेल लाइन बिछाए जाने के बाद आरा जंक्‍शन से चार दिशाओं में रेल यातायात बहाल होगा। रेलवे का चौराहा बनने के बाद आरा स्‍टेशन का तेजी से विकास होगा। आरा जंक्‍शन से झारखंड के लिए ट्रेनें खुलती हैं। नई रेल लाइन बनने के बाद आरा के रास्‍ते उत्‍तरप्रदेश की ट्रेनें झारखंड और पश्चिम बंगाल (West Bengal) तक जा सकेंगी।

जयनगर से नेपाल तक शुरू होगा रेल परिचालन

रेल बजट में कोरोना संक्रमण से आई राजस्व में गिरावट के बावजूद काफी बड़ी राशि विकास परियोजनाओं को गति देने के लिए मिली है। सोमवार को पूर्व मध्य रेल (East Central Railway News) के महाप्रबंधक ललित चंद्र त्रिवेदी (ECR GM Lalit Chandra Triwedy) ने बताया कि महाप्रबंधक ने कहा कि कोरोना काल में जहां सारे इंडस्ट्रीज व यातायात व्यवस्था बुरी तरह प्रभावित हो गई थी वहीं रेलवे ने इसे अवसर में बदल दिया। प्रवासी मजदूरों को विभिन्न रेल परियोजनाओं में लगाकर पुराने पेंडिंग कार्यों को पूरा कर लिया गया। इससे प्रवासी मजदूरों को रोजगार भी मिला और रेलवे की लंबित परियोजनाएं भी पूरी हो गईं। जयनगर (Jaynagar Station) से बरडीबास, नेपाल (Nepal) तक रेल परिचालन (Bihar-Nepal Rail line) शुरू होगा।

हाजीपुर-बछवारा रेल लाइन का दोहरीकरण होगा तेज

पूर्व मध्य रेल को नई लाइन परियोजना के लिए 3944.5 करोड़, आमान परिवर्तन के लिए 390 करोड़, दोहरीकरण के लिए 3035 करोड़, यात्री सुविधाओं के विकास के लिए 487.66 करोड़, सड़क संरक्षा कार्य के लिए 389 करोड़, रेल पथ नवीकरण के लिए 580 करोड़, पुल संबंधित कार्य के लिए 72 करोड़, वर्कशॉप के लिए 135 करोड़, यातायात सुविधा के लिए 25 करोड़ की राशि दी गई है। बलिया से आरा नई लाईन (65 किमी) के सर्वे करने को कहा गया है। निर्मली-सरायगढ़ नई लाइन (Nirmali-Saraigarh Rail Line), जयनगर-बिजलपुरा आमान परिवर्तन, हाजीपुर-बछवारा (Hajipur-Bachhwara) दोहरीकरण एवं कटरिया-कुरसेला पैच डबलिंग का कार्य 31 दिसंबर तक पूरा कर लेना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.