Move to Jagran APP

U19 विश्व कप क्रिकेट: चमका बिहार का सितारा 'अनुकूल', लिए सबसे ज्यादा विकेट

भारत ने अॉस्ट्रेलिया को फाइनल में आठ विकेट से हराकर अंडर 19 का वर्ल्ड कप जीत लिया। इस मैच में बिहार के लाल अनुकूल राय ने भी धूम मचाया और फाइनल में दो विकेट चटकाए।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 03 Feb 2018 01:30 PM (IST)Updated: Sat, 03 Feb 2018 09:51 PM (IST)
U19 विश्व कप क्रिकेट: चमका बिहार का सितारा 'अनुकूल', लिए सबसे ज्यादा विकेट
U19 विश्व कप क्रिकेट: चमका बिहार का सितारा 'अनुकूल', लिए सबसे ज्यादा विकेट
पटना [जेएनएन]। भारत ने शनिवार को अंडर 19 का वर्ल्ड कप क्रिकेट आठ विकेट से जीत लिया। इस मैच में बिहार के लाल अनुकूल राय की घातक गेंदबाजी भी काबिले तारीफ रही। उसने पूरे टूर्नामेंट में सर्वाधिक 14 विकेट लिए। अनुकूल ने फाइनल मैच में भी दो विकेट लेकर भारत की जीत को आसान बना दिया। भारत की जीत पर बिहार में भी जश्न का माहौल है। 
सीेएम नीतीश ने दी भारतीय टीम को बधाई
मुख्यमंत्री नीतीश   कुमार  ने  टीम  इंडिया  को  न्यूजीलैंड  में  हो रहे अंडर-19  क्रिकेट  वर्ल्ड  कप  2018 जीतने पर  हार्दिक  बधाई  एवं  शुभकामनायें दीं। मुख्यमंत्री  ने  अपने  संदेश  में  कहा  कि  अपने  कड़े  संघर्ष, अथक  प्रयास  एवं  कड़ी  मेहनत से  टीम  इंडिया  ने  अन्डर-19  विश्व  कप  क्रिकेट  का  फाइनल  जीत  कर पूरे देशवासियों  को गौरवान्वित  किया  है।  
मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में कहा है कि अपने कड़े संघर्ष, अथक प्रयास और कड़ी मेहनत से टीम इंडिया ने अंडर19  का विश्व कप क्रिकेट का फाइनल जीतकर पूरे देशवासियों को गौरवान्वित किया है। उन्होंने कहा कि इस जीत के लिए अंडर19 टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी बधाई के पात्र हैं। 
अनुकूल को बिहार सरकार करेगी सम्मानित
राज्य के खेल- संस्कृति मंत्री केके ऋषि ने कहा है कि U-19 वर्ल्ड कप में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए बिहार सरकार अनुकूल राय को सम्मानित करेगी। उन्होंने कहा कि अनुकूल ने बेहतर प्रदर्शन कर राज्य का नाम ऊंचा किया है। 
पूरे सीरीज में लिए 14 विकेट
न्यूजीलैंड में खेले गए अंडर 19 विश्व कप क्रिकेट के फाइनल में समस्तीपुर के अनुकूल ने आस्ट्रेलिया के दो विकेट चटका कर सर्वाधिक विकेट लेनेवाले खिलाड़ी बन गए। उसने पूरे सीरीज में अबतक 14 विकेट लिए हैं। अनुकूल के इस प्रदर्शन पर चहुंओर  खुशी का माहौल है। अनुकूल के पिता सुधाकर राय के साथ सैकड़ों खेल प्रेमियों ने शहर के यूएन पैलेस में तालियों की गड़गड़ाहट के साथ मैच का लुत्फ उठाया और जीत का जश्न मनाया।
समस्तीपुर डीएवी का छात्र रहा है अनुकूल
समस्तीपुर पब्लिक स्कूल एवं डीएवी में पढ़ाई करने वाले अनुकूल ने जिले की चैंपियन क्रिकेट टीम से खेल की शुरुआत की थी। उस समय अनुकूल समस्तीपुर क्रिकेट अकादमी के कोच ब्रजेश झा का सबसे होनहार खिलाड़ी माना जाता था। अनुकूल के खेल की हर जरूरत को पूरा करने में कोच ने कोई कसर नहीं छोड़ी थी।
जिले के रोसड़ा थाना क्षेत्र के भिरहा गांव निवासी सुधाकर प्रसाद राय (अधिवक्ता) और रंजू देवी ने बेटे की सफलता पर खुशी जताई है। चार भाई-बहनों में अनुकूल सबसे छोटा है। 
भारत ने अॉस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हराया
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में आज भारत ने अॉस्ट्रेलिया को हरा कर वर्ल्ड कप पर कब्जा जमाया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान जेसन सांघा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया। 217 रन की चुनौती का पीछा करते हुए भारत ने दो विकेट खोकर यह जीत हासिल कर ली।
गेंदबाजों ने किया दमदार प्रदर्शन
भारतीय गेंदबाज़ों के दमदार प्रदर्शन के चलते ऑस्ट्रेलिया की टीम पूरे 50 ओवर भी नहीं खेल सकी और 47.2 ओवर में ही 216 रन बनाकर आउट हो गई। भारत की तरफ से कमलेश नगरकोटी, ईशान पोरेल, शिवा सिंह, अनुकूल रॉय ने दो-दो विकेट लिए तो वहीं शिवम मावी ने एक बल्लेबाज़ को आउट किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से सबसे ज़्यादा 76 रन मर्लो ने बनाए। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.